आज भी ट्रेन में असुरक्षित हैं महिलाएं

ट्रेन और बसों में आखिर क्यों ठूंस लिए जाते हैं पैसेंजर

गर्मी लगी क्या कैंपेन में लोगों ने खुल कर रखी अपनी बात

ALLAHABAD: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी तो शुरू कर दी। लेकिन ट्रेने आज भी टाईमली नहीं चल रही। जितने घंटे में ट्रेन को टोटल जर्नी कम्प्लीट करनी चाहिए। ट्रेने उससे कहीं लेट निर्धारित स्टेशंस पर पहुंच रही हैं। इससे एक दिन का सफर दो दिन में पूरा हो रहा है। वहीं बस की बात करें तो बसों में पैसेंजर्स को भूसे की तरह भर लिया जाता है। जबकि बसों की संख्या बढ़ाते हुए सुविधाएं भी बढ़ानी चाहिए। गर्मी लगी क्या कैंपेन को आगे बढ़ाते हुए रविवार को दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट ने ट्रेन और बसों की व्यवस्था को लेकर लोगों से बातचीत की।

स्पॉट वन : मम्फोर्डगंज स्थित विनायक विहार अपार्टमेंट

सिटी में भी चले एसी बसें

चर्चा की शुरूआत मम्फोर्डगंज स्थित विनायक विहार अपार्टमेंट से हुई। जहां पुरूषों के साथ ही महिलाओं ने जर्नी के दौरान होने वाली परेशानियां बताई। रश्मी श्रीवास्तव ने कहा कि बसों में एक्स्ट्रा पैसेंजर भर लिए जाते हैं। सिटी बस में भी काफी दिक्कत होती है। वो जमाना आ गया है कि हमारे इलाहाबाद में भी एसी सिटी बस चलें। जिससे लोगों को बेहतर सुविधाएं मिले। ट्रेनो में और सुधार की जरूरत है। वहीं शोभा नारायण ने कहा कि ट्रेनों में गंदगी बहुत रहती है। भीड़ भी बहुत रहती है। जिससे महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं। शबनम ने कहा कि महिलाओं के लिए बस में सीट आरक्षित है। लेकिन महिलाओं को सीट मिलती नहीं है। प्रमोद कुमार सक्सेना ने कहा कि बस और ट्रेनों में सफर का बहुत कड़वा अनुभव रहा है। बसों में कंडक्टर पैसेंजर को भूसें की तरह भरकर ले जाते हैं। ट्रेनो की बात करें तो ट्रेनो की लेटलतीफी बंद ही नहीं हो रही है। मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करने का मतलब लेट होना तय है।

स्पॉट टू- महालक्ष्मी अपार्टमेंट

रिजर्वेशन कोच में झेलनी पड़ती है गुंडई

दैनिक जागरण- आईनेक्स्ट की टीम महालक्ष्मी अपार्टमेंट पहुंची। सलोनी गुप्ता ने कहा कि चार महीने पहले अगर रिजर्वेशन नहीं कराया और अचानक रिजर्वेशन कराने की जरूरत पड़ी तो फिर तत्काल में भी टिकट नहीं मिलेगा। रंजना खरे ने कहा कि लंबी रूट की ट्रेनो में स्लीपर कोच में रिजर्वेशन कराकर जर्नी करने वाले पैसेंजर काफी परेशान होते हैं। लोकल पैसेंजर जबर्दस्ती रिजर्वेशन कोच में घुस जाते हैं। उनके न हटने पर मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। टीटी भी डर के मारे कुछ बोल नहीं पाते। डॉ। एचबी श्रीवास्तव ने कहा कि हाईवे अब रेलवे ट्रैक की तरह हो गए हैं। इसलिए बसों की संख्या गवर्नमेंट इतनी बढ़ाए कि बसों की स्पीड ट्रेन के बराबर हो जाए। जो प्रयागराज एक्सप्रेस रात में साढ़े नौ बजे दिल्ली से चलती है और सुबह सात बजे इलाहाबाद आ जाती है। उसी तरह बसों की भी सुविधा हो। इससे रोडवेज की इनकम हाई होगी और पब्लिक को भी बेहतर सुविधा मिलेगी।

लांग जर्नी की ट्रेनों में रिजर्वेशन के सीटों की संख्या बढ़ानी चाहिए। तत्काल टिकट मिल जाता है। लेकिन वेटिंग टिकट कनफर्म नहीं होती है। इससे ऐसा लगता है कि रेलवे एक व्यापारिक संस्थान बनता जा रहा है। जहां केवल इनकम पर फोकस किया जा रहा है। पैसेंजर्स की सुविधाओं पर नहीं।

केशव सिंह

दूरंतो में मैं बीस बार गया हूं इलाहाबाद से बाम्बे तक। जिसमें हर बार खाना घटिया क्वालिटी का मिलता है। वही पनीर, दाल, दही, मोटी-मोटी कच्ची रोटी मिलती है। खाने की क्वालिटी आज तक बेहतर नहीं हुई। खाना खाने लायक नहीं रहता है।

एसपी वर्मा

सिक्योरिटी की बात करें तो ट्रेन में आरपीएफ व जीआरपी के जवान दिखाई ही नहीं देते हैं। सेकेंड एसी में तो कभी भी राउण्ड नहीं करते हैं। इससे लोगों को बहुत कुछ फेस करना पड़ता है। अक्सर सुरक्षा न होने से ट्रेन में लूट और डकैती जैसी घटनायें होती रहती हैं।

अन्नू वर्मा

मैं अक्सर बस से इलाहाबाद से बनारस और बनारस से इलाहाबाद की यात्रा करती हूं। लेकिन बस वालों की गुंडई से काफी दिक्कत होती है। अगर कभी किसी महिला को यूटिलिटी की प्रॉब्लम हो तो ड्राइवर और कंडक्टर बस रोकते ही नहीं हैं।

सीमा भौमिक

रेलवे ने इंक्वायरी के लिए 139 की सुविधा दी है। लेकिन इसका प्रॉसेस बहुत ही लेंदी है। जिस तरह से डॉयल 100 और 108 की सुविधा लोगों को मिलती है, कुछ इसी तरह की सुविधा ट्रेन और बस में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लिए भी होनी चाहिए।

डॉ। हरि मोहन पाल

प्लेटफार्म के साथ ही ट्रेनों में सफाई के लिए विशेष अभियान लगातार चलाया जा रहा है। वहीं लोगों को अच्छा खाना मिल सके, इसलिए पैंट्रीकार रूल्स में ही बदलाव किया जा रहा है। ट्रेने टाईमली चलें, इसका भी पूरा प्रयास किया जाता है। लेकिन दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का अधिक लोड होने की वजह से दिक्कत होती है। फिर भी सुधार प्रक्रिया जारी है।

अमित मालवीय, पीआरओ एनसीआर

कल का विषय

Unwanted pop ups, messages, chain whatsapp and the promotional nuisance on your smart phone

कल के स्पॉट

अशोक इंस्टीट्यूट 10 बजे

शम्भूनाथ इंस्टीट्यूट 11 बजे

शक्ति कोचिंग 03 बजे

Posted By: Inextlive