- सिग्नेचर सिटी के 300 से ज्यादा 2 व 3 बीएचके फ्लैट बेंच चुका है केडीए

- एनजीटी के रोक लगाने से जल्द कब्जा मिलने की आवंटियों की उम्मीद पर फिरा पानी

KANPUR: एनवॉयरमेंटल एनओसी के बिना सिग्नेचर सिटी बसाने का खामियाजा सैकड़ों आवंटी भी भुगतेंगे। केडीए अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट के 300 से ज्यादा फ्लैट बेंच चुका है। इधर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के सिग्नेचर सिटी में आगे निर्माण कार्य पर रोक लगाने से इन आवंटियों के करोड़ों रुपए फंस गए हैं।

अब तक 326 फ्लैट बिक चुके

विकास नगर डिपो की जमीन पर बसाई जा रही केडीए की सिग्नेचर सिटी में अब तक 326 से ज्यादा फ्लैट बिक चुके हैं। इनमें 170 टू बीएचके फ्लैट हैं। एक फ्लैट की कीमत 46.65 लाख रुपए है। इसी तरह सिग्नेचर सिटी में 576 थ्री बीएचके फ्लैट भी बन रहे हैं। इनमें से 158 के लगभग थ्री बीएचके फ्लैट की भी केडीए बिक्री कर चुका है। एक थ्री बीएचके फ्लैट की कीमत 58.30 लाख रुपए है। इनमें से कई आवंटियों ने तो 5 परसेंट धनराशि बचाने के लिए फुल पेमेंट तक कर दिया है। दर्जनों आवंटी इन फ्लैट्स की तमाम किश्तें जमा कर चुके हैं। कुल मिलाकर सिग्नेचर सिटी पर रोक लगने से फिलहाल आवंटियों के करोड़ों रुपए फंस गए हैं।

कब्जा देने की हो रही थी तैयारी

सिग्नेचर सिटी में टू व थ्री बीएचके फ्लैट्स के टॉवर भी तन चुके हैं। बस फिनिशिंग का काम चल रहा है। जिससे रजिस्ट्री कराकर जल्द से जल्द आवंटियों को फ्लैट्स का कब्जा दिया जा सके, लेकिन मंडे को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने केडीए को जोर का झटका दिया। एनवॉयरमेंटल एनओसी के बिना विकास नगर में बनाई जा रही सिग्नेचर सिटी में आगे निर्माण कार्य किए जाने पर रोक लगा दी है।

आवंटियों को बनाएगी सहारा

सिग्नेचर सिटी को लेकर एनजीटी की रोक के खिलाफ केडीए ने सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी की है। इसमें फ्लैट का आवंटन किए जाने का भी सहारा लिया जा रहा है। जिससे सुप्रीमकोर्ट से सिग्नेचर सिटी के मामले में राहत मिल सके।

'सिग्नेचर सिटी पर लगी रोक जल्द से जल्द हटवाने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी। '

के। विजयेन्द्र पॉण्डियन, वीसी केडीए

.

सिग्नेचर सिटी: एक नजर

टोटल फ् बीएचके फ्लैट- भ्7म्

कीमत- भ्8.फ्0 रु.लाख प्रति फ्लैट

बिक चुके फ्लैट- क्70

टोटल ख् बीएचके फ्लैट- भ्भ्ख्

कीमत- ब्म्.म्भ् रु.लाख प्रति फ्लैट

बिक चुके फ्लैट- क्भ्म्

Posted By: Inextlive