दबे पांव डेंगू की दस्तक!

2018-07-09T06:00:05+05:30

शुरुआती बारिश के बाद बढ़ गई प्लेटलेट्स की डिमांड

मलेरिया ने भी मारा जोर, जून में बढ़ गई मरीजों की संख्या

ALLAHABAD: शुरुआती बारिश के बाद मच्छरों ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। डेंगू ने दबे पांव दस्तक दे दी है। मलेरिया भी पीछे नही है। उसके भी मरीज बढ़े हैं। एक सप्ताह में ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की बढ़ी डिमांड ऐसा ही संकेत दे रही है।

एक सप्ताह में 600 यूनिट सप्लाई

एएमए के ब्लड बैंक से हर साल डेंगू के मौसम में सर्वाधिक प्लेटलेट्स की सप्लाई होती है। एक सप्ताह में ब्लड बैंक से 600 यूनिट प्लेटलेट्स की सप्लाई की गई है। डिमांड का अचानक बढ़ जाना डेंगू की ओर इशारा करता है। स्वास्थ्य विभाग अभी निश्चिंत है। अधिकारियों की माने तो अभी तक एक भी डेंगू का मरीज सामने नही आया है।

दो साल से आतंक मचा रहा डेंगू

जिले में डेंगू का रिकार्ड काफी पावरफुल रहा है। दो सालों में पांच सौ से अधिक डेंगू के मरीजों ने जिले में दस्तक दी है। अधिकतर डेंगू के मामले सामने ही नही आते। निजी हॉस्पिटल्स में प्लेटलेट्स सप्लाई होती जरूर है लेकिन मरीज की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नही दी जाती। ऐसे में डेंगू के मरीजों का एक्चुअल डाटा सामने नही आ पाता।

मुश्किल है मलेरिया से बचना

उधर, मलेरिया से जीतना स्वास्थ्य विभाग के लिए मुश्किल हो रहा है। कीटनाशक और फागिंग के छिड़काव के बावजूद मई में 83 और जून में मलेरिया के 100 मरीज चिंहित किए गए हैं। यह संख्या जुलाई से लेकर दिसंबर तक जबरदस्त तरीके से हर साल बढ़ती है। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इस मौसम में मच्छरों से बचने के उपाय के बारे में बताया जा रहा है। तरीके अपनाने पर लोग डेंगू और मलेरिया से बच सकते हैं।

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, आंख में दर्द, शरीर पर दाने आदि।

बचाव के उपाय

कूलर, खुली टंकी, टीन के डिब्बे, गमला, फूलदान, खाली बोतल आदि में पानी एकत्र न होने दें।

घर के आसपास गड्ढें भरे पानी में जला हुआ मोबिल डाल दें।

सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

पूरे आस्तीन के कपड़े पहनें।

बुखार होने पर पैरासिटामाल खाएं और डॉक्टर से संपर्क करें

डेंगू के लिए जिम्मेदार मच्छर- एडीज एजिप्टी

फैक्ट फाइल

600

एक सप्ताह में सप्लाई की गई प्लेटलेट्स

83

मई में पाए गए मलेरिया के मरीज

100

जून में पाए गए मलेरिया के मरीज

अभी तक डेंगू का एक भी मरीज सामने नही आया है। हम लोग डेंगू माह का आयोजन कर जनता को जागरुक कर रहे हैं। प्लेटलेट्स की सप्लाई बढ़ी है तो इसकी तफ्तीश की जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी, इलाहाबाद

अभी डेंगू के मरीज की कोई जानकारी नही है। बारिश के मौसम में केसेज सामने आते हैं। इसलिए पूरी तरह विभाग को चौकन्ना रखा गया है।

डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.