वृक्षारोपण और खाद बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करेगा निगम, कूड़ा जलाने वालो पर होगी कार्यवाही

Meerut. शहर के पर्यावरण के लिए कूडे़ के ढेर से ज्यादा कूड़ा जलाना अधिक खतरनाक साबित हो रहा है. इससे न सिर्फ वायु प्रदूषण फैलता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. इस पॉल्यूशन को कम करने के लिए नगर निगम अब बीट एयर पॉल्यूशन अभियान चलाएगा.

पर्यावरण दिवस से होगा शुरू

5 जून यानि पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी नगर निकायों में बीट एयर पॉल्यूशन अभियान शुरू किया जाएगा. इस अभियान के तहत ईको फ्रैंडली वाहनों का प्रयोग करने से लेकर वृक्षारोपण, कूडे़ को जलाने के बजाए कूडे़ से खाद बनाने आदि की जानकारी देकर लोगों को जागरुक किया जाएगा.

कूड़ा जलाने पर होगा एक्शन

इस अभियान के तहत प्रमुखता से कूड़ा या पेड़ों की सूखी पत्तियों को जलाने वालों की धरपकड़ की जाएगी. यही नहीं अगर कोई कूड़ा जलाते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही होगी. इसके साथ ही कूड़ा जलाने की सूचना देने वाले को निगम द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा. पत्तियों को जलाने के बजाए उनको एकत्र कर कंपोस्ट खाद बनाने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा.

पुराने कंपोस्ट यूनिट होंगे दुरस्त

इस अभियान से पहले निगम शहर में पहले से तैयार किए गए कंपोस्टिंग यूनिट की स्थिति का अपडेट लेकर उनको दुरस्त करेगा. निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान शहर के विभिन्न स्कूल, कॉलेज, पार्क, मंदिर आदि में 300 से अधिक कंपोस्टिंग यूनिट तैयार किए थे. मगर रख-रखाव के अभाव में ये कंपोस्टिंग यूनिट कूडे़दान में तब्दील हो चुके हैं.

5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए मुख्यालय स्तर से आदेश मिले हैं. योजना तैयार की जा रही है.

गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Lekhchand Singh