- परीक्षा शुरू होने के बाद किसी को नहीं मिलेगा सेंटर में प्रवेश

आगरा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में केंद्र पर देरी से पहुंचना अभ्यर्थियों को भारी पड़ सकता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने परीक्षार्थियों को समय का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। सीटेट जिले के 80 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। इसमें 77010 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

केंद्रीय विद्यालयों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षा के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा नौ दिसंबर को (आज) है। कक्षा एक से पांच तक में शिक्षण की पात्रता के लिए अभ्यर्थी दूसरी पाली में प्रथम पेपर देंगे। वहीं कक्षा छह से आठ तक का शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी पहली पाली में द्वितीय पेपर की परीक्षा देंगे।

समय से पहुंचे केंद्र

सीटेट कॉओर्डिनेटर रामानंद चौहान ने बताया कि पहली पारी की परीक्षा सुबह 9:30 से 12 बजे तक होगी, जिसमें 28 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से 4:30 बजे तक होगी, जिसमें 57026 परीक्षा देंगे।

अभ्यर्थी को आईडी लाना अनिवार्य

पहली पाली की परीक्षा के लिए सेंटर में सुबह आठ से नौ बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। बुकलेट 9:15 बजे मिलेगी। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसी तरह दूसरी पाली में 12:30 से 1:30 बजे तक प्रवेश, 1:45 बजे बुकलेट दी जाएगी। दो बजे के बाद प्रवेश नहीं होगा। अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड के साथ आईडी लाना अनिवार्य है।

घड़ी, वॉलेट संग प्रवेश नहीं

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों को राइटिंग पैड, स्केल, पेंसिल, रबड, घड़ी, वॉलेट, हैंडबैग जैसा कुछ भी न लाने की सलाह दी है। इन्हें लाने पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

सेंटर फीरोजाबाद तक निर्धारित

सीबीएसई ने सेंटर काफी दूर तक निर्धारित किए हैं। इसमें अकोला के एसआरडी स्कूल से लेकर मिढ़ाकुर के एमएस स्कूल तक। वहीं खंदौली के जीएस पब्लिक स्कूल से लेकर सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, फीरोजाबाद तक शामिल है।

Posted By: Inextlive