- पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रिजर्वेशन टिकट बुकिंग विंडो पर लगाई जाएंगी डुअल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन स्क्रीन

-बुकिंग क्लर्क के कंप्यूटर में ट्रेन नंबर डालते ही पैसेंजर भी देख सकेगा बर्थ स्टेटस, फेयर व रूट जैसी इंफॉर्मेशन

-कानपुर सेंट्रल व इलाहाबाद स्टेशन पर जनवरी से मिलने लगेगी सुविधा, स्क्रीन लगाने के लिए टेंडर किए गए

KANPUR। अगर आप भी अक्सर ट्रेन में सफर करते है और विंडो टिकट रिजर्वेशन कराते रहते है तो यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए ही है। रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए एनसीआर जोन के कानपुर व इलाहाबाद स्टेशन के रिजर्वेशन विंडो पर डीडीआईएस 'डुअल डिस्प्ले इंफार्मेशन सिस्टम' लगाने का फैसला लिया है। जिसमें पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के दौरान क्लर्क के नाम के साथ ही अपनी ट्रेन का बर्थ स्टेटस, रूट, फेयर व रेलवे की अन्य जानकारियां मिल सकेंगी। पैसेंजर को बार-बार क्लर्क से पूछने की आवश्यकता नहीं होगी।

सुविधाओं में इजाफा

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि रिजर्वेशन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए एनसीआर जोन के कानपुर व इलाहाबाद स्टेशन पर डीडीआईएस स्क्रीन लगाने की स्मार्ट पहल की जा रही है। कानपुराइट्स को जनवरी से इसका लाभ मिल सकेगा। डीडीआईएस स्क्रीन के लिए टेंडर कर दिए गए हैं। डीडीआईएस स्क्रीन लगने से पैसेंजर को टिकट बुकिंग क्लर्क के कम्प्यूटर में ट्रेन नंबर डालते ही बर्थ स्टेटस, फेयर, ट्रेन का रूट व अन्य जानकारियां दिखा देगा।

सब कुछ आंखों के सामने

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक विंडो रिजर्वेशन टिकट कराने वाले पैसेंजर्स को वर्तमान में ट्रेन का बर्थ स्टेटस व फेयर की जानकारी नहीं मिल पाती थी। टिकट बुकिंग क्लर्क की जानकारी पर ही उन्हें विश्वास करना होता है। कई बार इसे लेकर पैसेंजर और बुकिंग क्लर्क के बीच बहस भी हो जाती है। इन तरह की समस्याओं से बचने के लिए रिजर्वेशन विंडो में डुअल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम लगाया जा रहा है।

--

रेलवे को भी होगा आर्थिक लाभ

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि पीआरएस काउंटर पर डुअल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम लगने से पैसेंजर्स को अपनी ट्रेन के साथ रेलवे की विभिन्न जानकारियां उपलब्ध हो सकेंगी। वहीं स्क्रीन पर चलन वाले विज्ञापनों से रेलवे को आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

आंकड़े

12 डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम लगेंगे सेंट्रल पर

18 हजार पैसेंजर्स रोजाना कराते हैं विंडो रिजर्वेशन

3 लाख से अधिक पैसेंजर्स का रोजाना आवागमन

300 से अधिक ट्रेनों का सेंट्रल पर आना-जाना

90 प्रतिशत स्मार्ट पैसेंजर्स उठा सकेंगे इसका लाभ

-----

कोट

पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रिजर्वेशन काउंटर्स में डुअल डिस्प्ले इंफॉर्मेशन सिस्टम लगाने का फैसला लिया गया है। इसका लाभ कानपुराइट्स को नए साल से मिलने लगेगा।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एलसीआर

Posted By: Inextlive