PATNA : पूरे प्रदेश में डेंगू का कहर जारी है। राज्य के 38 में से 36 जिले डेंगू से कराह रहे हैं। सरकार की इलाज की समुचित व्यवस्था के दावों के बीच बिहार में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही। दो नवंबर तक सरकारी अस्पतालों में एक हजार से अधिक केस रिपोर्ट हुए हैं। इनमें सबसे अधिक मरीज पटना जिले में पाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी अस्पतालों में अब तक 1097 केस इलाज के लिए आए हैं। जिनमें से 980 मरीजों में डेंगू पाया गया है। 117 में डेंगू के लक्षणों की पहचान हुई है।

अब तक आधा दर्जन की मौत

राज्य में अभी तक आधा दर्जन मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें दो चिकित्सक, एक एसडीओ, एक डीपीओ, एक महिला सिपाही व एक अन्य हैं। डेंगू से मौत का यह सरकारी आंकड़ा है। इसमें प्राइवेट अस्पताल शामिल नहीं है। पीएमसीएच, आइजीआइएमएस और एनएमसीएच अस्पताल में बने डेंगू वार्ड मरीजों से भरे हैं। अब स्थिति यह हो गई है कि पीएमसीएच के इमरजेंसी वार्ड में भी डेंगू के मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है।

निजी अस्पतालों से मांगी रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी के साथ निजी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि वह हर दिन आने वाले डेंगू के सस्पेक्टेड या मरीज का ब्यौरा मुहैया कराए। ताकि सरकार वास्तविक स्थिति से अवगत होकर बीमारी से बचाव के लिए और अधिक कारगर कदम उठा सके।

Posted By: Inextlive