-दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में बिखरे मेडिकल वेस्ट पर हुई सख्ती

-बिखेरने के बजाय पॉलिथिन में बंद कर रखा जाने लगा मेडिकल वेस्ट

-आई नेक्स्ट ने प्रकाशित की खबर तब जागा अस्पताल प्रबंधन

DEHRADUN: बायो मेडिकल वेस्ट के मामले में लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। यह सीरियस मामला है। जिस स्तर से लापरवाही होगी, उसके अंगेस्ट डिपार्टमेंट एक्शन लिया जाएगा। आई नेक्स्ट की खबर के बाद स्वास्थ्य से जुड़े अमले ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। इसी का नतीजा है कि राजकीय देहरादून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल प्रशासन की ओर से बायो मेडिकल सिस्टम को व्यवस्थित कराना शुरू कर दिया गया है।

बिखेरें नहीं, व्यवस्थित रखें

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। केके टम्टा ने मेडिकल कॉलेज से जुड़े पूरे अमले को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी डिपार्टमेंट्स के हेड को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी स्तर से बायो मेडिकल वेस्ट को खुले में नहीं फेंका जाना चाहिए। इसके लिए प्रॉपर रंगीन पॉलिथिन का प्रयोग किया जाना चाहिए।

छपी खबर तो दिखा असर

-रूल्स के मुताबिक जमीन के सीधे संपर्क में नहीं रखा जा सकता है मेडिकल वेस्ट को

बताते चलें कि बायो मेडिकल वेस्ट के मामले में दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल परिसर के अंदर लापरवाही बरती जा रही थी। रूल्स के मुताबिक बायो मेडिकल वेस्ट को किसी भी सूरत में सीधे जमीन पर नहीं फेंका जा सकता है। इससे संक्रमण फैलने का भय बना रहता है। सरकारी अमले द्वारा बरती जा रही इसी लापरवाही को आई नेक्स्ट ने अपनी खबर के माध्यम से प्रमुखता के साथ उजागर किया था। आई नेक्स्ट में खबर प्रकाशित होने के बाद इस मामले पर जिम्मेदार अधिकारियों ने संज्ञान लिया। इसी का नतीजा रहा कि मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल परिसर के अंदर बायो मेडिकल वेस्ट को इधर-उधर फेंका जाना बंद कर दिया गया। गुरुवार को बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर तस्वीर पहले की तुलना में जुदा नजर आई। कर्मचारियों द्वारा वेस्ट को प्रॉपर रंगीन पॉलिथिन में कलेक्ट करते हुए व्यवस्थित तरीके से रखा गया।

बायो मेडिकल वेस्ट को इधर-उधर नहीं फेंक कर इसे व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही के लिए दोषी पाए जाने पर डिपार्टमेंट के स्तर से एक्शन लिया जाएगा।

डॉ। केके टम्टा, चिकित्सा अधीक्षक

Posted By: Inextlive