World No Tobacco Day 2019 मौत बांट रहे गुटखा और सिगरेट

2019-05-31T11:17:20+05:30

व‌र्ल्ड नो टोबैको डे पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट कराया

GORAKHPUR: मेरे फेफड़े तो ठीक हैं, लेकिन तेरे फेफड़े का क्या हाल हैं? डॉक्टर्स ने क्या सलाह दी? ऐसे ही ढेरो डिस्कशंस थे जो दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से सिटी के सबसे बड़ी मंडी के महेवा सचिव सभागार में ऑर्गनाइज इवेंट में सुनने को मिले। व‌र्ल्ड नो टोबैको डे पर पीएफटी मशींस के थ्रू लोगों के लंग्स की जांच की गई। इस दौरान चेस्ट स्पेशलिस्ट, फिजिशियन, ईएनटी स्पेशलिस्ट ने लोगों का फ्री ऑफ कॉस्ट चेकअप किया गया। डॉक्टर्स की जांच में करीब 75 परसेंट लोग टोबैको के लती मिले। इस दौरान डॉक्टर्स ने तम्बाकू से होने वाले नुकसान से लोगों को रूबरू कराया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इस प्रयास की सभी ने जमकर सराहना की और गुटखा और सिगरेट छोड़ने की शपथ भी ली। कैंप के स्पोर्ट में पीएफटी स्पेशलिस्ट अमित कुमार सिंह, जाहिद अलीम, धीरज आदि मौजूद रहे।

लोगों में अवेयरनेस की काफी कमी है। इसकी वजह से तम्बाकू से होने वाली बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। इसको काबू में करने के लिए लगातार अवेयरनेस कैंप होते रहने चाहिए। जिससे कि लोगों में जागरूकता आए और लोग तम्बाकू का इस्तेमाल बंद कर दें। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का यह प्रयास काफी सराहनीय है।

डॉ। वीएन अग्रवाल, चेस्ट स्पेशलिस्ट

कैंप में टोबैको का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी ज्यादा थी। ज्यादातर लोग गुटखा और सिगरेट के लती थे। उन्हें इसके एडवर्स इफेक्ट के बारे में जानकारी दी गई और इसका इस्तेमाल करने से होने वाली कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी के बारे में भी बताया गया

डॉ। संदीप श्रीवास्तव, फिजिशियन स्पेशलिस्ट

तंबाकू का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इससे कैंसर के साथ ही कई जानलेवा बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। मौत बांट रहे इस गुटखे और सिगरेट पर रोक लगाने के साथ अवेयरनेस की काफी जरूरत है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का यह प्रयास काफी अच्छा है।

डॉ। केतन अग्रवाल, ईएनटी स्पेशलिस्ट

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की तरफ से ऑर्गनाइज फ्री हेल्थ कैंप में जांच कराने का मौका मिला। स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से हेल्थ का चेकअप कराया और परामर्श भी लिया।

अवध गुप्ता, अध्यक्ष फल-सब्जी विक्रेता एसोसिएशन

कई बार मन में आया कि मंडी के कर्मचारियों का हेल्थ चेकअप कराया जाए। वह दिन आज आ गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के प्रयास से सभी कर्मचारियों को फ्री हेल्थ चेकअप हुआ। साथ ही स्पेशलिस्ट ने उन्हें तंबाकू और सिगरेट के सेवन करने से होने वाली बीमारियों के बारे में भी जानकारी भी दी।

सेवा राम वर्मा, सचिव मंडी

भाग दौड़ की जिंदगी में लोग सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने कर्मचारियों और व्यापारियों के सेहत का ख्याल रखा। कैंप में शहर के प्रसिद्ध चेस्ट स्पेशलिस्ट, फिजिशियन और ईएनटी स्पेशलिस्ट से सभी ने फ्री हेल्थ चेकअप कराया। जो काफी सराहनीय कार्य रहा।

अविनाश गुप्ता, व्यापारी

 

आज के समय में जीवन शैली में परिवर्तन लोगों को बीमार कर रहा है लेकिन वह इस पर विशेष ध्यान नहीं देते। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सभी को जागरूक करने के लिए इस कैंप को लगाया। कैंप में काफी लोगों ने अपना फ्री हेल्थ चेकअप करवाया।

पवन सिंघानियां, व्यापारी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.