छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र (04 रूड्ड4): गुमला से अपहृत डिस्ट्रिक्ट आरसीएच ऑफिसर डॉ आरबी चौधरी की अपहर्ताओं ने फिरौती की रकम लेने के बाद बीते रविवार की देर रात गला दबाकर हत्या कर दी। पुलिस ने सोमवार की सुबह रायडीह थाना क्षेत्र के शाहीटोली गांव स्थित डैम से थोड़ी दूर पर शव को बरामद किया। अपराधियों ने चिकित्सक के आपरेशन वाले औजार को भी जला दिया था।

एनएच को किया जाम

हत्या की सूचना मिलते ही चिकित्सक आक्रोशित हो उठे एवं शव के साथ सदर अस्पताल के मुख्य गेट के सामने एन.एच 78 को दोपहर दो बजे से जाम कर दिया। आईएमए ने जाम स्थल पर मुख्यमंत्री, डीजीपी एवं स्वास्थ्य सचिव के आने एवं हत्यारों की अविलंब गिरफ्तारी, मृतक के परिजनों को दस करोड़ मुआवजा, सरकारी नौकरी व चिकित्सकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की घोषणा नहीं की जाती तब तक शव के साथ सड़क जाम रहने की बात कही।

50 लाख मांगी थी फिरौती

चिकित्सक का भांजा अमित कुमार ने बताया कि अपराधियों ने फिरौती के रूप में पचास लाख रुपये की मांग की थी., लेकिन बाद में पांच लाख रुपया में मामला तय हुआ। अपराधियों ने बीते रविवार को पैसा लेकर पहले रांची बुलाया। वहां जाने के बाद अपराधियों ने फिर हजारीबाग, लातेहार, सतबरवा एवं अंत में बेतला पार्क के समीप बुलाया। वहां जाने पर अपराधियों ने एक यात्री शेड के समीप पैसा रखवा दिया एवं सोमवार की सुबह गुमला के डीएसपी रोड में चिकित्सक के मिल जाने की बात कही थी। लेकिन अपराधियों ने पैसा लेने के बाद भी मार दिया।

30 अप्रैल को हुआ था अपहरण

30 अप्रैल को करौंदी स्थित चिकित्सक के क्लीनिक से अपराधियों ने किसी का इलाज करने की बात कह एक स्कूटी पर बैठाकर रायडीह की ओर ले गए थे। इसके बाद से चिकित्सक लापता थे। इधर, एसपी भीमसेन टूटी ने बताया कि पुलिस को अपराधियों के खिलाफ काफी सुराग हाथ लगे थे, लेकिन अपराधियों ने चिकित्सक की हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि अपराधियों को चिन्हित किया जा चुका है एवं बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने डाक्टरों को दिया सुरक्षा का भरोसा

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने गुमला से अपहृत जिला आरसीएच पदाधिकारी डा। आरबी चौधरी की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि सभ्य समाज में इस तरह की घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती। उन्होंने पीडि़त परिजनों को सरकार द्वारा हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। भविष्य में इस तरह की घटना न हो, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा तमाम उपाय किए जाने तथा डाक्टरों को सुरक्षा उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों के हित में डाक्टरों से आंदोलन वापस लेने की अपील की है।

Posted By: Inextlive