- 40 दागदारों पर गिरी गाज, एसएसपी ने किया लाइन हाजिर

- शुक्रवार की रात जारी हुई 80 पुलिस कर्मचारियों की लिस्ट

GORAKHPUR: थानों और चौकियों पर बड़े साहब के कारखास बनकर मनमानी करने वाले सिपाही एसएसपी के रडार पर हैं. पब्लिक की शिकायत के आधार पर चिन्हित किए गए पुलिस कर्मचारियों के तबादले की पहली लिस्ट जारी होने से हड़कंप मचा हुआ है. शुक्रवार की देर रात एसएसपी ने 40 दागदारों को लाइनहाजिर कर दिया. इनके अलावा अन्य कई चर्चित सिपाहियों और हेड कांस्टेबल को एक जगह से हटाकर दूसरी जगह पर तैनाती दी. एसएसपी ने कहा कि अभी कुछ अन्य पुलिस कर्मचारियों के तबादले होंगे.

पब्लिक की शिकायत पर तैयार बनी लिस्ट

जिले में हर थाने और पुलिस चौकी पर कुछ खास सिपाही अपने प्रभारी के करीबी होते हैं. उनके जिम्मे ही सारा काम होता है. रुपए की वसूली से संबंधित सारा काम उन्हीं के जिम्मे होता है. अवैध कारोबार से लेकर थानेदार और चौकी इंचार्ज को मिलने वाले लाभ का हिसाब-किताब भी कारखास रखते हैं. एक तरह से पूरा मैनेजमेंट उनको सौंप कर थानेदार बाकी कामों को निपटाते हैं. ऐसे ही कारखासों की शिकायत एसएसपी को मिल रही थी. शिकायतों के आधार पर एसएसपी ने एक लिस्ट बनाकर सभी को लाइनहाजिर कर दिया. पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि अभी कुछ लोग बच गए हैं जिनको जल्द हटा दिया जाएगा.

जुगाड़ लगा रहे सिपाही, सांसद-विधायक के वहां दरबार

एसएसपी की तरफ से ट्रांसफर लिस्ट जारी होने के बाद से सिपाहियों ने ट्रांसफर रुकवाने का जुगाड़ लगाना शुरू कर दिया. सांसद और विधायकों के घर पहुंचकर सिपाही पैरवी करने लगे हैं. कुछ सिपाही अपने पूर्व तैनाती स्थल से कहीं दूर नहीं जाना चाहते. इसलिए उन लोगों ने परिचित नेताओं के वहां दरबार लगाना शुरू कर दिया. शुक्रवार को यह सिलसिला जारी रहा .

यहां इतने कारखास हुए लाइन हाजिर

कुल पुलिस कर्मचारियों पर हुई कार्रवाई - 40

कैंट 05

कोतवाली 01

राजघाट 01

शाहपुर 03

गुलरिहा 03

चिलुआताल 03

खोराबार 03

गोरखनाथ 01

वर्जन

कुछ पुलिस कर्मचारियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है. कुछ की तैनाती दूसरी जगहों पर की गई है. अनुशासनहीनता, रुपए लेने की शिकायत, पब्लिक से ठीक से पेश न आने सहित अन्य आरोपों में पुलिस कर्मचारियों को लाइन हाजिर किया गया. जल्द ही कुछ दरोगाओं को भी हटा दिया जाएगा.

- डॉ. सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Syed Saim Rauf