अबकी बार दीपावली पर प्रदूषण पर वार

-बाजारों में छाये देसी प्रोडेक्ट

-लोगों ने तेज आवाज वाले पटाखों से बनाई दूरी

LUCKNOW :

जगमगाते दीप, चारो ओर रोशनी, फूलों की लड़ी से सजे घर दीपावली की खुशियों को बयां कर रहे हैं। लोगों में इस बार दीपावली पर रोशनी करने का क्रेज ज्यादा दिखाई दे रहा है। दीपावली की पूर्व संध्या पर बाजारों में खूब रौनक नजर आई।

तेज आवाज वाले पटाखों को न

प्रशासन ने लोगों से तेज आवाज वाले पटाखे न छुड़ाने की अपील की थी। पाल्यूशन की स्थिति को देखते हुए इस बार लोगों ने तेज आवाज के पटाखों से दूरी बनाए रखी है। थोक पटाखा मार्केट में भी तेज आवाज की बजाए लोग रोशनी फैलाने वाले पटाखे खरीदने दिखे।

देसी का बोल बाला

इस बार दीपावली पर देसी आइटम जैसे मिट्टी के दीए, हैंडमेड मोमबत्ती, मिट्टी के खिलौने, आर्टिफिशियल फूलों की लड़ी, वंदनवार, आदि की डिमांड अधिक है। लोग विदेशी की जगह स्वदेशी अपना रहे हैं। घरों में एलईडी लाइट्स से सजावट देखते ही बन रही थी।

खूब बिक रहे मिट्टी के दीए

दीपावली की पूर्व संध्या पर मिट्टी के दियों लोगों ने जमकर खरीदारी की। तीस रुपये सैकड़ा से लेकर 100 रुपये सैकड़ा के हिसाब से दुकानों पर इनकी बिक्री की गई। वहीं डेकोरेशन में लटकन, लैंप लड़ी, द्वार माला भाी लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।

खूब हुई खरीदारी

सुबह से देर रात तक लोगों ने गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ घरेलू डेकोरेशन के सामान की खरीदारी की। शहर के प्रमु बाजारों जैसे भूतनाथ, हजरतगंज, अमीनाबाद, पत्रकारपुरम, आलमबाग जैसे एरिया में देर रात तक मार्केट में भारी भीड़ दिाई दी।

दीवाली में सभी नगरवासियों को शुभकामनाएं। दीवाली खुशियों का त्योहार है और त्योहार को सुरक्षित तरीके से मनाएं। खासतौर से पटाखे जलाते समय ध्यान रखें। अपनी सुरक्षा और दूसरे की स्वतंत्रता का ध्यान रखें।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

सभी लखनऊवासियों को दीपों के उत्सव की शुभकामनाएं। अपील है कि सभी लोग सावधानी के साथ त्यौहार मनाएं और दूसरों की खुशियों का भी ध्यान रखें। तेज आवाज के पटाखों से दूर रहें।

कौशलराज शर्मा, डीएम लखनऊ

Posted By: Inextlive