- 12 दिनों के भीतर आठ मर्डर से बढ़ी दहशत

- लूट, छिनैती और फायरिंग से उड़ रही नींद

GORAKHPUR: मौसम का पारा चढ़ने के साथ ही क्राइम का ग्राफ भी बढ़ने लगा है. मर्डर, फायरिंग और लूट की वारदातों ने पुलिस की पेशानी पर बल ला दिया है. चुनावी सीजन में बेकाबू हो रहे अपराध को कंट्रोल करने में पुलिस के पसीने छूटने लगे हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि घटनाओं को दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है. जल्द ही मामलों का पर्दाफाश कर दिया जाएगा. मंगलवार को राजघाट एरिया के माया बाजार में भरी दोपहरी खुद को पुलिस वाला बताकर बदमाशों का गैंग व्यापारी की पत्‍‌नी के दो लाख रुपए के गहने लेकर फरार हो गया. भूमि की खरीद-फरोख्त करने जा रहे व्यक्ति का दो लाख नकद लूटकर बदमाश भाग निकले. चौरीचौरा में हत्याकर फेंकी गई युवती की डेड बॉडी मिली. गोला एरिया में मुलाकात के बहाने माशूका ने अपने आशिक का कत्ल करके डेड बॉडी खेत में दफन कर दी. जबकि सोमवार की देर रात पैडलेगंज रोड पर बाइक सवार बदमाशों ने गोलियां तड़तड़ाई थीं. पुराने मामलों का पर्दाफाश करने की कोशिश में जुटी पुलिस टीम नई घटनाओं से हलकान होने लगी है. आईजी ने कहा कि हर घटना की सूचना पर पुलिस टीम काम कर रही है. क्राइम कंट्रोल करने में लापरवाही और घटनाओं के पर्दाफाश में लापरवाह थानेदार बख्शे नहीं जाएंगे.

केस 1

यूनिवर्सिटी के मैडम की हत्या हो गई है उतार दीजिए गहने

माया सिनेमा के सामने पुलिस वाले बनकर चार बदमाशों ने बुजुर्ग महिला के गले से सोने की चेन और कड़ा उतरवा लिया. घटना मंगलवार दोपहर करीब डेढ़ बजे हुई. महिला और उनके बेटे के सूचना पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से संदिग्धों की पहचान करने में पुलिस जुटी है. इसके पहले भी कोतवाली क्षेत्र में पुलिस कर्मचारी बनकर बदमाशों का गैंग लोगों को चूना लगा चुका है. बदमाशों को पकड़ने के बजाय पुलिस सावधानी बरतने का पोस्टर लगवाकर काम चला रही थी.

सरेराह मिले बदमाश, सबके सामने बनाया शिकार

दीवान दयाराम गली में गोविंद प्रसाद अग्रवाल थोक कपड़ों के कारोबारी हैं. मंगलवार को मार्केट बंद होने से बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ था. दोपहर में उनकी पत्‍‌नी संगीता देवी अग्रवाल एसबीआई उर्दू बाजार में पास बुक अपडेट कराने गई थीं. वहां से पैदल लौटती हुई वह माया सिनेमा के सामने पहुंचीं. तभी तीन चार युवक मिल गए. उन सभी ने खुद को सादे कपड़ों में तैनात पुलिस कर्मचारी बताया. महिला से कहा कि सोमवार को यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाली मैडम की हत्या हो गई थी. बदमाशों की तलाश में पुलिस टीम लगी है. बदमाशों ने महिला को झांसा दिया कि अपने गहने उतारकर रख दीजिए. वरना रास्ते में आप के साथ भी कोई वारदात हो सकती है. बदमाशों के डर से महिला ने हाथ का कड़ा और गले की माला उतारकर दे दी. कुछ दूर गली में चलकर बदमाश लापता हो गए. तब महिला को ठगी का अहसास हुआ. महिला के शोर मचाने पर लोगों को जानकारी हुई. परिजनों संग थाना पहुंच महिला ने पुलिस को सूचना दी. माया बाजार में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से पुलिस बदमाशों की पहचान करने में जुटी है.

केस 2

झपट्टा मार दो लाख रुपए ले गए बदमाश

चौरीचौरा के कुंदन मार्केट में बाइक सवार बदमाशों ने भूमि की रजिस्ट्री कराने जा रहे लक्ष्मणपुर निवासी रामसमूझ के दो लाख रुपए लूट लिए. दोपहर में हुई घटना से हड़कंप मच गया. झंगहा, लक्ष्मणपुर मोहल्ले के रामसमूझ मंगलवार को तहसील में भूमि की रजिस्ट्री कराने गए थे. एसबीआई ब्रांच से वह नकदी निकालकर वापस तहसील मुख्यालय पर जा रहे थे. तभी रास्ते में पीछे से आए बाइक सवार बदमाशों ने रुपए से भरा झोला छीन लिया. घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालकर पुलिस बदमाशों की तलाश कर रही है.

केस 3

मर्डर कर ट्रैक पर रखी युवती की डेडबॉडी

चौरीचौरा एरिया के डुमरी खुर्द के पास रेलवे ट्रैक पर मंगलवार सुबह युवती की डेड बॉडी मिली. पब्लिक की सूचना पर पुलिस पहुंची. उसके गले में चोट के निशान थे. उसका चेहरा भी काला पड़ चुका था. हत्या की सूचना फैलने पर जब लोग जुटे तो युवती की पहचान देवरिया, बैतालपुर निवासी गुड्डी के रूप में हुई. वह अपने ननिहाल डूमरीखुर्द में रहती थी. उसके परिजनों से संपर्क किया गया. पुलिस का कहना है कि युवती का प्रेम संबंध चल रहा था. वह अपने प्रेमी संग शादी करना चाहती थी. इंस्पेक्टर नीरज राय ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है.

केस 4

पति संग मिल प्रेमी की कर दी हत्या

बड़हलगंज एरिया के जगदीशपुर में प्रेमिका ने अपने पति संग मिलकर प्रेमी का मर्डर कर दिया. घर के पास ही प्रेमी की डेडबॉडी दफन भी करा दी. 18 दिनों से लापता युवक के परिजनों की सूचना पर पुलिस टालमटोल करती रही. गोला के बेलपार का शेषनाथ दिल्ली में रहकर कमाता था. 20 फरवरी को चचेरी बहन की शादी में शामिल होने के लिए वह घर आया. 22 फरवरी की रात भोजन करके वह बाइक से निकला तभी से उसका मोबाइल फोन ऑफ हो गया. दो दिन बाद उसकी बाइक हाटा बाजार में रिश्तेदार के घर मिली. युवक के घर न लौटने पर परिजनों ने पुलिस को सूचना दी. उसकी मां मीना देवी गोला थाना पर पहुंचीं. आशंका जताई कि जगदीशपुर में ब्याही उसके गांव की संजू देवी से शेषनाथ का प्रेम संबंध था. जांच में युवक की लोकेशन प्रेमिका के घर के पास मिली लेकिन पुलिस ने कार्रवाई नहीं की. सोमवार को मीना देवी गोरखपुर पहुंचीं. प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि उनके बेटे की गुमशुदगी दर्ज करके पुलिस मामला दबा रही है. मंगलवार को हरकत में आई पुलिस ने युवक की प्रेमिका को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो मामला खुल गया. युवक का मर्डर उसकी प्रेमिका ने पति संग मिलकर कर दिया था. प्रेम संबंध में मुलाकात का वास्ता देकर प्रेमिका ने उसे अपने घर बुलाया. फिर मर्डर करके डेड बॉडी को खेत में दफना दिया. आरोप है कि हकीकत जानने के बावजूद पुलिस ने चुप्पी साध ली थी.

दो माह में हुए आठ कत्ल, पखवारे में हांफी पुलिस

जनवरी और फरवरी माह में मर्डर की कुल आठ घटनाएं हुई थीं. 58 दिनों के भीतर जितनी हत्याएं हुई थीं उनसे कहीं ज्यादा महज 12 दिनों के भीतर वारदातें हो गई. लूट, छिनैती, मारपीट और अन्य मामलों को छोड़ दिया जाए तो एक मार्च से लेकर 12 मार्च के बीच आठ सनसनीखेज हत्याएं हो चुकी हैं. महुईसुघरपुर मोहल्ला निवासी ठेकेदार और उनकी पत्‍‌नी की गला रेतकर हत्या करने का पर्दाफाश पुलिस नहीं कर सकी है. शहर के भीतर गोलियों की तड़तड़ाहट भी पुलिस को बेचैन करने लगी है.

हाल के दिनों में हुई वारदातें

12 मार्च 2019: माया बाजार में सरेराह व्यापारी की पत्‍‌नी के दो लाख के गहने लेकर बदमाश फरार हो गए.

12 मार्च 2019: चौरीचौरा में युवती की हत्या करके रेलवे ट्रैक पर डेड बॉडी फेंकी.

12 मार्च 2019: बड़हलगंज एरिया में प्रेमिका ने पति संग मिलकर आशिक की हत्या कर दी.

11 मार्च 2019: सोमवार की देर रात कैंट एरिया के पैडलेगंज रोड पर बाइक सवार बदमाशों ने फोर व्हीलर पर गोली दागी. हमले में फोर व्हीलर सवार युवक घायल, फायरिंग से सनसनी फैली.

8 मार्च 2019: शहर के महुई सुघरपुर निवासी रविंद्र साहनी (40) और उनकी पत्‍‌नी संगम (35) की गला रेतकर खेत में फेंकी गई डेड बॉडी मिली. दोनों को पांच लाख रुपए वापस करने के बहाने बुलाकर मर्डर की बात सामने आई.

6 मार्च 2019: चौरीचौरा एरिया में युवती का गला रेतकर बदमाशों ने खेत में फेंक दिया था. छानबीन के बाद पुलिस उसकी पहचान कर सकी.

5 मार्च 2019: गगहा एरिया में फिल्म एक्टर और उसके पिता सहित अन्य लोगों ने पड़ोसी के बेटे को पीटकर मार डाला, हत्या का मुकदमा दर्ज

4 मार्च 2019: बेलीपार एरिया के पिपरी में युवक की गोलियों से भूनकर बदमाशों ने हत्या कर दी. ताबड़तोड़ गोली चलने से सनसनी फैली.

2 मार्च 2019: चिलुआताल एरिया में लूट की वारदात करके भाग रहे बदमाश की गोली से बाइक चला रहे युवक की जान गई.

2 मार्च 2019: आजाद चौक, प्रयागपुरम मोहल्ले में बाइक हटाने के विवाद में बदमाशों ने गोली दागी. हमले में युवक गंभीर रूप से घायल.

वर्जन

पुलिस को अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा गया है. घटनाओं को दर्ज करके पुलिस कार्रवाई कर रही है. जनवरी और फरवरी की अपेक्षा मर्डर की घटनाएं बढ़ी हैं. लूटपाट और छिनैती रोकने के लिए बैंकों की चेकिंग, संदिग्धों पर कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं. हाल में हुई घटनाओं का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस टीम लगी है.

- जय नारायण सिंह, आईजी रेंज

Posted By: Syed Saim Rauf