MillennialsSpeak जमशेदपुर में #RaajniTEA बही विकास की बयार कई वादे नहीं हुए पूरे

2019-03-26T09:28:22+05:30

JAMSHEDPUR: सोमवार को टेल्को स्थित चिडि़या पार्क में दैनिक जागरण आई नेक्ट की ओर से आयोजित मिलेनियल्स स्पिक के तहत राजनी-टी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें टेल्को के युवाओं ने देश में पिछले पांच वर्षो में कितना हुआ काम, क्या आगामी लोकसभा चुनाव में यह मुद्दा रहेगा? विषय पर अपनी बेबाक राय रखी.चर्चा की शुरुवात करते हुए विकास शर्मा ने कहा कि जिस विकास की उम्मीद हमें मौजूदा सरकार से थी, वैसा ही विकास हुआ है। पिछले पांच वर्षो में देश में विकास हुआ है। पहले बिजली की काफी समस्या रहती थी। दिन में चार-पांच घंटे ही बिजली रहती थी। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बिजली में सुधार हुआ है। आज हजारों युवा स्किल इंडिया के तहत नौकरी कर रहे हैं। सड़कों पर काम हुआ है। अधिराज तिवारी ने कहा कि शिक्षा जगत में भी सरकार बदलाव लेकर आई है। आज शिक्षा पद्धति डिजिटल हो गई। हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रहा है। इससे छात्रों को आसानी हो रही है, शहर में महिला यूनिवर्सिटी खोली जा रही है। सरकारी स्कूल पर नजर रखने के लिए ई-विद्यावाहिनी जैसे एप्प लांच किए हैं। करप्शन कम हो इसके लिए अधिकांश सरकारी कार्य डिजिटलाइजेशन से जोड़ दिए गए हैं।

चुनाव में विकास बड़ा मुद्दा

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए सोनू श्रीवास्तव ने कहा कि चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा विकास ही रहेगा। सरकार ने विकास के कई कार्य किए हैं। आज नन कंपनियों क्षेत्रों में सड़कों की हालत अच्छी है, पानी के लिए पाइप लाइन काम हुआ है, जिससे कुछ दिनों में शहर के कई इलाकों में पानी सुविधा मिलने लगेगी। पहले सफाई की हालत काफी दैनीय थी, पर आज जगह-जगह से कचरों का उठाव हो रहा है। नाले, सड़क, पार्क तेजी से बनाए जा रहे हैं। आम जरूरतों की चीजों पर सरकार ध्यान दे रही है।

हेल्थ सेक्टर में हुआ विकास

मिलेनियल्स ने कहा कि मौजूदा सरकार ने हेल्थ सेक्टर में भी काम किया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) की शुरुआत की गई। इससे गरीबों को फायदा मिल रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया कराने का लक्ष्य है। आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश भर में करोड़ परिवारों को मिल रहा है। इस योजना के लाभार्थी देश भर में सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में कैशलेस इलाज करा रहे हैं। इतना ही नहीं सभी राज्यों के सरकारी अस्पतालों को इस स्कीम में शामिल माना गया है। इसके साथ ही प्राइवेट और ईएसआई अस्पताल में भी शामिल किया गया है। शहर के कई प्राइवेट अस्पताल इस दायरे में शामिल हैं। यहां मरीज को भर्ती कराने से लेकर उनका इंश्योरेंस कंपनी से भुगतान कराने का सारा काम आयुष्मान मित्र संभालते हैं।
महज घोषणा तक सीमित
हलांकि, मिलेनियल्स ने यह भी कहा कि कुछ योजनाओं की घोषणा सरकार ने कर दी है, लेकिन कई इलाकों में अब तक इसकी शुरुआत भी नहीं की गई है। इन्हीं में से एक है जिला अस्पतालों में महिलाओं के लिए कैंसर जांच की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराना। उधर, उत्तरी छोटानागपुर, पलामू, कोल्हान और संताल परगना में आईसीयू की सुविधा भी बहाल नहीं की जा सकी है। इतना ही नहीं अधिकांश सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सक जेनेरिक दवाएं नहीं लिख रहे हैं। सभी जिला अस्पतालों में फिजियोथेरेपी सेवा उपलब्ध नहीं है।
गांव-गांव में पहुंची बिजली
मिलेयिल्स ने कहा सरकार ने विद्युतीकरण के विकास के लिए काफी कार्य हुए। गांव-गांव में बिजली पहुंचाई जा रही है। आज देश कोयले बेस्ड ऊर्जा पैदा करने के मामले में आज भारत ने काफी तरक्की कर ली है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को लागू कर सरकार ने गांवों को रौशन करने का काम किया है।
सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ
चर्चा के दौरान कुछ मिलेनियल्स ने कहा कि सरकार का जोर डिजिटलाइजेशन पर है। मैक्सिमम काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं, यहां तक कि लेन-देन भी, लेकिन इससे साइबर क्राइम के मामले बढ़े हैं। साइबर फ्रॉड लोगों के खाते से अवैध तरीके से पैसे निकाल रहे हैं। सरकार को चाहिए कि वह साइबर क्राइम पर रोक लगाए।

मेरी बात

सरकार द्वारा विकास के कई कार्य किए गए हैं। चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा विकास ही रहेगा। आज नन कंपनी इलाकों की सड़कें अच्छी स्थिति में हैं। पानी के लिए पाइप लाइन काम हुआ है, जिससे कुछ दिनों में शहर के कई इलाकों में पानी सुविधा मिलने लगेगी। पहले सफाई की हालत काफी दैनीय थी, पर आज जगह-जगह से कचरे का उठाव हो रहा है। नाले, सड़क, पार्क तेजी से बनाए जा रहे है। आम जरूरतों की चीजों पर सरकार ध्यान दे रही है। देश, राज्य, तथा शहर तीनों में सरकार के काम असर दिख रहा है।
विकास शर्मा

कड़क मुद्दा

देश के विकास को रफ्तार मिली है। शिक्षा के क्षेत्र में काफी कार्य हुए हैं। आज शिक्षा पद्धति डिजिटल हो गई है। हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रहा है। इससे छात्रों को आसानी हो रही है। शहर में महिला यूनिवर्सिटी खोली जा रही है। सरकारी स्कूल पर नजर रखने के लिए ई विद्यावाहिनी जैसे एप्प लांच किए हैं। करप्शन कम हो इसके लिए अधिकांश सरकारी कायरें को डिजीटलाइजेशन से जोड़ दिया गया है। आज हजारों युवा स्किल इंडिया के तहत नौकरी कर रहे हैं।
अधिराज तिवारी
जिस विकास की उम्मीद हमें इस सरकार से थी, वैसा ही विकास हुआ है। पिछले पांच सालों में देश में विकास काफी हुआ है। लोकसभा इलेक्शन में इसका फायदा सरकार को मिलेगा
अमित कुमार
पहले बिजली की समस्या काफी ज्यादा रहती थी। दिन में चार पांच घंटे ही बिजली रहती थी। सरकार ने बिजली के क्षेत्र में सुधार किया है। गांव-गांव में बिजली पहुंचाई जा रही है। इसका फायदा सरकार को मिलेगा।
मंजर खान
सरकार अच्छा काम कर रही है। पिछले सरकार की तुलना में मौजूदा सरकार ने कई ऐसे काम किए जिससे लोगों का जीवन आसान हुआ है। देश, राज्य, तथा शहर तीनों में सरकार के काम असर दिख रहा है। आज हजारों युवा स्किल इंडिया के तहत नौकरी कर रहे हैं।
समर सिंह
लोकसभा चुनाव में विकास एक अहम मुद्दा रहेगा। सरकार ने अपने कार्यकाल में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया है। ससे गरीबों को फायदा मिल रहा है। इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों को जोड़ा गया है।
जगजीत सिंह
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सरकार ने देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया करा रही है। इसका फायदा आम लोगों को मिल रहा है।
सन्नी दूबे
आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश भर में दस करोड़ परिवारों को लोगों को मिल रहा है। साथ ही इस योजना के लाभार्थी देश भर में सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में कैशलेस इलाज करा करा रहे हैं। स्वास्थ्य सेवा ऐसा बदलाव इससे पहले नहीं देखा गया।
प्रिंस कुमार
सरकार ने विद्युतीकरण के विकास के लिए काफी काम किए। भारत के हर गांव में बिजली पहुंचाने में सरकार सफल हुई है। पहले शहर में हमेशा बिजली की समस्या रहती थी, लेकिन अब इसमें कमी आई है।
इकबाल
आज देश ने कोयले बेस्ड ऊर्जा पैदा करने के मामले में काफी तरक्की कर ली है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को लागु कर सरकार ने गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने का कार्य किया है।
अविनाश
सरकार ने सभी को बिजली देने का ख्याल रखा। गांव-गांव से अंधेरा दूर भगाने की कोशिश में सरकार सफल होती दिखाई दी है। लोकसभा चुनाव में मौजूदा सरकार को इसका फायदा मिलने के पूरे आसार हैं।
गुरुचरण सिंह

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.