- सिटी पेट्रोल यूनिट होगी हाईटेक

- हेलमेट पर लगे कैमरे से करेंगे रिकॉर्डिग

-कैमरे के अलावा लाइट की भी व्यवस्था

>dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: सिटी की सड़कों पर दौड़ रही सिटी पेट्रोल यूनिट को और भी हाईटेक किए जाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। अभी तक सिटी पेट्रोल यूनिट किसी भी कार्रवाई को करते समय वीडियो कैमरे से रिकॉर्डिग करती है, जिससे तमाम तरह की दिक्कतें जवानों को फेस करनी पड़ रही थी, लेकिन अब कैमरे लगे हेलमेट जवानों को दिए जाएंगे। इन हाईटेक कैमरों की खरीद फरोक्त के प्रयास भी शुरू हो गए हैं।

हर कार्रवाई की होती है रिकॉर्डिग

दरअसल, सिटी पेट्रोल यूनिट की क्क् टीमें फील्ड में उतारी गई हैं। जिसमें दस टीम शहर भर में बुलेट पर भ्रमण करती है, जबकि एक टीम बैकअप के तौर पर बुलेरो में रहती है। टीम का मुख्य उद्देश्य ट्रैफिक को सुधारने के साथ सडन क्राइम पर लगाम लगाना है। किसी भी कार्रवाई को करते समय टीम के मौजूद एक मेंबर हर कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिग करता है, लेकिन रात गहराते ही टीम को रिकॉर्डिग करने में दिक्कतें पेश आ रही हैं, हालांकि अभी उन्हें एक टॉर्च दी गई है, जिसकी रोशनी में रिकॉर्डिग की उन्हें ट्रेनिंग भी दी गई है। बावजूद टीम को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मिलेगे हाईटेक कैमरे

सीधे शब्दों में कहें तो सिटी पेट्रोल यूनिट रात को अंधी हो जाती है। कई बार वह चाहते भी कुछ नहीं कर सकती, इसी को देखते हुए टीम को अब हाईटेक किए जाने के प्रयास शुरू किए गए हैं। एसपी ट्रैफिक प्रदीप राय ने बताया कि इस समस्या के निस्तारण के लिए हाईटेक कैमरों को खरीदने की योजना है। अभी तक हाथों से कैरी होने वाले वीडियो कैमरे से रिकार्डिग की जा रही है, लेकिन अब कैमरा लगा हेलमेट सिटी पेट्रोल यूनिट को दिया जाएगा। इससे टीम को काफी फायदा मिलेगा। टीम मेंबर हेलमेट पहनकर सिटी का भ्रमण करेंगे। हेलमेंट में लगा हाईटेक कैमरा खुद-ब-खुद रिकॉर्डिग करता रहेगा।

लोगों के ताबड़तोड़ चालान किए

सिटी पेट्रोल यूनिट का गठन क् अप्रैल को किया गया। एक अप्रैल से क्भ् मई तक टीम ने सिटी की सड़कों पर नियम विरुद्ध चलने वाले लोगों के ताबड़तोड़ चालान किए हैं। आंकड़ो पर नजर डालें तो टीम ने डेढ़ माह में क्म्,फ्भ्8 वाहनों का चालान किया है, जिसमें क्ब्,700 कमाउंड चालान हुए हैं। कमाउंड के रूप में एकत्रित धनराशि से महकमे को ख्0 लाख से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है। इसके अलावा ख्म्फ् वाहनों सीज किए गए हैं, जबकि नो पार्किग में वाहन खड़ा करने पर ख्,ख्फ्ब् वाहनों का चस्पा चालान किया गया है।

अभी तक सिटी पेट्रोल यूनिट सामान्य वीडियो कैमरों से रिकॉर्डिग करती है। जिनमें लाइट्स की व्यवस्था नहीं है। हालांकि इस समस्या से निपटने के लिए उन्हें टॉर्च दी गई है। लेकिन फिर भी मामूली दिक्कत आ रही है। जिस कारण टीम मैंबर को हेलमेट पर लगा कैमरा दिया जा रहा है। हेलमेट में ही कैमरा व लाइट लगी होगी। हेलमेट पर लगा कैमरा ऑटोमैटिक ही हर गतिविधि को रिकॉ़र्डिग करेगा।

-प्रदीप राय, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive