- स्वतंत्रता दिवस के एक दिन बाद हरिद्वार में होगी लांच

- शुरुआत में सात टीमें उतारी जाएंगी फील्ड पर

- रुड़की में हुई गैंगवार के बाद लिया गया फैसला

>dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : स्कॉटलैंड की तरह हरिद्वार में भी नीली वर्दी पहने पुलिस कर्मी दिखाई देंगे। जो न केवल बदमाशों की धरपकड़ करते नजर आएंगे बल्कि यातायात को भी सुचारू करने में अहम भूमिका निभाएंगे। क्म् अगस्त से हरिद्वार में सिटी पेट्रोल यूनिट (सीपीयू) को उतारा जाएगा, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राजधानी में मिला अच्छा रिस्पांस

दरअसल, राजधानी में सडन क्राइम व ट्रैफिक को सुचारू करने के लिए डीजीपी ने तीन माह पूर्व सीपीयू की दस टीम को फील्ड में उतारा था। सामान्य पुलिस से अलग सीपीयू को बदमाशों की धरपकड़ के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। पर्याप्त साधन भी टीम को मुहैया कराए गए हैं। सफेद रंग की बुलेट और नीले रंग की वर्दी सीपीयू के जवानों को दी गई है। इसके अलावा बैकअप के लिए चौपाहिया वाहन भी सीपीयू को दिया गया है। गठन के बाद ही सीपीयू ने राजधानी में कई काम किए। पटरी से उतर चुके ट्रैफिक को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए ताबड़तोड़ चालान की कार्रवाई की। इसके अलावा कई बदमाशों की धरपकड़ में भी सीपीयू का अहम योगदान रहा। राजधानी में डीजीपी की इस पहल का लोगों ने काफी सराहा।

विश्वास जीतने में सफल रही सीपीयू

सीपीयू न केवल चालान और बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफल रही बल्कि लोगों का विश्वास भी सीपीयू ने जीता। कई मर्तबा संकट में फंसे लोगों को सीपीयू ने सहायता की। टीम की इस कामयाबी के बाद एसएसपी हरिद्वार सदानंद दाते ने डीजीपी से हरिद्वार में सीपीयू को उतारने की मांग की थी। मामला मुख्यालय स्तर पर विचाराधीन चल रहा था, लेकिन रुड़की जेल के बाहर हुए गैंगवार के बाद हरिद्वार में भी सीपीयू उतारने की कवायद तेज हो गई है, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन क्म् अगस्त को हरिद्वार में सीपीयू लॉन्च की जाएगी। शुरुआती चरण में सीपीयू की सात टीमें फील्ड में उतारी जाएंगी।

---------

सीपीयू को राजधानी में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसी को देखते हुए अन्य जगहों पर भी सीपीयू को उतारने की मांग की जा रही है। हरिद्वार में सीपीयू क्म् अगस्त को उतारी जाएगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुरुआत में सात टीमें फील्ड में उतारी जाएंगी।

-बीएस सिद्धू, डीजीपी

Posted By: Inextlive