झारखंड के साइबर अपराधियों के एक्सप‌र्ट्स अपनी जालसाजी के बल पर हर दिन आम लोगों के खातों से रुपए लूट रहे हैं.

ranchi@inext.co.in
RANCHI: झारखंड के साइबर अपराधियों के एक्सप‌र्ट्स अपनी जालसाजी के बल पर हर दिन आम लोगों के खातों से रुपए लूट रहे हैं। रांची पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि साइबर अपराधियों की टीम में कई एक्सप‌र्ट्स हैं जो साइबर फ्रॉड में अहम किरदार निभाते हैं। सिग्नेचर एक्सप‌र्ट्स, आईटी एक्सपर्ट्स और हैकर की मदद से साइबर अपराधियों का गिरोह चेक का क्लोन बनाकर आम लोगों की गाढ़ी कमाई लूट रहे हैं।

परसेंटेज पर करते हैं काम
साइबर अपराध के लिए पूरा झारखंड बदनाम है। जामताड़ा, गिरिडीह, धनबाद और पाकुड़ में साइबर अपराधियों के दर्जनों गिरोह अपने खतरनाक एक्सप‌र्ट्स के जरिए लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ा रहे हैं। सभी गिरोह के पास लोगों के हूबहू सिग्नेचर करने वाले शातिरों के साथ ही गिरोह में हैकर और आईटी एक्सप‌र्ट्स भी हैं। ये सभी एक्सप‌र्ट्स गिरोह में प्रतिशत पर काम करते हैं। हर ठगी की रकम का 30 प्रतिशत इनके खाते में जाता है।

क्लोन चेक का खेल
गिरोह में ठगी की शुरुआत आईटी एक्सप‌र्ट्स के जरिए ही होती है। बैंकों में जमा किए गए केवाईसी फार्म से हैकर और आईटी एक्सप‌र्ट्स खाता नम्बर की जानकारी लेते हैं। इसमें एक ऐसे खाते को चुनते हैं, जिसमें लगातार मोटी रकम का ट्रांजेक्शन होता है। खाता की पूरी जानकारी हासिल कर आईटी एक्सप‌र्ट्स की टीम तुरंत चेक की हूबहू कॉपी तैयार कर लेती है। इसके बाद का काम सिग्नेचर एक्सपर्ट का होता है। केवाईसी में खाताधारी के ओरिजनल सिग्नेचर को देखकर एक दो बार की कोशिश में ही साइबर अपराधियो का सिग्नेचर कर एक्सपर्ट क्लोन चेक बना देते हैं।

Posted By: Inextlive