- कोटला से कबाड़ी बाजार तक विशेष संप्रदाय के युवक जला रहे थे पटाखे

- कोटला स्थित दूसरे समुदाय के घरों में पटाखें फेंकने पर व्यापारियों के विरोध के बाद शुरू हुआ तनाव

- पुलिस के साथ भी बदतमीजी, लाठीचार्ज के बाद काबू में आए

हालात

Meerut : एक बार फिर से सिटी में हालात नाजुक हो गए। इस बार मौका था शब-ए-बारात के एक दिन बीत जाने की खुमारी का। सिटी के बीचोंबीच पटाखे जलाकर घरों में छोड़ने का जब एक समुदाय के लोगों विरोध किया तो दूसरा समुदाय बेकाबू हो गया। नौबत हाथापाई और मारपीट में पहुंच गई। पुलिस के पहुंचने और समझाने के बाद भी पब्लिक नहीं माने तो लाठीचार्ज करने बाद हालात थोड़े काबू हो सके।

घरों और कोठों में फेंके पटाखे

शब-ए-बारात के एक दिन बाद भी अकीकतमंदों में जश्न शनिवार को भी जारी रहा। कोठला से लेकर कबाड़ी बाजार तक युवक पटाखें छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे। मामला तब बिगड़ा जब कोटला में व्यापारियों के घरों और कबाड़ी बाजार के कोठों पर युवकों ने पटाखें फेंकने शुरू कर दिए। जब इस तरह की हरकत ज्यादा बढ़ गई तो व्यापारी बाहर आए और उन्हें समझाने का प्रयास किया।

आपस में भिड़ गए

जब समझाने के बाद भी दूसरे संप्रदाय के लोग नहीं माने तो सख्त शब्दों में उन्हें समझाने का प्रयास किया। इस पर दूसरे संप्रदाय के युवक व्यापारियों से भिड़ गए। नौबत मारपीट पर आ गई। इलाके के चारों ओर तनाव की स्थिति आ गई। हालात ज्यादा बिगड़ते तो मौके पुलिस पहुंची और पटाखें छोड़ने वालों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने पुलिस वालों के साथ ही बद्तमीजी शुरू कर दी।

पुलिस का लाठीचार्ज

हालात ज्यादा बिगड़ते देख पटाखे छोड़ने वाले युवकों को लाठी के बाल खदेड़ना शुरू किया। पुलिस के लाठी फटकारते ही भीड़ इधर-उधर दौड़ने लगी। पुलिस ने पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया। पुलिस अधिकारियों की मानें तो माहौल अब पूरी तरह से शांत है।

कोठा संचालिकाओं में रोष

वहीं कोठों के अंदर पटाखें छोड़ने को लेकर काफी रोष है। कोठा संचालिकाओं की मानें तो इस तरह की हरकत से उनके जानमाल को भारी नुकसान हो सकता था। जिसका जिम्मेदार को कौन होता? ये काफी बड़ा सवाल है। कोठा संचालिकाओं का ये भी कहना था कि इस तरह की हरकतें आए दिन होती रहती है। जिन्हें रोकने का कभी प्रयास नहीं किया जाता है। हमारे साथ भेदभाव रवैया अपनाया जाता है।

अफवाह से सिटी में खौफ

जैसे ही दोनों पक्षों में विवाद बढ़ा तो पूरी सिटी में ये बात आग की तरह फैल गई कि दो संप्रदायों में दंगा हो गया। अफवाह फैलाने वालों ने इस बात की रूरी कोशिश की इस विवाद को पूरे शहर में मुद्दे को दंगे की शक्ल दे दी जाए। लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विवाद पर काबू पाकर सिटी में शांति का मैसेज दे दिया।

Posted By: Inextlive