पट्टों के फर्जीवाड़ा के संबंध में राजस्व विभाग ने की जांच

-भंगेड़ी गांव में लोगों को दिए गए नियम विरुद्ध पट्टे

-उप प्रधान की शिकायत पर जेएम ने शुरू कराई है जांच पड़ताल

ROORKEE (JNN) : भंगेड़ी गांव में कुछ लोगों को जमीन के नियम विरुद्ध दिए गए जमीन के पट्टों के मामले के संबंध में राजस्व विभाग की टीम ने जांच पड़ताल की है।

अवैध रूप से है कब्जा

भंगेड़ी ग्राम पंचायत की काफी भूमि पिछले कुछ सालों में खुर्द-बुर्द कर दी गई है, जिसमें कुछ लोगों के नाम श्रेणी तीन के पट्टे भी नियम विरूद्ध किए गए हैं। जो व्यक्ति काफी समय पहले मर चुके हैं और उनके कोई पुत्र नहीं है। पुत्रियों की कई-कई साल पहले शादी हो चुकी है। उनके पिता के नाम कभी आवंटित हुए श्रेणी तीन के पटटे अभिलेखों में पुत्रियों के नाम दर्ज कर दिए गए हैं। अवैध रुप से भी ग्राम पंचायत की भूमि पर कब्जे हैं। जिस पर कुछ प्रॉपर्टी डीलर प्लाटिंग भी कर रहे हैं। इस संबंध में भंगेड़ी गांव के उप प्रधान कल्लू ने शिकायत जेएम नितिन सिंह भदोरिया से की थी।

दिए थे जांच के निर्देश

शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जेएम ने नायब तहसीलदार चित्र कुमार त्यागी से जांच कर इस संबंध में रिपोर्ट दिए जाने के निर्देश दिए हैं। जिस पर राजस्व विभाग की टीम ने गांव में जाकर जांच पड़ताल की है। जिसमें साकिया, जाकिया, मुस्तफा आदि के ग्राम पंचायत की भूमि पर अवैध कब्जे होना पाए गए हैं। ग्राम पंचायत के कुछ भूखंड के खुर्दबुर्द होने की पुष्टि हुई है। रास्ते तक की भूमि तोड़कर प्रोपर्टी डीलरों ने अपने प्लाट में समायोजित कर ली। लेखपाल सुशील चौधरी ने बताया है कि कुछ भूखंडों की पैमाइश भी होनी है। भू अभिेलख व भूचित्र के अनुरूप काफी नंबरों के रकबों का मिलान व आकृति चेक की जानी है। इसके बाद ही जांच रिपोर्ट तहसीलदार के माध्यम से जेएम को भेजी जाएगी।

Posted By: Inextlive