-पॉजिटिव मामलों में रायपुर के सबसे ज्यादा पेशेंट्स

अब तक 11 पेशेंट्स को हो चुकी है डेंगू की पुष्टि

देहरादून, डेंगू का डंक जारी है। मंडे को सामने आए तीन डेंगू के पेशेंट्स के बाद ट्यूजडे को भी चार लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस प्रकार से अब तक स्टेट में डेंगू के पेशेंट्स की संख्या 11 पहुंच चुकी है। इधर, हेल्थ डिपार्टमेंट ने डेंगू की रोकथाम के लिए अपनी तैयारियों तेज कर दी हैं। सबसे ज्यादा स्कूलों में डेंगू के बचाव के लिए प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जा रहा है।

जांच के बाद हुई पुष्टि

ट्यूजडे को दून में चार और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद प्रदेश में डेंगू पीडि़तों की संख्या बढ़कर 11 पहुंच गई है। जिन नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है उनमें दो महिलाएं व दो पुरुष हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के अनुसार तपोवन-रायपुर निवासी 68 वर्षीय महिला कोरोनेशन हॉस्पिटल में एडमिट है। प्राथमिक उपचार में डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर महिला की एलाइजा जांच कराई गई। जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई है। इसी तरह दून अस्पताल की ओपीडी में उपचार के लिए पहुंचे रायपुर काली मंदिर निवासी एक 21 वर्षीय युवक में भी डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं रायपुर के ही शांति विहार निवासी 29 वर्षीय युवक की एलाइजा जांच में भी डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि सपेरा बस्ती निवासी 45 वर्षीय महिला में ही डेंगू पॉजिटिव आया है।

हॉस्पिटल्स को किया अलर्ट

रायपुर क्षेत्र में ही तीन मरीजों में डेंगू के लक्षण मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। सीएमओ डॉ। एसके गुप्ता का कहना है कि जिला वीबीडी अधिकारी सुभाष जोशी की अगुवाई में संबंधित क्षेत्रों में टीमें भेजी गई है। जिला वीबीडी अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि संवेदनशील इलाकों में लारवासाइड व इंसेक्टीसाइड का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा मंडे 15 जुलाई से सर्वे का काम शुरू हो चुका है। स्कूल्स में डेंगू पर बचाव के लिए प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जा रहा है। आम लोगों के बीच पंपलेट बांटकर लोगों को डेंगू की बीमारी की रोकथाम व बचाव के बारे में जानकारी दी गई है। बताया कि दून में अब तक सौ से अधिक डेंगू के सेंपल लिए गए हैं। इधर, सभी गवर्नमेंट व प्राइवेट हॉस्पिटल्स को अलर्ट कर दिया गया है। डेंगू मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए हॉस्पिटलों में सेपरेट वार्ड बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

दून हॉस्पिटल में हुआ तैयार

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भी डेंगू के मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए सेपरेट वार्ड बनाया गया है। हॉस्पिटल के एमएस डॉ। केके टम्टा के अनुसार 8 बेड का सेपरेट वार्ड बनाया गया है। ब्लड बैंक में भी पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स उपलब्ध है। डेंगू के पैर पसारने को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट के माथे पर चिंता की लकीरें दिख रही हैं। दरअसल, गत वषरें में भी दून में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आए थे।

Posted By: Inextlive