jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: दैनिक जागरण आईनेक्ट द्वारा आयोजित मिलेनियल्स स्पिक के तहत रविवार को बिष्टुपुर स्थित मोदी पार्क के पास राजनी-टी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें मिलेनियल्स ने विकास के मुद्दे पर चर्चा की. कहा कि लोकसभा चुनाव में विकास एक प्रमुख मुद्दा रहेगा. चर्चा के दौरान युवाओं ने अपनी बेबाक राय रखी.

चर्चा की शुरुआत करते हुए एसएल दास ने कहा कि पिछले चार-पांच वर्षो में विकास की रफ्तार धीमी हुई है. जितनी उम्मीद हमें वर्तमान सरकार से की थी वैसा विकास हुआ ही नही है. जीडीपी घट रही है, बेरोजगारी दर बढ़ी है, जो विकास हुआ भी उससे युवा संतुष्ट नहीं है. देश के विकास के लिए युवाओं को रोजगार मिलना जरूरी है. चर्चा को आगे बढ़ाते हुए एन खान ने कहा विकास के नाम पर सिर्फ जुमलेबाजी हुई है, विकास जितना होना चहिए वो हुआ ही नहीं. बस विज्ञापनों में ही विकास देखने को मिलता है. जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती है. फिरोज खान ने कहा इस सरकार द्वारा विकास के कई कार्य किए गए हैं. चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा विकास ही रहेगा. केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार ने भी डेवलमेंट के कई कार्य किए हैं. आज शहर के नन-कंपनी इलाकों में सड़कों की हालत अच्छी है. पानी के लिए पाइपलाइन का काम हुआ है, जिससे कुछ दिनों में शहर के कई इलाकों में पानी सुविधा मिलने लगेगी. पहले सफाई की हालत काफी दैनीय थी, पर आज जगह-जगह से कचरों का उठाव हो रहा है. नाले, सड़क, पार्क तेजी से बनाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि आम जरूरतों की चीजों पर सरकार ध्यान दे रही है, पर विकास सही मायने में सिर्फ अमीर लोगो का हुआ है, आज भी गरीब दो वक्त की रोटी का मोहताज है.

बस बनती हैं योजनाएं
चर्चा को आगे बढ़ाते हुए अभिषेक तिवारी ने कहा कि विकास के मामले पर जो योजनाएं बनाई जा रही है, वो जमीनी तौर पर पूरी नहीं होती दिखती हैं. मैं खुद इन योजनाओं का भुक्तभोगी हूं. स्किल इंडिया के तहत एक कोर्स मैंने किया था, जिसमें ट्रेनिंग दी गई और प्लेसमेंट के बाद नौकरी भी मिली, लेकिन उसमें सम्मानजनक वेतन नहीं दिया गया और जॉब लोकेशन भी बहुत दूर था. सरकार को इसमें और कार्य करने की जरूरत है. हरि राम टुडू ने कहा बेरोजगारी देश के विकास में सबसे बड़ा रोड़ा है, अगर सरकार इसे दूर कर लेती है, विकास दर तेजी से बढ़ेगी.

गांव-गांव में बिजली
मिलेयिल्स ने कहा सरकार ने विद्युतीकरण के विकास के लिए काफी कार्य किया है. भारत के हर गांव में बिजली पहुंचाने में सरकार सफल हुई है. ऊर्जा मंत्रालय का काम दूसरे मंत्रालय से अच्छा है. आज देश ने कोयले बेस्ड ऊर्जा पैदा करने के मामले में आज भारत ने काफी तरक्की कर ली है. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को लागू कर सरकार ने गांव-गांव में बिजली पहुंचाई है.

हुआ है विकास
रणवीर मौर्या ने कहा कि पिछले पांच सालों में काफी विकास हुआ है. पहले बिजली की समस्या काफी रहती थी, दिन में चार-पांच बिजली रहती थी, लेकिन इसमें काफी सुधार हुआ है. सरकार अच्छा काम कर रही है. पिछली सरकार की तुलना में इस सरकार ने विकास के लिए कई कार्य किए. देश, राज्य, तथा शहर तीनों में सरकार के काम असर दिख रहा है. आज हजारों युवा स्किल इंडिया के तहत नौकरी कर रहे हैं, सड़कों पर काम हुआ है. चर्चा के दौरान सुधीर कुमार ने कहा कि शिक्षा जगत में भी सरकार ने बदलाव किए. हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रहा है. इससे छात्रों को आसानी हो रही है, शहर में महिला यूनिवर्सिटी खोली जा रही है. सरकारी स्कूल पर नजर रखने के लिए ई विद्यावाहिनी जैसे एप्प लांच किए हैं. करप्शन कम हो इसके लिए अधिकांश सरकारी कार्य डिजिटल से जोड़ दिए गए हैं.

विकास पर फैल सरकार
अर्जुन पूर्ती ने कहा सरकार ने विकास के काम किए हैं, लेकिन बहुत कम और इसका प्रचार-प्रसार ज्यादा किया गया है. विकास के नाम पर बस योजनाओं का शिलान्यास हुआ. सरकार को लोगों को इस तरह मूर्ख बनाना अच्छी बात नहीं है. एनएच-33 सारी की सारी विकास की पोल खोल देता है. जनता समझदार है, वो विकास के मुद्दे पर अच्छी सरकार को चुन कर लाएगी.

मेरी बात
पिछले पांच वर्षो में विकास की बयार बही है. पहले बिजली की समस्या काफी रहती थी, दिन में चार-पांच बिजली रहती थी, इसमें सुधार हुआ है. सरकार अच्छा काम कर रही है. पिछली सरकार की तुलना में वर्तमान सरकार ने विकास में कई कार्य किए. देश, राज्य, तथा शहर तीनों में सरकार का काम दिख रहा है. आज हजारों युवा स्किल इंडिया के तहत नौकरी कर रहे हैं. सड़कें दुरुस्त हुईं. स्वच्छता के कई काम हुए. आज हमारा शहर देश में स्वच्छता के मामले 15वें स्थान पर है, हमें ऐसी सरकार चाहिए जो विकास तेज रफ्तार में करे.

रणवीर मौर्या

कड़क मुद्दा
विकास के लिए पांच साल काफी होता है. वर्तमान सरकार पर देश की जनता ने पूर्ण बहूमत देकर भरोसा किया था. सरकार ने जो वादे किए थे उसे पूरा करने में विफल रही. सरकार ने विकास का काम कम, लेकिन इसके प्रचार-प्रसार पर ज्यादा काम हुआ. विकास के नाम पर बस योजनाओं का शिलान्यास हुआ. एनएच-33 की बात करें तो सारी की सारी विकास की पोल खोल देती है. जनता समझदार है, वो विकास के मुद्दे पर अच्छी सरकार को चुन कर लाएगी.

अर्जुन पूर्ती

बेरोजगारी देश के विकास में बाधा बनी हुई है. इसे दूर करने में फैल है. सर्वे के अनुसार देश में पहली बार इतनी बेरोजगारी है. हर साल लाखों इंजीनियर पढ़ाई पूरी कर निकल रहे हैं, पर उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है. सरकार को विकास के लिए बेरोजगारी दूर करनी होगी.

-प्रभाकर उपाध्याय

विकास बहुत कम हुआ है, जिसकी उम्मीद हमें इस सरकार से थी वैसा विकास हुआ ही नहीं है. बेरोजगारी बढ़ी है, जो विकास हुआ है उससे युवा संतुष्ट नहीं है. देश के विकास के लिए युवाओं को रोजगार मिलना जरूरी है.

एस एल दास

विकास सिर्फ विज्ञापनों में दिखता है, आज भी सड़कों की हालत वैसी ही है. एनएच-33 ही देख लें, इस सड़क ने दर्जनों लोगों की जान ली.

सन्नी सिंह

विकास के नाम पर सिर्फ जुमलेबाजी हुई है. विकास जितना होना चहिए वो हुआ ही नहीं है. बस विज्ञापनों में ही विकास देखने को मिलता है, जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती है.

एन खान

सरकार द्वारा विकास के कई कार्य किए गए हैं. चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा विकास ही रहेगा. इसपर केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार ने भी कार्य किए हैं. आज नन-कंपनी इलाकों में सड़कों की हालत अच्छी है. पानी के लिए पाइप लाइन काम हुआ है, जिससे कुछ दिनों में शहर के कई इलाकों में पानी सुविधा मिलने लगेगी.

-फिरोज खान

सही मायने में देखा जाए तो सिर्फ अमीर लोगों का विकास हुआ है. आज भी गरीब दो वक्त की रोटी के मोहताज है. बेरोजगारी देश के विकास में सबसे बड़ा रोड़ा है. अगर सरकार इसे दूर कर लेती है, विकास दर तेजी से बढ़ेगा.

हरि राम टुडू

जो योजनाएं बनाई जा रही है, वो जमीनी तौर पर पूरी नहीं होती दिखती हैं. मैं खुद इन योजनाओं का भुक्तभोगी हूं. स्किल इंडिया के तहत एक कोर्स मैंने किया था, जिसमें ट्रेनिंग दी गई और प्लेसमेंट के बाद नौकरी भी मिली, लेकिन उसमें सम्मानजनक वेतन नहीं दिया गया और जॉब लोकेशन भी बहुत दूर था. सरकार को इसमें और कार्य करने की जरूरत है.

अभिषेक तिवारी

सरकार ने विद्युतीकरण की दिशा में कई कार्य किए हैं. देश के गांव-गांव में बिजली पहुंचाने में सरकार सफल हुई है. ऊर्जा मंत्रालय का कार्य सराहनीय है. आज देश ने कोयले बेस्ड ऊर्जा पैदा करने के मामले में काफी तरक्की कर ली है.

दीपक कुमार

पहले सफाई की हालत काफी दैनीय थी, पर आज जगह-जगह से कचरों का उठाव हो रहा है. नाली-सड़क, पार्क तेजी से बनाए जा रहे हैं. आम जरूरतों की चीजों पर सरकार ध्यान दे रही है.

पवन कुमार

शिक्षा जगत में भी सरकार बदलाव लेकर आई है. आज शिक्षा पद्धति डिजिटल हो गई. हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रहे हैं. इससे छात्रों को आसानी हो रही है, शहर में महिला यूनिवर्सिटी खोली जा रही है. सरकारी स्कूल पर नजर रखने के लिए ई विद्यावाहिनी जैसे एप्प लांच किए है.

सुधीर कुमार

Posted By: Kishor Kumar