- दीपावली में घरों को सजाने की तैयारी शुरू

- चांदनी मार्केट में सस्ते में खरीद सकते हैं खूबसूरत लाइट्स

- एलईडी बिजली भी खूब बचाएगा

- 20 रुपए से हजार रुपए तक के झालर

PATNA : दीपावली को लेकर बिजली मार्केट की रौनक देखने लायक है। चारों तरफ तरह-तरह के डेकोरेटिव लाइट देखने को मिल रहे हैं। सिंपल झालर से लेकर हैंगिंग लाइट तक की नयी रेंज मार्केट में मौजूद है। लाइट की इतनी वेरायटीज में कॉमन यह है कि एनर्जी सेविंग को देखते हुए अधिकांश आइटम एलईडी लाइट में ही मिल रहे हैं।

डिमांड में है एलईडी लाइट

बिजली की बचत को लेकर पब्लिक एलईडी लाइट को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। चांदनी चौक मार्केट के दुकानदार विकास अग्रवाल कहते हैं कि नॉर्मल लाइट की तुलना में एलईडी थोड़ी मंहगी है। बावजूद इसके पब्लिक इसी की डिमांड करती है। एलईडी की खासियत यह है कि इससे बिजली कंजप्शन कम होता है। इसकी लास्टिंग लंबी है और यह गर्म भी नहीं होती है। सीएफएल की रौशनी डे बाई डे कम होती है वहीं एलईडी की रौशनी जाती नहीं है।

गणपति से लेकर साई बाबा तक

कई डेकोरेटिव प्रोडक्टस मार्केट में अवेलेबल हैं। पलास्टिक दीया, गोल्डेन दीया, कैंडल आदि का भी इलेक्ट्रिक आइटम मिल रहा है। यहां तक कि गणेश जी, दुर्गा जी, लक्ष्मी जी, साई बाबा के भी फोटो फ्रेम एलईडी में मिल रहे हैं। लोगों को यह खूब पसंद आ रहा है। पलास्टिक दीया जहां पैंतीस रुपए का आता है वहीं गोल्डेन दीया का एक सेट डेढ़ सौ का आता है। वहीं एलईडी फोटो फ्रेम ढाई सौ में मिलता है।

म्यूजिकल होगा डेकोरेशन

इसबार मार्केट में कलरफुल मूविंग बल्ब भी डिमांड में है। कस्टमर्स चकरी लाइट और क्रिस्टल चकरी भी पसंद कर रहे हैं। इसमें सेंसर लगा है जो आसपास के साउंड के हिसाब से कलर चेंज करता है। कुछ चायनीज झूमर लाइट ऐसे भी हैं जिसमें आप पेन ड्राइव लगा लाइट के साथ अपनी पसंदीदा गीत का आनंद ले सकते हैं। यह झूमर रिमोट से कंट्रोल होता है। दीवार में चिपक जाने वाली खूबसूरत डिस्को स्ट्रिप लाइट भी मार्केट में है। यह भी रिमोट से ऑपरेट होता है। लोग स्टाइलिस हैंगिंग लाइट और रूफ लाइट को भी खूब पसंद कर रहे हैं। यंग जेनरेशन में डिस्को लेजर लाइट का क्रेज है।

बिजली जाने पर भी जगमगाता रहेगा

जो झालर और डेकोरेटिव प्रोडक्ट्स मार्केट में हैं वे बिजली गुल हो जाने के बाद भी जलती रहेगी। नये-नये एलईडी झालर बारह वोल्ट की बैटरी पर भी चलते हैं। वहीं ये प्रोडक्ट्स इनवर्टर पर भी जगमगाता रहेगा।

सेंसर लगा और रिमोट से चलने वाला प्रोडक्ट लोगों को भा रहा है। पुराने आइटम्स आउट हो चुके हैं। इस साल जितने प्रडक्ट्स आये हैं उनमें 90 परसेंट एलईडी में ही हैं।

-सुनील अग्रवाल, दुकानदार, चांदनी मार्केट

झालर में एलईडी और राईस ही ज्यादा डिमांड में है। सीएफएल की जगह एलईडी ने ले लिया है। धीरे-धीरे लोग खरीददारी करने पहुंच रहे हैं।

-ओमप्रकाश, इलेक्ट्रिक शॉप ओनर

लाइटिंग में चाइनीज का जलवा है। यह सस्ता और स्टाइलिस होता है। लोग चाइनीज झूमर और कलर चेंज करने वाली लाइट ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

- मिलन कुमार लाठ, इलेक्ट्रिकल गुड्स सेलर

एनर्जी सेविंग को लेकर लोग एलईडी अपना रहे हैं। इस दीपावली हैंगिंग लाइट खूब खरीदी जा रही है। रूफ लाइट तो हमेशा डिमांड में रहती है।

- संजय कुमार, दुकानदार

रेट लिस्ट ऑफ लाइट

-राइस झालर - ख्0 से म्0 रुपए पीस

-एलईडी झालर - 70 से भ्00 रुपए

-रोप लाइट प्लेन - ब्0 रुपए मीटर

-रोप लाइट एलईडी - क्ख्00 रुपए में ख्भ् मीटर

-एलईडी स्ट्रिप लाइट - ख्भ्0 रुपए में पांच मीटर

-मूविंग बल्व - क्00 रुपए

-क्रिस्टल चकरी लाइट - क्ख्0 से ख्भ्0 रुपए

-इम्पीरियल क्रिस्टल लड़ी - 80 से ख्00 रुपए

-एलईडी गुलदस्ता - ब्भ्0 रुपए

-आरसीबी गोला - क्भ्0 रुपए

-एलईडी टोकरी - क्म्00 रुपए

-प्लास्टिक कलश - 70 रुपए में ख्भ् पीस

-गोल्डेन दीप - 7भ् से ख्00 रुपए

-डिस्को स्ट्रिप - 7भ्0 से 8भ्0 रुपए

-हैंगिंग लाइट - ख्00 से ख्भ्0 रुपए

-रूफ लाइट - ब्000 से क्फ्000 रुपए

Posted By: Inextlive