बरसात में सड़कों व गलियों में उफनता है नाले का पानी

कबाड़ी बाजार और शारदा रोड के लिए नाला बना आफत

Meerut। शारदा रोड, ब्रह्मापुरी और कबाड़ी बाजार पुराने शहर के मुख्य बाजारों में गिने जाते हैं। यहां आबादी के घनत्व के साथ साथ रोजाना बाजार में आने वाले ग्राहकों की संख्या काफी अधिक रहती है। इस कारण से इन इलाकों में साफ सफाई निगम के लिए भारी परेशानी का काम साबित होता है। साथ ही साथ इस क्षेत्र में जल निकासी का एकमात्र जरिया ओडियन नाला ही परेशानी का सबब बना हुआ है।

ड्रेनेज सिस्टम फेल

दरअसल शारदा रोड, कबाड़ी बाजार, ब्रह्मापुरी ये सभी शहर के पुराने मोहल्ले व बाजार हैं इन मोहल्लों में सीवर लाइन ना होने के कारण जल निकासी केवल छोटी नालियों और नाले पर निर्भर है। ऐसे में संकरी गलियों में केवल सफाई कर्मचारियों द्वारा ही सफाई संभव है, लेकिन सफाई कर्मचारियों की उचित व्यवस्था ना होने के कारण कूड़े के कारण नालियां जाम रहती हैं।

नाले की सिल्ट बन रही परेशान

ओडियन नाला करीब 15 से 18 फुट गहरा है इस नाले की सफाई के लिए हर साल करोड़ो रुपए का बजट तैयार किया जाता है लेकिन बजट के बाद भी नाले की ऊपरी सफाई कर खानापूर्ति कर दी जाती है। सिल्ट जस की तस रहती है जिस कारण से बरसात का पानी नाले में उफन कर बाहर सड़क व गलियों में आ जाता है।

ओडियन नाला चमके तो मिले राहत

ओडियन नाला शहर के प्रमुख नालों में गिना जाता है। इस नाले पर शहर की सबसे अधिक आबादी का क्षेत्र निर्भर रहता है और इसी नाले के पानी के कारण नाले के आसपास बसे करीब 37 से अधिक प्रमुख मोहल्ले जलभराव से प्रभावित रहते हैं। इन्ही मोहल्लों में लिसाडीगेट, ब्रह्मापुरी, शारदा रोड, कबाड़ी बाजार शामिल है जो हर बरसात में जलमग्न हो जाता है। इसलिए ओडियन नाले की सफाई से इन क्षेत्रों को जलभराव से राहत मिल सकती है।

फैक्ट

2017 में हुई थी ओडियन नाले की सिल्ट की सफाई

2 करोड़ के तकरीबन बजट से हुआ था नाला साफ

इस साल नाले की सफाई के लिए शुरु हुआ जेसीबी से काम

रात के समय हो रही नाले की सफाई

कबाड़ी बाजार पुलिया और भूमिया पुलिया के नीचे सफाई बन रही बाधा

20 सफाई कर्मचारी भूमिया पुल से कबाड़ी बाजार तक जुटे सफाई में

10-10 कर्मचारियों की नियुक्ति शारदा रोड और कबाड़ी बाजार की सफाई के लिए

ओडियन नाले की सफाई का काम प्राथमिकता के स्तर पर चल रहा है ऊपरी सफाई के साथ साथ नाले के अंदर की सिल्ट भी निकाली जा रही है। इसके लिए दो जेसीबी और करीब आधा दर्जन ट्रै्रक्टर लगे हुए हैं। इसके अलावा 10 10 सफाई कर्मचारियों की टीम गलियों में सफाई के लिए लगाई गई है।

डॉ। कुंवर सेन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

इस क्षेत्र में जलभराव की केवल समस्या का एक ही कारण है ओडियन नाले की सफाई सही से और पूरी ना होना। हर साल बरसात से पहले नाले की सफाई का अभियान निगम चलाता है लेकिन ऊपरी कूड़ा हटाकर खानापूर्ति हो जाती है।

जयप्रकाश, शारदा रोड व्यापार मंडप अध्यक्ष

कबाड़ी बाजार पुलिया के नीचे सफाई ना होने के कारण नाले का पानी आगे पास नही हो पाता है जिस कारण से बरसात में ओवरफ्लो होकर नाले का पानी बाजार में भर जाता है।

अमित अग्रवाल, शारदा रोड व्यापार मंडल महामंत्री

इस क्षेत्र में कूड़ा व गंदगी काफी अधिक रहती है रोजाना निगम द्वारा कूड़ा ना उठने के कारण अधिकतर कूड़ा नाले में ही फेंका जाता है जिससे नाला गंदगी से लबालब रहता है और बारिश में यही नाले का पानी जलभराव का कारण बनता है।

कुलदीप गुप्ता, शारदा व्यापार संघ अध्यक्ष

Posted By: Inextlive