- वेडनसडे को सीएस की मौजूदगी में हुई एम्पावर्ड कमेटी की बैठक

>DEHRADUN: चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में वेडनसडे को सचिवालय में कुंभ मेला 2021 के लिए गठित एम्पावर्ड कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान सीएस ने कुंभ मेला के लिए स्वीकृत कार्यो व नए प्रपोजल्स की समीक्षा की। निर्देश दिए कि हर 15 दिन में बैठक आयोजित की जाए।

समय से पहले पूरी हों तैयारियां

सीएस ने निर्देश दिए कि कुंभ मेला 2021 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए सभी तैयारियां समय से पहले पूरी कर ली जाएं। कहा, मेले के दौरान मुख्य दिवसों पर श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या के अनुसार व्यवस्थाओं का प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में जनवरी से अप्रैल माह तक आयोजित होने वाले कुम्भ मेले में पिछले कुंभ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए अभी से सभी प्रकार की तैयारियों समय से पूरी हो। स्पेशली कुंभ क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण पर स्पेशल फोकस हो। श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए अवस्थापना संबंधी स्थायी प्रकृति के सड़क, घाटों का निर्माण आदि कायरें को प्राथमिकता दी जानी जरूरी है। डि्रंकिंग वाटर, बिजली, कानून व शांति व्यवस्था के अलावा ट्रैफिक व मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने पर तैयारियां जोरों पर हों।

मेलाधिकारी लगातार करेंगे मॉनिटरिंग

सीएस ने निर्देश दिए कि जिन डिपार्टमेंट्स द्वारा विभिन्न निर्माण कायरें के लिए जीओ जारी होने हैं, वे शीघ्र जारी हों। हरिद्वार में गंगनहर कांवड़ पटरी मार्ग के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के कार्य में और तेजी लाने के उन्होंने निर्देश दिए। स्थायी प्रकृति के कार्यो पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही। जबकि नये स्थायी पुलों के बनाए जाने तक मेला क्षेत्र में अस्थायी पुलों की शीघ्र व्यवस्था करने के भी उन्होंने निर्देश दिए। मेलाधिकारी को लगातार मॉनेटरिंग के लिए कहा। कहा, डिपार्टमेंट आपस में कॉर्डिनेट करें। छोटे-छोटे घाटों की आवश्यकताओं को देखते हुए प्रस्ताव तैयार किए जाने के भी उन्होंने निर्देश दिए।

Posted By: Inextlive