-दिल्ली में ऑर्गनाइज हुए प्रोग्राम में मिला सम्मान

JAMSHEDPUR : कदमा स्थित डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल को ख्0क्ब्-क्7 के लिए इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड (आईएसए) से सम्मानित किया गया है। चार दिसंबर को नई दिल्ली स्थित होटल केंपिंस्की एंबिएंस में आयोजित सम्मान समारोह में ब्रिटिश काउंसिल इंडिया के डायरेक्टर रॉब लिंस ने स्कूल को अवार्ड प्रदान किया। ब्रिटिश काउंसिल प्रोजेक्ट के तहत करिकुलम में इंटरनेशनल लर्निग के डेवलपमेंट में सफलता के लिए स्कूल को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

आठ प्रोजेक्ट पर किया काम

पूरे झारखंड में डीबीएमएस पहला स्कूल था जिसे ख्0क्0 में तीन साल के लिए अवार्ड मिला था। ख्0क्फ्-क्ब् में फिर इस सम्मान की दौड़ में शामिल करते हुए स्कूल की ओर से आठ प्रोजेक्ट पर काम किया गया। पूरी योजना तैयार कर स्कूल की ओर से काम किया गया और किंडरगार्टेन से लेकर क्ख्वीं के छात्रों को प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया गया। इसके तहत बच्चों को अलग-अलग देशों की संस्कृति, जीवनशैली, खानपान, कला, संगीत आदि में समझ विकसित करने का अवसर मिला। पूरे स्कूल परिवार ने इस दौरान अनेकता में एकता का पाठ सीखा, टीमवर्क से काम करने का अनुभव लिया और अन्य देशों के प्रति सम्मान भाव की समझ विकसित की।

यूके और पाकिस्तान के स्कूल रहे साझीदार

वीमेन इंपावरमेंट प्रोजेक्ट में यूके और पाकिस्तान के स्कूल साझीदार रहे। शेक्सपीयर-टू-टैगोर का प्रोजेक्ट यूके के साथ मिलकर किया गया। 'म्यूजिक : फूड फॉर द सोल' प्रोजेक्ट को चिशोलम कॉलेज ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर किया गया। वहीं 'ट्राइबल हैंडीक्रॉफ्ट' बुरुंडी (अफ्रीका) और 'राइम फोर रीजन' टॉपिक के प्रोजेक्ट को वेल्स के साथ मिलकर किया गया। सम्मान प्राप्त करने में स्कूल की प्रिंसिपल रजनी शेखर के अलावा आईएसए को-ऑर्डिनेटर श्रीविद्या नारायण, अंजलि गणेशन, एक्टिविटी को-ऑर्डिनेटर रेणु अरोड़ा का विशेष योगदान रहा।

Posted By: Inextlive