क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में एक बार फिर खून की क्राइसिस हो गई है. हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में गुरुवार को मात्र 29 यूनिट खून बचा था. वहीं, सिटी के कई अन्य ब्लड बैंकों में गिनती का ब्लड यूनिट अवेलेवल है. इतना ही नहीं ओ निगेटिव ग्रुप का तो ब्लड ही रिम्स और सदर में नहीं है. ऐसे में सिटी के लोगों से पहल करते हुए ब्लड डोनेट करने की अपील की जा रही है ताकि सिटी में हुए ब्लड क्राइसिस को दूर किया जा सके.

कई दिनों से है शॉर्टेज

1500 बेड के हॉस्पिटल रिम्स में एक हजार से अधिक ब्लड स्टोरेज की कैपेसिटी है. लेकिन हॉस्पिटल में शायद ही कभी ब्लड बैंक में 25 परसेंट भी स्टोरेज में खून अवेलेवल होता है. इस वजह से पिछले कई दिनों से ब्लड बैंक में खून की कमी है. वहीं बाहर के मरीजों को खून देने पर भी रोक लगा दी गई है. जिससे कि जरूरत मंदों को भी खून के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

डोनर्स पड़े सुस्त, नहीं मिल रहा सप्लीमेंट

सिटी के दो बड़े ब्लड बैंक में खून की कमी की वजह डोनर्स का नहीं आना है. चूंकि दोनों ही ब्लड बैंक में डोनर्स के लिए सप्लीमेंट की व्यवस्था ही नहीं है. वहीं सिटी का पारा चढ़ने के कारण भी डोनर्स सुस्त हो गए है. अगर उन्हें प्रापर सप्लीमेंट मिले तो एकबार फिर डोनर्स ब्लड डोनेशन के लिए आगे बढ़ेंगे.

रिम्स

ग्रुप अवेलेवल

ए पॉजीटिव 5

ए निटेगिव 2

बी पॉजीटिव 10

बी निगेटिव 5

ओ पॉजीटिव 5

ओ निगेटिव 0

एबी पॉजीटिव 1

एबी निगेटिव 1

सदर

ग्रुप अवेलेवल

ए पॉजीटिव 1

ए निटेगिव 0

बी पॉजीटिव 9

बी निगेटिव 0

ओ पॉजीटिव 30

ओ निगेटिव 0

एबी पॉजीटिव 2

एबी निगेटिव 0

Posted By: Prabhat Gopal Jha