दिन में रेकी, रात में करते थे चोरी, आठ शातिर चोर किए गए गिरफ्तार

क्राइम ब्रांच व लोहता थाना पुलिस ने पकड़ा अंतरराज्जीय चोर गिरोह

चार तमंचा, एक दर्जन मोबाइल व चोरी के जेवर हुए बरामद

शहर में टप्पेबाजी, चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले अंतर्राज्यीय चोर गिरोह के आठ बदमाशों को क्राइम ब्रांच व लोहता पुलिस ने दबोचा है। इनके कब्जे से चार तमंचा, एक दर्जन मोबाइल और 58 हजार कैश सहित लाखों रुपये मूल्य के जेवर बरामद हुए हैं। सभी महाराष्ट्र के निवासी हैं। ये शहर में दिन में घूम-घूम कर चटाई, चादर व अन्य सामान बेचने के बहाने घरों की लोकेशन लेते थे। फिर रात में किसी एक घर को निशाना बनाकर सामान उड़ा देते थे। सोमवार को एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने आरोपियों को मीडिया के सामने पेश किया। वाराणसी पुलिस की इस कार्रवाई को सूबे में प्रथम स्थान मिला है।

महाराष्ट्र से आकर करते थे क्राइम

एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि शहर में टप्पेबाजी-चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य रोहनिया तिराहे के पास किसी घटना को अंजाम देने वाले हैं। क्राइम ब्रांच प्रभारी विक्रम सिंह और लोहता थानाध्यक्ष राकेश सिंह की संयुक्त कार्रवाई में टीम ने दो टप्पेबाजों को दबोचा। पूछताछ में उन्होंने कबूला कि कुछ साथी मोहनसराय पुलिया से बस पकड़ कर महाराष्ट्र निकलने की फिराक में हैं। उनकी निशानदेही पर मोहनसराय से आधा दर्जन चोरों को चोरी के जेवर और कैशसाथ गिरफ्तार किया गया। इनके पास से चार तमंचा भी बरामद हुए। पकड़े गए आतिस नाड़े, संतोष पात्रे, जगन्नाथ तुकाराम शिन्दे, दीपक वेंकट, नेहरू जवाहर लाल लोढे़, बब्बन विनायक पात्रे, अमित विनायक पात्रे और विजय जियालाल रोड़े सभी नागपुर, महाराष्ट्र के निवासी हैं।

बच्चों से भी कराते थे चोरी

एसपी क्राइम ज्ञानेंद्रनाथ प्रसाद ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में कबूला है कि शहर में किराए का मकान लेकर ठहरते थे और फेरी लगाकर चटाई-चादर अन्य सामान बेचते थे। दिन में रेकी करने के बाद रात में चोरी, टप्पेबाजी को अंजाम देते थे। युवक चोरी करते थे तो महिलाएं मंदिरों व मेला सहित घाटों पर चेन स्नेचिंग, उचक्कागिरी को अंजाम देती थी। बड़े घर की महिलाओं को टारगेट कर चोरी का सामान गैंग के बच्चों से अड्डे पर भेज देते थे। ताकि बच्चें पकड़े भी जाएं तो कोई जेल न भेजे।

मकान मालिक के खिलाफ भी कार्यवाही

सीओ सदर सत्येंद्र तिवारी ने बताया कि किराए पर मकान देने वाले मालिकों से भी पूछताछ के बाद कार्यवाही की जाएगी। थानेदारों को निर्देशित किया गया है कि इस तरह के घुमन्तू गिरोह के रुकने वाले स्थानों को चिन्हित किया जाय और सभी किरायेदारों का सत्यापन भी करा लिया जाये। जनता से अपील है कि बिना थाने को सूचित किये किसी अंजान व्यक्ति को किराये पर ना रखें। गिरफ्तारी टीम में क्राइम ब्रांच प्रभारी विक्रम सिंह, एसआई प्रदीप यादव, सुमन्त सिंह, पुनदेव सिंह, धनश्याम वर्मा, रामभवन, थाना लोहता थानाध्यक्ष राकेश सिंह, एसआई सुभाष चन्द्र वर्मा, राजबहादूर, संजय कुमार सिंह आदि रहे।

Posted By: Inextlive