rajnesh.saxena@inext.co.in

- वर्षो से जमा नहीं कर रहे हैं बकाया बिल

-इसी महीने बकाया जमा नहीं करने पर उखाड़ लिए जाएंगे मीटर

बरेली ::

बरेलियंस पर बिजली विभाग का करीब 100 करोड़ रुपए बकाया है. ये बकायेदार लंबे समय से बिजली बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं. इसके चलते बिजली विभाग ने 10 हजार रुपए से ज्यादा के बकायेदारों के कनेक्शन काटने के लिए अभियान छेड़ रखा है. पिछले आठ दिनों में बिजली विभाग बकायेदारों से करीब 23.91 लाख रुपए ही वसूल कर पाया है. बिजली विभाग का कहना है कि यदि बकायेदारों ने जल्द बकाया जमा नहीं किया तो उनके बिजली कनेक्शन काटने के साथ ही संपत्ति की कुर्की के लिए आरसी भी जारी की जाएगी.

31 मार्च तक आखिरी मौका

चारों डिवीजन के एक्सईएन ने बताया कि बकायेदारों के पास बकाया जमा करने के लिए 13 मार्च तक का समय है. इसके बाद बकायेदारों के बिजली मीटर उखाड़ कर सेक्शन तीन के तहत कार्रवाई की जा सकती है. बताते चले कि सेक्शन तीन के तहत कंज्यूमर को बिजली विभाग की ओर से बकाया जमा करने के लिए नोटिस जारी किया जाता है. यदि कंज्यूमर नोटिस के बाद भी बिल भी जमा नहीं करता है तो उसकी संपत्ति की कुर्की के लिए आरसी काट दी जाती है.

फिर राजस्व विभाग वसूलेगा बिल

एक्सईएन थर्ड अम्बरीश श्रीवास्तव ने बताया कि आरसी कटने के बाद बकाया वसूलने का काम राजस्व विभाग का रह जाता है. आरसी कटने के बाद संबंधित एरिया के अमीन वसूली के लिए पहुंचते है और यदि कंज्यूमर उनको भी बकाया का पेमेंट नहीं करता है तो सेक्शन 5 के तहत बकायेदार की संपत्ति कुर्क कराने के बाद नीलामी कराई जा सकती है. नीलामी से मिली धनराशि में से बिजली विभाग को अपना बकाया मिल जाता है और बाकी धनराशि कंज्यूमर को दे दी जाती है.

हर दिन होगी कार्रवाई

एक्सईएन ने बताया कि बिजली विभाग के हर सब स्टेशन से टीम अपने एरिया में डेली अभियान चलाकर बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काट काटने की कार्रवाई कर रही है. जो बकायेदार मौके पर ही बकाया जमा कर देता है उसे बक्श दिया जाएगा.

आठ दिनों में किसने कितने कनेक्शन काटे

डिवीजन काटे कनेक्शन उखाड़े मीटर कितने के कटे कनेक्शन बकाया

फ‌र्स्ट 390 31 39 लाख रुपए 26 करोड़

सेकंड 350 20 70 लाख रुपए 18 करोड़

थर्ड 250 60 50 लाख रुपए 30 करोड़

फोर्थ 200 40 24 लाख, 72 हजार 25 करोड़

नोट:: सभी आंकड़े बिजली विभाग की ओर से बताए गए है. और यह आंकड़े पिछले आठ दिनों में काटे गए कनेक्शन के है.

फैक्ट्स एंड फिगर

2 लाख -शहर में कुल बिजली उपभोक्ता

50-60 मिलियन यूनिट बिजली की शहर में डिमांड

100 करोड़ -टोटल बकाया

20 हजार टोटल बकायेदार

1190 कनेक्शन 8 दिन में काटे

151 बकायेदारों के मीटर उखाड़े

बकायादारों पर किसी भी तरह का रहम नहीं किया जाएगा. मौके पर पहुंचकर उनका कनेक्शन काटा जाएगा. और वसूली भी की जाएगी.

एसके सक्सेना, चीफ इंजीनियर बिजली विभाग

Posted By: Radhika Lala