आगरा के दयालबाग में शुरू हो गई वसंत की तैयारियां

2019-01-31T06:00:45+05:30

-वसंत को लेकर दयालबाग में तैयारी जोरों पर

-हजारों की संख्या में आएंगे सत्संगी

आगरा। दयालबाग में वसंती बयार छाने लगी है। हर ओर वसंत पंचमी को लेकर तैयारियां जोरों पर है। घरों में साफ-सफाई, सजावट, रंगाई का काम चल रहा है। इस बार दस फरवरी को वसंत पंचमी मनाई जाएगी। वसंत पंचमी सत्संगियों का सबसे बड़ा त्यौहार है। कार्यक्रम का आयोजन दो से तीन दिन आयोजित किया जाएगा। जिसमें कई तरह के आयोजन होंगे। बेबी शो और रोशनी का कार्यक्रम वसंत की भव्यता को प्रदर्शित करेगा।

वसंत के दिन हुई थी स्थापना

वर्ष 1861 में वसंत पंचमी के दिन राधास्वामी मत की स्थापना हुई थी। साथ ही इसी दिन दयालबाग सत्संग सभा की नींव भी रखी गई थी। इसलिए सत्संगियों के लिए वसंत पंचमी का दिन बहुत ही खास है। तब से लेकर अब तक वसंत पंचमी दयालबाग में धूमधाम से मनाई जाती है। दीवाली पर्व की तरह घरों की साफ-सफाई होती है। रोशनी से घरों की सजावट आदि की जाती है।

घरों में शुरू हुई साफ-सफाई

दस फरवरी को वसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इसको लेकर सत्संगियों में खासा उत्साह है। अभी से घरों में वसंत को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। घरों की साफ-सफाई की जा रही हैं। दीवारों पर पेंट किया जा रहा है। गार्डन में पेड़ों की छंटाई आदि की जा रही है। थाना न्यू आगरा से लेकर दयालबाग शिक्षण संस्थान एवं दयालबाग की कॉलोनियों में तैयारियां चल रही है।

सोलर लाइट से जगमग होगा दयालबाग

वसंत पचंमी के शुभ मौके पर दयालबाग शिक्षण संस्थान, डेयरी, हॉस्टल, सेंट्रल आफिस एवं आरईआई समेत कई इमारतों को रोशनी से नहला दिया जाएगा। झालरों का लगना भी शुरू हो गया है। करीब 20 एकड़ में फैले दयालबाग में लाइट सोलर पावर से चलेंगी। झालरों में एलईडी बल्ब का प्रयोग किया जाएगा। डीईआई के इंटरनेशनल हॉल में भी विशेष रूप से सजावट की जाएगी।

मोहल्लों में भ्रमण करेंगे गुरु महाराज

दयालबाग की सभी कॉलोनियों में विशेष रूप से सजावट की जाएगी। हर कोई अपने घर को विशेष रूप से सजाने के प्रयास में जुटा हुआ है। हाथ से बनी रंगोलियां सजाई जा रही है। गत्ते की होममेड झालर बनाई जा रही है। गमलों में पेंट आदि किया जा रहा है। वसंत पंचमी के दिन राधास्वामी मत के वर्तमान गुरु महाराज सभी कॉलोनियों में भ्रमण करेंगे। हर कॉलोनी में जाकर वहां की सजावट आदि देखेंगे। गुरु महाराज के कॉलोनी में आने को लेकर भी सत्संगी उत्साह से लबरेज है।

इको फ्रैंडली होगा दयालबागी वसंत

दयालबाग हमेशा शहर को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करता रहा है। हर बार की तरह इस बार भी दयालबागी वसंत पूरी तरह से इकोफ्रैंडली है। मोमबत्ती दिए आदि का प्रयोग नही किया जाएगा। सोलर लाइट से जगमग पूरा दयालबाग होगा। कागजों और रंगोली से घरों आदि की सजावट की जाएगी। वसंत का उत्सव मनाने के लिए हजारों की संख्या में सत्संगी देश विदेश से आएंगे। विशेष सत्संग पाठ का आयोजन किया जाएगा।

inextlive from Agra News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.