-ट्रेन की स्पीड धीमी होने से टला हादसा, स्पीड तेज होती तो हो जाती डिरेल

बरेली :

बरेली जंक्शन की वॉशिंग लाइन के पास मंडे सुबह बड़ा हादसा टल गया. डाउन लाइन पर वॉशिंग लाइन के सामने अचानक जननायक एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंट गई. जब यात्रियों ने गाड़ी को दो हिस्सों में बंटा देखा तो चीख पुकार मची. गाड़ी की रफ्तार कम थी. इसलिए गाड़ी डिरेल होने से बच गई. कुछ दूर चलकर गाड़ी रुक गई. इसके बाद कपलिंग को जोड़ा गया.

बीस मिनट रूकी रही ट्रेन

अमृतसर से दरभंगा जा रही 15212 जननायक एक्सप्रेस मंडे सुबह 6:45 बजे बरेली पहुंची. जंक्शन से करीब 500 मीटर पहले गाड़ी वॉशिंग लाइन के पास ही पहुंच पाई. अचानक तेज झटका लगा और तेज आवाज के साथ स्लीपर कोच और लगेज यान के बीच लगी कपलिंग खुल गई, जिससे गाड़ी दो हिस्सों में दौड़ने लगी. इससे ट्रेन में सवार यात्रियों में चीख पुकार मच गई, लेकिन कुछ दूर जाकर गाड़ी रुक गई. गार्ड ने लोको पायलट को इसकी जानकारी दी तो लोको पायलट ने रेलवे कंट्रोल को बताया जिसके बाद स्टेशन मास्टर को सूचना दी गई. कैरिज एवं वैगन से स्टाफ भेजा गया. करीब 20 मिनट में कपलिंग को जोड़ गया. टेक्निकल स्टाफ ने बताया कि कपलिंग के लॉक की चूडि़यां घिस गई थीं. लॉक को कसने में भी लापरवाही की गई थी.

मुख्यालय भेजी रिपोर्ट

स्टेशन मास्टर का कहना है, जननायक एक्सपे्रस की कपलिंग खुल गई थी. गाड़ी को प्लेटफार्म पर लाया जा रहा था तभी हादसा हो गया. हालांकि गाड़ी की स्पीड कम थी. इसलिए गाड़ी 10-15 मीटर आगे चलकर रुक गई. मामले की रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी. अमृतसर में मेंटीनेंस के दौरान कपलिंग की मरम्मत में लापरवाही की गई. लोको पायलट की ओर से कंट्रोल को सूचना दे दी गई.

Posted By: Radhika Lala