इलाहाबाद जंक्शन के इनर और आउटर सिग्नल पर लगा डेटा लॉगर

इससे ट्रेन के गुजरते ही कंप्यूटर में फीड हो जाएगा गुजरने का समय

ALLAHABAD: ट्रेन स्टेशन पर कब आएगी, कब जाएगी और कहां पहुंचीं, ये जानने के लिए अब ज्यादातर पैसेंजर आनलाइन इंक्वायरी सिस्टम पर डिपेंड हो चुके हैं। लेकिन इसके ठीक से काम ना करने के कारण कई बार ट्रेन मिस हो जाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि इलाहाबाद मंडल में अब सिग्नल के पास आनलाइन डॉटा लागर लग गया है।

ट्रेन गुजरते ही दर्ज होगा समय

अब मोबाइल एप और एनटीईएस 'नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम' की गलत सूचना पर पैसेंजर्स की ट्रेन नहीं छूटेगी। स्टेशन के पूछताछ काउंटर पर भी ट्रेनों की सही जानकारी मिलेगी। स्टेशन प्रबंधन भी फाल्स फीडिंग नहीं कर पाएगा। क्योंकि रेलवे बोर्ड भारतीय रेलवे के सभी इंटरचेंज प्वाइंट (एक से दूसरे रेलवे को हैंडओवर और टेकओवर करने वाले प्वाइंट) पर डाटा लॉगर (कंप्यूटराइज्ड सिस्टम) लगा रहा है। इलाहाबाद जंक्शन पर भी अब डॉटा लागर लग गया है।

गड़बड़ी के नहीं लगेंगे आरोप

ट्रेनों की लेटलतीफी और स्टेशन प्रबंधन की मनमानी को गंभीरता से लेते हुए रेलवे बोर्ड ने इंटरचेंज प्वाइंटों पर डॉटा लॉगर लगाने का निर्णय लिया था। नेट के भरोसे रहने वाले यात्रियों की गाडि़यां अक्सर छूट जाती हैं। स्पेशल गाडि़यां तो नेट से गायब ही रहती हैं। रेलवे कर्मचारियों पर भी आरोप लगता था कि कर्मचारी अपने हिसाब से ट्रेनों के आवागमन की फीडिंग करते रहते हैं, अब इस तरह के भी आरोप नहीं लग सकेंगे।

अब नहीं हो सकेगा फ्राड

एनसीआर के इलाहाबाद मंडल में सभी प्वाइंटों पर डॉटा लॉगर सिस्टम लगाया जा रहा है। इसे रेलवे के कंट्रोल सिस्टम से कनेक्ट किया गया है।

- प्वाइंट से कितनी गाडि़यां गुजरीं?

- कौन-कौन सी ट्रेनों ने कब-कब प्वाइंट को पार किया आदि सभी सूचनाएं लॉगर में दर्ज होती रहेंगी।

- लॉगर में दर्ज ट्रेनों की आनलाइन सूचनाएं कंट्रोल से सीधे संबंधित अधिकारियों और रेलवे बोर्ड के कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंच जाएंगी।

- हर पल की सूचनाएं रेलवे के सूचना तंत्र में आनलाइन अपडेट होती रहेंगी।

- रेल एडमिनिस्ट्रेशन के अलावा मोबाइल एप, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कापरेरेशन (आइआरसीटीसी) और अन्य साइट पर भी ट्रेनों के अराइवल और डिपार्चर की टाइम अपडेट होती रहेगी।

फैक्ट फाइल-

- दिल्ली-हावड़ा रूट के बीच में स्थित है इलाहाबाद जंक्शन

- अप और डाउन लाइन पर इलाहाबाद जंक्शन से होते हुए पर डे गुजरती हैं 200 से अधिक पैसेंजर ट्रेन

- अप और डाउन में 40-40 ट्रेन रुकती हैं इलाहाबाद जंक्शन पर

पैसेंजर्स को बेहतर से बेहतर और हाईटेक सुविधाएं देने के लिए रेलवे में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया लगातार जारी है। आनलाइन इंक्वायरी सिस्टम पर पैसेंजर्स को ट्रेनों के अराइवल और डिपार्चर की सही जानकारी मिल सके, इसलिए डॉटा लॉगर लगाया जा रहा है।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive