- डीजीपी जगमोहन यादव ने भी यात्रा को माना चुनौती

- पंजाब में आतंकी हमले के बाद अटकी अफसरों की सांसें

- आरएएफ और पीएसी के हवाले रहेंगे कांवड़ मार्ग

-आईबी ने बढ़ाई सुरक्षा एजेंसियों की चिंता

Meerut: श्रावन मास के साथ ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो चुकी है। पुलिस प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना नजर आ रहा है। पिछले कुछ समय में वेस्ट यूपी में बार-बार सांप्रदायिक घटनाएं सामने आई हैं। उसको देखते हुए पुलिस के सामने कांवड़ यात्रा बड़ी चुनौती है। रविवार को दिल्ली गृह विभाग की बैठक में भाग लेने आए यूपी के डीजीपी जगमोहन यादव ने भी कांवड़ यात्रा का प्रमुखता से जिक्र करते हुए सभी कांवड़ मागरें को आरएएफ व पीएसी के हवाले कर दिया है।

मुजफ्फरनगर अतिसंवेदनशील

आईबी रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरनगर जनपद यात्रा के लिए सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील माना गया है। हरिद्वार के बाद मुजफ्फरनगर में ही कांवडि़यों की संख्या सबसे अधिक होती है। इसके बाद शिवभक्तों के रास्ते अलग-अलग हो जाते हैं। यहां से ही तमाम शिवभक्त दिल्ली के रास्ते राजस्थान, शामली के रास्ते हरियाणा और बड़ौत के रास्ते पुरा महादेव को प्रस्थान करते हैं।

पीएसी के हवाले कांवड़ मार्ग

आईबी के अलर्ट व संवेदनशीलता को देखते हुए मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली में रेपिड एक्शन फोर्स व पीएसी तैनात कर दी गई है। अकेले मुजफ्फरनगर को पुलिस मुख्यालय ने दो कंपनी रेपिड एक्शन फोर्स के अलावा 13 कंपनी पीएसी दी है। इसके अलावा प्रशिक्षु डिप्टी एसपी व रैंकर दरोगाओं को भी भेजा गया है। इसके अलावा मेरठ को 9 कंपनी पीएसी और 2 कंपनी आरएएफ साथ ही बागपत को 4 कंपनी आरएएफ, 2 प्लाटून पीएसी तैनात की गई है।

मेरठ को 260 रैंकर दरोगा

कांवड़ यात्रा को शांति से संपन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय ने मेरठ को 260 और मुजफ्फरनगर को 305 रैंकर दरोगा दिए हैं। साथ ही शामली को 5 डिप्टी ट्रेनी एसपी दिए गए हैं। जो दिन रात कांवड़ मार्गो से लेकर शहर में पैनी नजर रखेंगे। ताकि कोई अनहोनी न होने पाए।

पुरा महादेव संवेदनशील

बागपत जिले में पुरा महादेव विख्यात शिव मंदिर है, जिस पर अकेले ही 30 लाख शिवभक्त आने की संभावना है। जिसके लिए पुलिस ने अभी से ही पीएसी व आरएएफ तैनात करनी शुरू कर दी है। इसके अलावा पुरा महादेव पर जाने वाले रास्तों पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। आठ अगस्त से हाईवे बंद कर दिया जाएगा।

काली पलटन की सुरक्षा

कैंट स्थित काली पलटन मंदिर पर जल चढ़ाने लाखों की तादाद में शिव भक्त पहुंचते हैं। शनिवार को डीआईजी रमित शर्मा व एसएसपी दिनेश चंद्र दूबे में मंदिर में पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। डीआईजी ने एसएसपी व एसपी सिटी को काली पलटन के मंदिर के सुरक्षा के मद्देनजर प्वाइंटों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

आतंकी घटना के बाद अलर्ट

गृह विभाग की बैठक में भाग लेने डीजीपी जगमोहन यादव ने बताया कि पंजाब के गुरदासपुर में हुए आतंकी घटना के बाद पूरी यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वेस्ट यूपी में शुरू हो चुकी कांवड़ यात्रा को लेकर आलाधिकारियों को विशेष चौकसी बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

सुरक्षा में होंगे वरिष्ठ अधिकारी

गृह विभाग की बैठक में भाग लेने आए डीजीपी जगमोहन यादव ने कहा कि कांवड़ यात्रा की सुरक्षा में वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है। जो दिन-रात जागकर शिवभक्तों की रक्षा करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा बड़ी यात्रा है। इसे सकुशल संपन कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है।

Posted By: Inextlive