-थाना पुलिस की ओर से अपराधियों के तैयार हो रहे फोटो फ्रेम

-पब्लिक के बीच रहने में होगी मुश्किल, लोग कर सकेंगे पहचान

आगरा. पुलिस ने अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए उनके फोटो फ्रेम के साथ उनके विषय में सोशल मीडिया पर भी जानकारी अपडेट करने पर विचार किया है. इससे आम पब्लिक के बीच रह रहे अपराधियों की आसानी से पहचान की जा सकेगी. सार्वजनिक स्थलों पर भी इसकी जानकारी मुहैया कराई जाएगी. आगरा पुलिस ने अब अपराधियों के फोटो फ्रेम लगाने का निर्णय लिया है.

अपराधियों की होगी किरकिरी

एसएसपी अमित पाठक की इस पहल से अब लुटेरों, बदमाशों की किरकिरी होने वाली है. अक्सर यह होता कि अपराधी क्राइम करने के बाद जनता के बीच पहचान या आपराधिक इतिहास छुपाकर आसानी रहते हैं. जनता भी उनके साथ एक आम नागरिक की तरह व्यवहार करती है, लेकिन जनता को जब उनके आपराधिक इतिहास के बारे में पता चलेगा तो वह खुद को सुरक्षित रखने के लिए एतिहात बरत सकेंगे. इससे अपराधियों की छवि पर भी असर पड़ेगा.

थाना पुलिस तैयार कर रही फ्रेम

एसएसपी के निर्देश पर थाना पुलिस द्वारा अपराधियों के होर्डिग्स लगाने के लिए फ्रेम तैयार कराए जा रहे हैं. इसकी जिम्मेदारी इलाका पुलिस को सौंपी गई है. यह व्यवस्था थाने में लागू की जाती थी, इससे थाने जाने वाले लोगों को ही अपराधियों की जानकारी रहती थी, जो आम पब्लिक की पहुंच से दूर रहते हैं.

पुलिस के साथ पब्लिक भी सक्रिय

पुलिस की पहुंच से दूर चल रहे अपराधियों की आम पब्लिक भी पहचान कर सकेगी. अगर, कोई अपराधी वारदात के बाद खुलेआम पब्लिक के बीच घूम रहा है तो पब्लिक भी उसकी पहचान करने के बाद पुलिस को खबर की सकेगी. इस तरह पुलिस का काम भी आसान हो जाएगा. अक्सर देखा जाता है कि चोरी या लूट की वारदात के बाद कुछ समय तक पुलिस उस केस में सक्रिय रहती है, लेकिन इसी बीच दूसरे केस में व्यस्त हो जाती है.

मौका देख करते हैं वारदात

अपराध के कुछ समय तक लुटेरे दूसरे स्थान पर चले जाते हैं, जहां कोई उन्हें नहीं पहचानता, मामला ठंडा होने पर वह पुन: क्षेत्र में सक्रिय हो जाते हैं. इस बीच लुटेरों और बदमाशों को फिर से वारदात का मौक ा मिल जाता है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए एसएसपी अमित पाठक के निर्देशन में इस तरह का प्रस्ताव तैयार किया है. शहर और देहात के कुछ थानों ने इस पर अमल करना शुरू भी कर दिया है.

एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि अपराधियों को बेनकाब करने के लिए थानों में उनके फोटो फ्रेम लगाए जाएंगे. इसके साथ ही आम पब्लिक तक उनके बारे में जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंचाने पर विचार किया जाएगा. अगर कोई व्यक्ति अपराधियों को पकड़ने में पुलिस की मदद करता है तो उसकी सराहना की जाएगी.

Posted By: Vintee Sharma