JAMSHEDPUR: शनिवार को भुईयांडीह स्थित कल्याण नगर में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से 'मिलेयिल्स स्पीक' के तहत 'राजनीटी' का आयोजन किया। इसमें भुईयांडीह के युवाओं ने 'रोजगार और सरकारी नौकरियों के अवसर पिछले पांच सालों में बढ़े या कम हुए। क्या यह मुद्दा लोकसभा चुनाव में रहेगा?' ने अपनी बेबाक राय रखी.चर्चा की शुरुआत करते हुए संतोष कुमार ने कहा कि सरकार रोजगार तथा सरकारी नौकरियों में अवसर बढ़ाने में कामयाब रही है। पिछली सरकारों की तुलना में इस सरकार ने काफी काम किया है। सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है। स्किल इंडिया तहत लाखों लोगों को प्रशिक्षण देकर सरकार रोजगार मुहैया करा रही है। इससे युवाओं को फायदा मिल रहा है। केंद्र तथा झारखंड सरकार ने लोगों को रोजगार देने में कई प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में युवाओं का समर्थन बेरोजगार खत्म करनेवाली पार्टी के साथ होगा।

बरती जा रही शिथिलता
चर्चा को आगे बढ़ाते हुए दीपक कुमार ने कहा सरकारी नौकरियों में सरकार द्वारा काम तो हुआ है, पर इसमें बहुत शिथिलता बरती जा रही है। वेकेंसी निकालने के बाद सरकार भूल जाती है कि अगले चरण का कार्य कब होगा और कई महीनों बाद प्रक्रिया शुरू करवाती है, किसी प्रतियोगी परीक्षा लेने के बाद सरकार रिजल्ट निकालने में लेट कर देती है। जिससे युवा परेशान रहते है। स्किल डेवलेपमेंट पर युवाओं को रोजगार मिली है, लेकिन रोजगार सिर्फ मिलने से नही हो जाता है उसके लिए सम्मान जनक वेतन का मिलना जरुरी जो सरकार देने में फैल हो चुकी है।

बेरोजगारी हो दूर
विकास कुमार ने कहा बेरोजगारी खत्म करने के लिए राज्य तथा केंद्र सरकार ने संयुक्त रूप से कई काम किए हैं। रोजगार लोगो को मिले इसके लिए कई योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं, फिर भी बेरोजगारी समस्या है, इसमें कोई दोराय नहीं। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी खत्म करने के लिए सरकार को विधिवत तरीके से काम करना होगा। महिलाओं को रोजगार मिले इसके लिए सरकार ने स्वयं सहायता समूह बनाकर गरीब महिलाओं को रोजगार देने का कार्य किया है, जिससे आज गरीब महिलाएं अपनी रोजी-रोटी चला रही है। कौशल विकास योजना के तहत भी बहुत सारे बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की पहल की गई है।

सरकार ने किए कई काम
चर्चा को आगे बढ़ाते हुए मिथिलेश कुमार ने कहा कि बेरोजगारी की समस्या तो पिछले कई वर्षो से है, लेकिन इसे कम करने में वर्तमान सरकार ने महत्वपूर्ण पहल की है। आज महिलाओं को पिंक वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुरुष स्किल इंडिया के तहत टेक्नीकल प्रशिक्षण लेकर अच्छे पैसे कमा रहे हैं। झारखंड में पहले राज मिस्त्री के रूप में पुरुषों को रोजगार मिलते थे, लेकिन अब रानी मिस्त्री के तहत महिलाओं को रोजगार मिल रहा है। मुकेश साहु ने कहा ने कहा कि बेरोजगारी इस सरकार विफलता नहीं है। यह पिछली सरकारों की कमियों की वजह से है। वर्तमान सरकार लोगों को रोजगार देने के लिए सबसे ज्यादा प्रयास कर रही है, चाहे वो सरकारी नौकरी, किसी प्राइवेट कंपनी में रोजगार या फिर स्व रोजगार की बात हो। सभी के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई गई हैं और इसपर निरंतर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि आनेवाली सरकार से भी यही उम्मीद रहेगी की वह लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए और तेज कार्य करे। सूरज रजक ने कहा कि वह खुद एक बेरोजगार है। रोजगार के लिए बस एक कंपनी से दूसरी कंपनी सेफ्टी कार्ड बनाने को लेकर दौड़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर में ही इतनी कंपनियां होने के बावजूद भी लोग रोजगार के लिए बाहर पलायन कर रहे हैं, युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है।

युवाओं की बात

मेरी बात
सरकार सरकारी नौकरियों और प्राइवेट कंपनियों में रोजगार के अवसर बढ़ाने में कामयाब रही है। पिछली सरकारों की तुलना में वर्तमान सरकार ने काफी प्रयास किया है। सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। स्किल इंडिया तहत कई लोगों को प्रशिक्षण देकर सरकार रोजगार मुहैया करा रही है। इससे युवाओं को फायदा मिल रहा है। केंद्र तथा झारखंड सरकार ने लोगों को रोजगार देने के लिए कई प्रयास किए हैं। लोकसभा चुनाव में बेरोजगारी एक अहम मुद्दा रहेगा।
संतोष कुमार

कड़क मुद्दा
युवाओं को सरकारी नौकरियां मिल तो रही हैं, लकिन इसकी प्रक्रिया में बहुत वक्त लग रहा है। सरकारी वेकेंसी निकालने के बाद सरकार भूल जाती है कि अगले चरण का कार्य कब होगा। ऐसे में वेकेंसी निकलने के महीनों बाद इसकी प्रक्रिया की शुरुआत की जाती है। प्रतियोगी परीक्षा होने के बाद रिजल्ट कब तक निकलेगा इसकी कोई जानकारी नहीं रहती है। इससे युवा परेशान रहते हैं। स्किल डेवलेपमेंट पर युवाओं को रोजगार तो मिला, लेकिन सम्मानजनक वेतन नहीं।

दीपक कुमार

बेरोजगारी खत्म करने के लिए राज्य तथा केंद्र सरकार ने संयुक्त रूप से कई काम किए हैं। लोगों को रोजगार देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इसके बावजूद इसमें कोई दोराय नहीं कि बेरोजगारी एक समस्या है। महिलाओं को रोजगार देने के लिए सरकार स्वयं सहायता समूह के माध्यम से गरीब महिलाओं को रोजगार दे रही है। कौशल विकास योजना के तहत भी बहुत सारे बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिला है।

विकास कुमार दास

बेरोजगारी की समस्या तो पिछले कई वर्षो से है, लेकिन वर्तमान सरकार ने इसे कम करने की पूरी कोशिश की है। आज महिलाओं को पिंक वाहन चलाने के प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुरुष स्किल इंडिया के तहत टेक्नीकल प्रशिक्षण लेकर अच्छे पैसे कमा रहे हैं। अब रानी मिस्त्री के तहत महिलाओं को रोजगार मिल रहा है।

मनोज मुखी

बेरोजगारी पिछली सरकार की कमियों के कारण है। इस वजह से आज लोगों रोजगार मिलने में परेशानी हो रही है। वर्तमान सरकार ने लोगों को रोजगार देने के लिए सबसे ज्यादा प्रयास किए, वो चाहे किसी प्राइवेट कंपनी में रोजगार हो, स्व रोजगार हो, या फिर सरकारी नौकरी हो।

मुकेश साहू

युवा अगर मेहनत करेंगे, तो उन्हें रोजगार मिलेग। आज नौकरियों के बहुत से अवसर हैं। अगर लगन हो तो नौकरी पाने में परेशानी नहीं होगी। आने वाली सरकार से यही उम्मीद रहेगी की वह रोजगार लोगो को मुहैया कराने के लिए बेहतर प्रयास करे

उमेश साहू

मैं खुद बेरोजगार हूं। सेफ्टी कार्ड बनाने के लिए एक कंपनी से दूसरी कंपनी दौड़ाया जाता है। शहर में ही इतनी कंपनियां होने के बावजूद भी लोग रोजगार के लिए बाहर पलायन कर रहे हैं। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। ऐसे में हम क्या करें।

सुरज रजक

प्राइवेट सेक्टर में रोजगार बढ़ा है। सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी निकालती है। मेहनत करने वाले युवाओं को रोजगार मिलता है, जो मेहनत नहीं करते उन्हें सरकार कैसे नौकरी देगी। आनेवाली सरकार से यही उम्मीद है कि वह देश से बेरोजगारी खत्म करे।

मंकेज कुमार

इस चुनाव में बेरोजगारी एक अहम मुद्दा रहेगी, जिस तरह दिन प्रतिदिन बेरोजगारी दर बढ़ रही, उससे देश के युवा वर्ग आहत है, इसका असर चुनाव में दिखेगा। आज शहर के युवा नौकरी के लिए बाहर पलायन कर रहे हैं

रघु रजक

वर्तमान सरकार ने बेरोजगारी कम करने के लिए काफी कार्य किए, कई योजनाओं की शुरुआत की। इसका असर भी दिखा। सरकार की इन योजनाओं के कारण आज कुछ हद तक बेरोजगारी कम हुई है।

अजय यादव

सतमोला खाओं, कुछ भी पचाओं
चर्चा के दौरान एक वक्ता ने कहा की युवा मेहनत नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है। सरकारी नौकरी के लिए भी तो सरकार समय-समय पर वैकेंसी निकालती रहती है। इस पर दूसरे वक्ता भड़क गए। कहा कि युवा मेहनती हैं और उन्हें उनकी शिक्षा के मुताबिक काम नहीं मिल रहा है। कहा कि आज झारखंड में ही लाखों वैंकेंसी खाली हैं। उन्हें भरा नहीं जा रहा है। वैकेंसी निकलने के बाद नौकरी ज्वाइन करने तक में एक-दो साल लग जाते हैं। सरकार रोजगार के नाम पर लोगों बस मूर्ख बना रही है।

आज का प्रोग्राम

स्थान-साकची आम बगान

समय - शाम चार बजे

Posted By: Inextlive