बोर्ड एग्जाम की स्ट्रेटजी समझाएंगे टीचर, रोजाना एक घंटे चलेगा सेशन

Meerut। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं। स्टूडेंट्स में बोर्ड परीक्षा को लेकर डर आम बात है। जिसके तहत सीबीएसई जल्द ही स्कूलों में काउंसलिंग सेशन शुरू करेगा। जिसका उद्देश्य बच्चों को बोर्ड एग्जाम पैटर्न समझाना और एग्जाम के डर को उनके दिल से निकालना होगा। इसके लिए स्कूल में डेली एक का सेशन करवाया जाएगा।

मिलेगी मदद

बोर्ड एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स के मन में कई तरह के डर होते हैं। इसी डर को समझते हुए सीबीएसई यह योजना तैयार कर रही है। इसके तहत क्लास टीचर, सब्जेक्ट एक्सपर्ट और काउंसलर्स मिलकर स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम सॉल्व करेंगे। इसके अलावा सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में हुए बदलाव को भी टीचर्स स्टूडेंट्स को एक्सप्लेन करेंगे। इस काउंसलिंग से स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में मदद मिलेगी। इसके अलावा पहले से एग्जाम पैटर्न समझकर वह इसे आसानी से हल कर पाएंगे।

गुर भी सीखेंगे स्टूडेंट्स

स्टूडेंट्स को काउंसलिंग सेशन का फायदा बोर्ड एग्जाम के साथ ही कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स में भी मिल सकेगा। इसके लिए टीचर्स स्टूडेंट्स में प्राब्लम सॉल्विंग एट्ीट्यूड डेवलप करने की कोशिश करेंगे। साथ ही स्टूडेंट्स को खुद को बेहतर तरीके से प्रजेंट करने के गुर भी सीखाए जाएंगे। रीजनिंग बेस्ड सवालों की प्रैक्टिस करने के तरीके भी टीचर्स, स्टूडेंट्स को बताएंगे।

10वीं क्लास में लास्ट ईयर से बोर्ड एग्जाम पैटर्न लागू हो गया है। स्टूडेंट्स इसको लेकर काफी नर्वस होते हैं। काउंसिलिंग से उनके मन का डर काफी हद तक दूर हो जाता है।

प्रीति मल्होत्रा, प्रिंसिपल, द आर्यस स्कूल

सीबीएसई इस तरह की पहल कर रहा है, यह बहुत अच्छी बात है। स्टूडेंट्स को काउंसलिंग से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

सतीश शर्मा, प्रिंसिपल, शांति पब्लिक स्कूल

काउंसलिंग स्टूडेंट्स के लिए काफी हेल्पफुल होती है। एग्जाम पैटर्न को समझना और एंजाइटी दूर करने में मदद मिलती है।

डॉ। याचना भारद्वाज, प्रिंसिपल, रिषभ एकेडमी

Posted By: Inextlive