परीक्षा और पाठ्यक्रम में बदलाव के मद्देनजर पीसीएस 2019 में अतिरिक्त अवसर की मांग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पीसीएस परीक्षा को लेकर एक बार फिर अतिरिक्त अवसर देने की मांग उठी है। यह मांग पीसीएस 2018 के पैटर्न में हुए बदलाव के चलते की गई है। इस बावत एक ज्ञापन उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन के चेयरमैन, सेक्रेटरी और एग्जामिनेशन कंट्रोलर को दिया गया है। इसमें कई महत्वपूर्ण बातों को शामिल किया गया है। यह ज्ञापन बागीश कुमार मिश्र के नेतृत्व में अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने दिया है। इसमें सिद्धार्थ मिश्र, राजेश सिंह, कृष्ण कुमार शुक्ल, राजकुमार सोनी, हरिनाम सिंह, नदीम आदि शामिल हैं।

परीक्षा और पाठ्यक्रम में बदलाव

ज्ञापन में कहा गया है कि पीसीएस 2018 की परीक्षा प्रणाली और पाठ्यक्रम में बदलाव से प्रभावित प्रतियोगियों को पीसीएस 2019 से एक अतिरिक्त अवसर प्रदान किया जाए। कहा गया है कि इससे पहले यूपीपीएससी ने पीसीएस 2017 एवं 2018 में सीसैट प्रभावितों को दो अतिरिक्त अवसर दिया था। ऐसे ही आयोग ने पीसीएस 2018 परीक्षा प्रणाली में भी बदलाव किया है। इससे उम्र सीमा के आखिरी पड़ाव में पहुंचे प्रतियोगी अपने को असहज एवं ठगा महसूस कर रहे हैं।

मांग के आधार

----------

- यूपी लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग का अनुगमन करता है।

- यूपीएससी ने जब भी परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया है। परीक्षार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए समुचित अवसर प्रदान किया है।

- यूपीएससी ने प्रथम बार वर्ष 1979 में पैटर्न में बदलाव किया था तो प्रतियोगियों को तीन अवसर प्रदान किया था।

- 1992-1993 में निबंध प्रश्न पत्र में बदलाव के कारण एक अतिरिक्त अवसर दिया गया।

- वर्ष 2011 के अभ्यर्थियों को भी पैटर्न में बदलाव के कारण वर्ष 2015 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल किया गया था।

Posted By: Inextlive