पहली बार स्कूली बच्चों को मिलेगा मौका

वैटलैंड डे और बर्ड वॉचिंग फेस्टिवल पर वन विभाग की तैयारी पूरी

वैटलैंड डे के साथ इस बार 2 फरवरी को बर्ड वॉचिंग फेस्टिवल भी मनाया जाएगा

Meerut। वैटलैंड डे के साथ इस बार 2 फरवरी को बर्ड वॉचिंग फेस्टिवल भी मनाया जाएगा। मेरठ में पहली बार दिल्ली बर्ड वॉचिंग सोसाइटी के सदस्य इस दिन बच्चों को बर्ड फोटोग्राफी के स्किल्स सिखाएंगे। इसके अलावा स्कूली बच्चे जंगल में ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठा सकेंगे। वहीं फोटोग्राफी कॉम्पटिशन के साथ ही एग्जिबिशन के जरिए लोगों को बर्ड वॉचिंग से संबंधित जानकारियों को बारे में बताया जाएगा। इस संबंध में वन विभाग ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इस बार दुनियाभर में वैटलैंड डे वैटलेंड्स एंड क्लाइमेट चेंज की थीम पर आयोजित होगा।

पक्षियों के बारे में जानेंगे बच्चे

बर्ड वॉचिंग फेस्टिवल के तहत बच्चों को पक्षियों के बारे मे लाइव जानकारी हासिल करने का मौका मिल सकेगा। हस्तिनापुर सेंचुरी में इस समय प्रवासी और अप्रवासी पक्षियों की करीब 117 प्रजातियां हैं। जिनके बारे में बच्चों को पूरी जानकारी दी जाएगी। इन पक्षियों में मुख्य रूप से गे्र लैग गीज, कई प्रकार की किंगफिशर, ब्रहमिनी डक, बारहैडेड गीज के समूह आदि आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। वहीं दिल्ली बर्ड वॉचिंग सोसाइटी के 15 सदस्य भी यहां पहुंचेंगे। ये सदस्य बर्ड फोटोग्राफी में रूचि रखने वाले बच्चों को एक दिवसीय प्रशिक्षण देंगे और फोटोग्राफी की बारीकियों को बताएंगे।

फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी

वैटलैंड डे और बर्ड वॉचिंग फेस्टिवल के तहत वन विभाग फोटोग्राफी प्रतियोगिता का भी आयोजन करेगा। 23 जनवरी से 29 जनवरी तक हस्तिनापुर वन्य जीव विहार में हुई फोटोग्राफी को ही इसमें सम्मिलित किया जाएगा। वैटलैंड बर्ड्स शीर्षक पर आयोजित इस प्रतियोगिता के लिए 31 जनवरी तक अपनी फोटो हस्तिनापुर रेंज ऑफिसर को जमा करवानी होगी। 2 फरवरी को चयनित सभी पिक्चर्स की एग्जिबिशन लगाई जाएगी।

बर्ड वॉचिंग फेस्टिवल व वैटलैंड डे दोनों ही एक साथ आयोजित किए जा रहे हैं। इसको लेकर हमारी तैयारी पुरी हो चुकी हैं।

अदिति शर्मा, डीएफओ, मेरठ

Posted By: Inextlive