- एक क्लिक कर देगा बैंक अकाउंट 'साफ'

- पेमेंट रिक्वेस्ट भेजकर एकाउंट से रकम उड़ा रहे हैं साइबर ठग, सिटी में कई लोग हो चुके हैं शिकार

- एटीएम की जानकारी मांगने वाला फंडा पुराना पड़ने पर ऑनलाइन लूट का निकाला नया हथियार

KANPUR : तमंचे और रिवॉल्वर के दम पर लूट की तमाम घटनाएं आपने सुनी होंगी। लेकिन रिक्वेस्ट करके लूट लेने के बारे में आपने सुना है कभी। अगर नहीं तो अब सुन लीजिए। साइबर क्रिमिनल्स का ये नया हथियार है 'रिक्वेस्ट' लूट। फ्रॉड के पुराने तरीकों के प्रति लोगों के अवेयर हेाने के कारण साइबर क्रिमिनल्स ने पेमेंट रिक्वेस्ट भेजकर एकाउंट से रकम उड़ाने का नया फॉर्मूला इजाद किया। जो इनकी रिक्वेस्ट में फंसा वो लुटा। हाल ही में पुलिस ने सिटी में ऑनलाइन 'पेमेंट रिक्वेस्ट' के जरिए एकाउंट साफ करने के कई मामले दर्ज किए हैं। ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या के बाद पुलिस ने अलर्ट जारी किया है।

-------------

यस करते ही 90 हजार पार

बर्रा थानाक्षेत्र में रहने वाले अनेंद्र सचान ने हाल ही में एक सेकेंड हैंड प्रोडक्ट सेल करने के लिए उसकी फोटो ऑनलाइन सेलिंग साइट पर अपलोड कर दी। कुछ दिनों बाद उनके पास एक कॉल आई, जिसमें कॉलर ने उनका प्रोडक्ट 10 हजार रुपए में खरीदने की बात कही। पीडि़त के अनुसार कॉलर ने उन्हें गूगल पे पर एक रिक्वेस्ट सेंड की। उसे उन्होंने एक क्लिक कर एक्सेप्ट कर लिया। कुछ देर बाद कॉलर ने दोबारा फोन कर ट्रांजेक्शन कैंसिल होने की बात कही और दोबारा रिक्वेस्ट सेंड की। उन्होंने फिर से उसकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली। कुछ देर बाद उनके अकाउंट से 90 हजार रुपए ट्रांसफर होने का मैसेज आया तो अपने साथ साइबर ठगी होने का अंदाजा हुआ।

कूलर बेचने में लुट गए

गोविंदनगर निवासी राहुल सचान ने सेकेंड हैंड कूलर सेल करने की उसकी पिक्चर सेलिंग साइट पर अपलोड कर दी। उनके पास भी एक कॉल आई और कूलर खरीदने के लिए पैसे ऑनलाइन पे-टीएम से सेंड करने की बात कही। कुछ देर में पीडि़त के पे-टीएम पर एक रिक्वेस्ट आई, जिसे एक्सेप्ट करने पर उनके अकाउंट से 5000 रुपए कट गए। इसके बाद कॉलर ने दोबारा कॉल कर गलती से पैसे कट जाने की बात कह कर दोबारा रिक्वेस्ट सेंड कर फिर से 15 हजार रुपए का चूना लगा दिया। इसके बाद फोन स्विच ऑफ कर दिया।

इंस्ट्रक्शन पढ़ कर ही यूज करें ऐप

एसपी क्राइम राजेश यादव के अनुसार

-ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए माइंड को अलर्ट रखें।

-ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का यूज अच्छी तरह सोझ-समझ कर करें

-इस्तेमाल से पहले ऐप की ओर से दिए गए इंस्ट्रक्शन पढ़ लें

-ऑनलाइन सेलिंग साइट पर सिर्फ प्रोडक्ट देखकर पेमेंट न करें

-फोन पर किसी को बैंक एकाउंट और एटीए की डिटेल न दें

वर्जन-

फोन पर किसी की बात का कोई भरोसा न करें। ऑनलाइन पैसों का लेनदेन तब ही करें, जब उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो। मैसेज या कॉल के माध्यम से आनी वाली किसी भी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करें।

- राजेश यादव, एसपी क्राइम

-----------------------

Posted By: Inextlive