70 से 75 हजार लोगों को मिलेगी राहत

39 हजार घर सीवर लाइन से जोड़े जाएंगे

266 स्मार्ट सेंसर कूड़े के लिए लगाए जाएंगे

- स्मार्ट सिटी अंतर्गत सीवर-पेयजल लाइन के लिए निकाले गए टेंडर

- लंबे समय से सुविधाओं के लिए इंतजार कर रही है यहां की जनता

LUCKNOW

बस कुछ दिन का इंतजार और फिर कैसरबाग इलाके में रहने वाले लोगों को पेयजल के साथ-साथ जलभराव की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी। इसकी वजह यह है कि इस इलाके में सीवर-पेयजल लाइन बिछाने के लिए जो प्रस्ताव बनाए गए, उसके लिए टेंडर निकाल दिए गए हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही सीवर-पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। जिससे साफ है कि इस इलाके में रहने वाले 70 से 75 हजार लोगों को काफी राहत मिलेगी।

813 एकड़ की रेट्रोफिटिंग

कैसरबाग में करीब 813 एकड़ की रेट्रोफिटिंग की जाएगी। पहले चरण में सीवर लाइन बिछाने का काम होगा, जिसमें 39 हजार घरों को सीवरेज कनेक्शन से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही कूडे़ के लिए 266 स्मार्ट सेंसर रखे जाएंगे और 80.98 एमएलडी के एसटीपी का निर्माण भी किया जाएगा। अमृत योजना के तहत राज्य स्तरीय नगरीय तकनीकी समिति ने जल निगम के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

132.352 किमी बिछेगी सीवर लाइन

जानकारी के अनुसार, कैसरबाग एरिया में 132.352 किमी सीवर लाइन बिछायी जाएगी। जो सीवरेज लाइन निशातगंज स्थित सीजीपीएस पंपिंग स्टेशन तक जाएगी। 266 स्मार्ट सेंसर रखने के लिए 355 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।

40 करोड़ से वाटर लाइन

यह भी जानकारी सामने आई है कि कैसरबाग एरिया में करीब 40 करोड़ की लागत से पेयजल लाइन भी बिछाई जाएगी। जिससे यहां रहने वाले लोगों को हर वक्त शुद्ध पेयजल नसीब हो सकेगा। अभी तो यह स्थिति है कि इस इलाके को लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से उन्हें खासी परेशानियां होती हैं।

कैसरबाग एरिया में सीवर और पेयजल लाइन को बिछाया जाना है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार करा लिया गया है साथ ही टेंडर भी निकाल दिए गए हैं। टेंडर संबंधी प्रक्रिया पूरी होते ही योजनाओं को क्रियांवित करने के लिए कदम बढ़ाए जाएंगे।

एसके जैन, प्रोजेक्ट मैनेजर, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive