--CM के ड्रीम प्रोजेक्ट 'डायल यूपी 100' की प्रदेश के दस जिलों में लांचिंग 19 को

-पुलिस लाइन में स्टेट कैबिनेट मिनिस्टर अहमद हसन करेंगे इनॉगरेशन

VARANASI

सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट 'डायल यूपी 100' की लांचिंग 19 नवंबर को होनी है। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसका मूल मंत्र है कि पुलिस कभी भी और कहीं भी। कॉल करने के बाद शहर में 15 और रूरल में 20 मिनट का रिस्पॉन्स टाइम रखा गया है। पुलिस की यह नयी व्यवस्था प्रदेशस्तरीय पुलिस इमरजेंसी प्रबंधन प्रणाली के रूप में कार्य करेगी। फिलहाल यह सेवा प्रदेश के 10 महानगरों में शुरू होने जा रही है जिसे स्टेट कैबिनेट मंत्री अहमद हसन पुलिस को मिले इन नये वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।

51 बेस स्टेशन, पांच ROIP

यूपी क्00 प्रोजेक्ट की खातिर जिले को भ्ब् वाहन दिए गए हैं। इसमें फ्ख् इनोवा और ख्ख् बोलेरो शामिल हैं। नोडल अफसर का कहना है कि वाहनों के लिए भ्क् बेस स्टेशन व पांच रेडियो ओवर इंटरनेट प्रोटोकाल (आरओआईपी) बनाये गए हैं। सीसीआर के अलावा ज्ञानवापी कंट्रोल, आईजी कार्यालय, डीआईजी कार्यालय व जीआरपी आरओआईपी के रूप में काम करेंगे। तीन वाहनों को रिजर्व में रखा जाएगा। शहर में किसी घटना की सूचना मिलने पर इन वाहनों को मौके पर पहुंचने के साथ अपना काम शुरू कर देना है। वाहन में लगे कैमरे स्पॉट पर रिकॉर्डिग शुरू कर देंगे। भीड़ की संख्या, उसका मूड सब कुछ ऑडियो व वीडियो के रूप में कंट्रोल रूम से लेकर थानेदार व बड़े अधिकारियों तक खुद से जाने लगेगा। हर शिकायत की रिकॉर्डिग आवश्यक है। पूरी एसओपी बनी हुई है जिसमें किसी की मौत होने पर एसओ को व दो की मौत होने पर राजपत्रित अधिकारियों तक मैसेज पहुंचेगा।

फ्0 सेकंड में पास होगा मैसेज

वाहनों को मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी) से जोड़ा गया है जिससे इन्हें सूचना भेजने और प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो। पहले चरण में कॉल रिसीव करने वालों का चयन इस तरह किया गया है जो पहले यह कर चुके हों। एक बार में काल रिसीव नहीं होने पर अगले फ्0 सेकेंड में कॉल दोबारा किया जाएगा। तीसरी बार बेस स्टेशन से वायरलेस किया जाएगा। इन वाहनों पर अभी पुलिस के ड्राइवर नहीं हैं। एजेंसी के ड्राइवर से सेवाएं ली जाएंगी। अलबत्ता हर वाहन पर एक एसआई या एचसीपी, एक हेड व दो कांस्टेबल पर रहेंगे। इनका थाने से कोई संबंध नहीं रहेगा बल्कि यह सीधे डायल क्00 के लिए रोटेशन पर भेजे जाएंगे। पुलिसकर्मियों के पास रिवाल्वर, ड्रेगन लाइट सहित फ‌र्स्ट ऐड के सामान भी उपलब्ध रहेंगे।

Posted By: Inextlive