JAMSHEDPUR: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से मिलेनियल्स स्पिक के तहत गुरुवार को मानगो वकर्स कॉलेज कैंपस में राजनी-टी का आयोजन किया गया. इसमें कॉलेज के छात्रों ने करप्शन के मुद्दे पर बात की. चर्चा की शुरुआत करते हुए सोनू ठाकुर ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में करप्शन बढ़ा था, लेकिन मौजूदा सरकार इसे कम करने में सफल रही. कहा कि विपक्ष सिर्फ राफेल में करप्शन की बात करती है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने भी खारिज कर दिया है. मौजूदा सरकार की छवि साफ-सुथरी है.

मेरी बात

पिछले चार-पांच वर्षो में कोई बड़ा घोटाला हुआ हो, ऐसा मुझे याद नहीं. यह सबसे बड़ी उपलब्धि है मौजूदा सरकार की. पहले सरकारी दफ्तरों में कार्य करवाने के लिए हर जगह घूस देना होता था, डिजीटलाइजेशन के माध्यम से सारे कार्य होने से अब सरकारी कार्यो के लिए चढ़ावा नहीं देना पड़ता है.

वापन घोष

कड़क मुद्दा

पिछली सरकारों के कार्यकाल में करप्शन काफी बढ़ा था. सरकार ने करप्शन कम करने के लिए कई कार्य किए हैं. करप्शन के मामले में मौजूदा सरकार साफ-सुथरी दिखती है.

सोनू ठाकुर

पहले की सरकारों में सिर्फ करप्शन के मामले आते थे. भ्रष्टाचार को लेकर इस सरकार ने काफी साफ सुथरी छवि बनाई है. आने वाली सरकार से यही उम्मीद रहेगी करप्शन के खिलाफ और कड़े कानून बनाए.

सागर ओझा

सरकारी नौकरी के लिए भ्रष्टाचार के मामले मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सामने नहीं आए हैं. विपक्ष राफेल के मामले में सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाती है, जो बेबुनियाद है.

सागर राय

सरकार ने भ्रष्टाचारियों पर नकेल करने पर कई कार्य किए हैं. आम लोगों का इसका फायदा भी मिल रहा है. भष्टाचार लोकसभा चुनाव में अहम मुद्दा रहेगा.

विवेक झा

डिजीटल माध्यम से काफी हद तक करप्शन कम हुआ है. मैं खुद व्यापारी हूं, पहले किसी भी कार्य करने के लिए सरकारी दफ्तरों में अधिकारियों को पैसे खिलाने पड़ते थे, लेकिन इस सरकार के आने के बाद ऐसे कार्य पूरी तरह से बंद हो गए है.

सतनाम सिंह

पहले के तुलना में इस सरकार में करप्शन कम हुआ है. इसके लिए सरकार ने काफी कार्य किए है. सरकारी कार्यो को डिजीटल माध्यम से जोड़ने से आम लोगों को फायदा हुआ है.

अभिषेक

भ्रष्टाचार का लेवल जरूर कम हुआ है, देश से पूरी तरह से इसका खात्मा होना बाकी है. हमें ऐसी सरकार चुननी है, जो भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त कर दे.

सत्या प्रमाणिक

करप्शन कम हुआ है, इसके साथ कॉलेजों में भी एडमीशन इत्यादि के नाम पर जो भ्रष्टाचार होती थी, वो समाप्त हुई है, लेकिन इस सरकार और कार्य करने की जरूरत है.

आकाश महतो

पहले किसी भी क्षेत्र में कार्य करवाने के लिए सरकारी विभाग को चढ़ावा देना पड़ता था. लेकिन सरकारी कार्य जब से डिजीटल माध्यम से जुड़ा है, तब से सरकारी कार्यो में करप्शन कम हुआ है.

सुजीत महतो

करप्शन चुनाव में मुद्दा होना ही चाहिए. पिछले सरकारों सबसे ज्यादा करप्शन हुए थे, मौजूदा सरकार में करप्शन कम हुए हैं. इस सरकार ने भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं.

विष्णु कुमार

यहां लगे हैं ड्रॉप बॉक्स

1.बिष्टुपुर बैंक ऑफ बड़ौदा

2. साकची मिनी बस स्टैंड

3. मानगो चौक

4. आजाद मार्केट, टेल्को

5. कदमा मार्केट

सतमोला खाओ

चर्चा के दौरान पानी की समस्या का मुद्दा उठा, जिसमें कुछ युवाओं ने कहा गर्मी आते ही शहर में पानी समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसे लेकर सरकार ने कुछ नहीं किया है. हालांकि अन्य युवा इस पर सहमत नहीं दिखे. कहा कि पानी की समस्या तो है, लेकिन सरकार ने इसे दूर करने की पहल की है.

Posted By: Kishor Kumar