विशाखापट्‌टनम में तबाही मचाने को तैयार हुद‍हुद ऊंची समुद्री लहरों से डरे लोग

2014-10-12T10:13:01+05:30

बंगाल की खाड़ी से उठा समुद्री तूफान हुदहुद अपने विकराल रूप में आने को है हुदहुद रविवार सुबह 10 30 बजे से 11 30 बजे के बीच आंध्र प्रदेश में विशाखापट्‌टनम के तट से टकरा सकता है गौरतलब है कि जब तूफान तट पर पहुंचेगा उस समय उसकी रफ़तार180 किलोमीटर प्रतिघंटा के करीब होगी इससे समुद्र में 30 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं इतना ही नहीं क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तबाही मचने की भी आशंका जताई जा रही है ऐसे में मछुआरों और आसपास के लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की हिदायत दी गई है

दो लाख लोगों को पहुंचाया गया सु‍रक्षित जगहों पर
फिलहाल आंध्र प्रदेश और ओडिशा में कई जगहों पर 140 किलोमीटर/प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं और मूसलाधार बारिश हो रही है. समुद्र में 15 से 20 फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं और लोग खासे डरे हुए हैं. खतरे के मद्देनजर आंध्र प्रदेश के कई जिलों से करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है. इसके साथ ही सुरक्षा के कई पुख्‍ता इंतजाम भी किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार रात अधिकारियों के साथ बैठक कर आपात स्थिति के मद्देनजर उठाए जाने वाले कदमों का जायजा लिया था.
 
तटीय इलाकों में हुआ खासा नुकसान
हुदहुद के विशाखापट्‌टनम में तट से टकराने से पहले 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से यहां कई पेड़ उखड़ गए हैं और मकानों और दुकानों पर लगे बोर्ड्स उड़ गए हैं. विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई है. तेज हवाओं के अलावा भीषण बारिश ने भी तटीय इलाकों में खासा नुकसान पहुंचाया है. मौसम विभाग का कहना है कि हुदहुद विशाखापत्तनम से अब सिर्फ 80 किलोमीटर की दूरी पर है और यह 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तट की ओर बढ़ रहा है.
 
ऐसा हो सकता है असर
मौसम विभाग का कहना है कि विशाखापट्टनम पहुंचने के बाद हुदहुद आंध्र प्रदेश के वेस्ट गोदावरी, ईस्ट गोदावरी और विजयनगरम होते हुए श्रीकाकुलम में प्रवेश करेगा और ओडिशा के अन्य तटीय इलाकों से भी टकराएगा. इसकी वजह से इन जगहों पर 24 से 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. इन दोनों राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी हुदहुद के कारण भारी बारिश की आशंका है.

Hindi News from India News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.