-विभाग छापा मार कार्रवाई को लेकर गंभीर हुआ है

-अप्रैल से 15 फरवरी तक 201 मामले पकडे़

ROORKEE (JNN) : 'जागो ग्राहक जागो' का असर उपभोक्ताओं के साथ बाट माप विभाग पर भी दिखने लगा है। अर्से से सुस्त पड़ा यह विभाग अब जागा है, घटतौली, बाट माप जैसे अपराध पर नकेल कसने के लिए विभाग छापा मार कार्रवाई को लेकर गंभीर हुआ है। क्क् माह के दौरान विभाग ने ख्0क् मामले पकडे़ है,जबकि पिछले साल इनकी संख्या मात्र 77 थी।

विभाग भी अब हरकत में आया

इस समय टीवी हो या अखबार भारत सरकार की ओर से लगातार ग्राहकों को घटतौली, वस्तुओं को तय दाम से अधिक दाम पर बेचना, बाटों का प्रमाणित न होना आदि के बारे में जागरूक किया जा रहा है, 'जागो ग्राहक जागो' मुहिम का असर इस कदर हुआ कि बाट माप विभाग भी अब हरकत में आया है। आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले वित्त वर्ष ख्0क्फ्-क्ब् में विभाग की ओर से रुड़की व आसपास के क्षेत्र में घटतौली एवं अन्य नियमों के उल्लंघन के मात्र 77 मामले पकडे़ गए लेकिन इस वर्ष विभाग ने अप्रैल से लेकर क्भ् फरवरी तक इस तरह के ख्0क् मामले पकडे़ है। जिसमें से ज्यादातर मामले घटतौली एवं बाटों का प्रमाणित न होना पाया गया।

--------

गैस एजेंसी तक में मिली घटतौली

इस वर्ष विभाग की ओर से मिठाई की दुकान से लेकर सुनार, गैस एजेंसी के वेंडर से लेकर धर्मकाटे तक में घटतौली के मामले पकड़ में आए है। एक सर्राफा को क्00 मिलीग्राम घटतौली के साथ पकड़ा गया है। प्रमुख मामले इस प्रकार है।

नाम मामले

मिठाई क्ब्

सुनार क्

राशन की दुकान 8

गैस एजेंसी भ्

धर्मकाटे क्8

पेट्रोल पंप 8

---------

बढ़ा राजस्व भी

बाट माप विभाग पिछले वर्ष जुर्माने के रूप में केवल क् लाख क्9 हजार रुपये जमा किये थे, जबकि इस वर्ष ख् लाख 8 हजार रुपये अब तक जमा हो चुके है। पिछले साल कुल राजस्व की वसूली फ्क् लाख रुपये हुई जो कि अब तक बढ़कर भ्क् लाख पर पहुंच गया है।

-------------

घटतौली आदि को लेकर ग्राहकों ने भी शिकायत दर्ज कराई, विभाग ने इस पर कार्रवाई की, उम्मीद है कि आगे भी इसी तरह से कार्रवाई की जाएगी। ग्राहकों को चाहिए कि वह समय-समय इस तरह की सूचना विभाग को दे, विभाग भी औचक कार्रवाई कर रहा है।

-अमित कुमार सिंह वरिष्ठ बाट माप निरीक्षक

Posted By: Inextlive