-महरमूरगंज में अपार्टमेंट के टॉप फ्लोर पर लगी आग, कुत्ते ने भी तोड़ा दम

-रूम में फंसे परिजनों की जान बचाने में मंडुवाडीह इंस्पेक्टर भी धुएं का हुए शिकार, हॉस्पिटल में एडमिट

महमूरगंज इलाके के एक अपार्टमेंट के टॉप फ्लोर पर मंगलवार की शाम आग लग जाने से फैले धुएं में दम घुटने से किशोर धु्रव तुलस्यान की मौत हो गई। वहीं बहन हॉस्पिटल में एडमिट है। धुएं की वजह से पालतू कुत्ते ने भी दम तोड़ दिया। परिजनों को घर से बाहर निकालने में मंडुवाडीह इंस्पेक्टर संजय त्रिपाठी भी धुएं का शिकार होकर हॉस्पिटलाइज्ड हो गए। फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

इस अपार्टमेंट में चार अलग-अलग ब्लॉक हैं। इनमें पांच फ्लोर हैं। हर फ्लोर पर दो से तीन फ्लैट हैं। हाल ही में ब्लाक ए में पांचवें फ्लोर पर मसाला कारोबारी संजीव तुलस्यान ने फ्लैट लिया था और मन मुताबिक रिनोवेशन भी कराया था। घटना के समय कारोबारी संजीव बाहर गए हुए थे और उनकी पत्‍‌नी मार्केट गई थीं। फ्लैट के डायनिंग हाल में बेटी टीवी देख रही थी और 14 वर्षीय बेटा ध्रुव अपने रूम में सो रहा था। इसी बीच अचानक आग लग गई। आग विकराल होने से फ्लैट का दरवाजा ब्लाक हो गया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से बेटी को खिड़की के जरिए बाहर निकाला। लेकिन रूम में अंदर होने के चलते ध्रुव और पालतू कुत्ते को निकालने में समय लग गया। तब तक पूरे रूम में धुंआ ही धुंआ भर गया। सांस लेना मुश्किल हो गया। इसी बीच हिम्मत करके मंडुवाडीह इंस्पेक्टर संजय त्रिपाठी किसी तरह घर के अंदर दाखिल हुए और ध्रुव को बाहर निकाला। पड़ोसी उसे नजदीक के हॉस्पिटल ले गए जहां कुछ ही देर बाद डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आग बुझाने के ढूंढ रहे थे उपकरण

इस बीच मौके पर पहुंचे महमूरगंज इलाके के पूर्व पार्षद मुन्नू बिंद ने बताया कि फ्लैट में आग बुझाने के उपकरण की तलाश करनी शुरू की गई तो कुछ मिला ही नहीं। पानी की पाइपलाइन काम नहीं कर रही थी और न ही पंप काम किया। यदि ये सब काम करता तो आग पर जल्द काबू पा लिया गया होता। फायर ब्रिगेड के जवानों ने भी माना कि तत्काल आग पर काबू पाया गया होता तो बच्चे की जान बच जाती।

Posted By: Inextlive