-बाजार ने कर ली धनतेरस की कर ली तैयारी

-सोने-चांदी, एंटीक ज्वैलरी और मूर्तियों का क्रेज

-ऑटोमोबाइल कंपनियों ने दिए कई लुभावने ऑफर

Meerut: इस बार धनतेरस और दिवाली की खास तैयारी है। हालांकि बाजार में रौनक कुछ कम है फिर भी खरीदारों के लिए बाजार में कुछ न कुछ खास है। ज्वैलर्स ने एंटीक और लाइट फिनिशिंग ज्वैलरी सजा रखी है तो वहीं ऑटोमोबाइल कंपनियों ने नए-नए ब्रांड के साथ त्योहारी मौसम को कंपनी भी जमकर भुना रही हैं। पुराना माल निकालने के लिए जमकर ऑफर दे रही हैं। कारों के साथ लोक लुभावने गिफ्ट देकर ग्राहकों को जमकर लुभाया जा रहा है।

एंटीक ज्वैलरी है पसंद

आज धनतेरस है। लिहाजा ज्वैलर्स ने ग्राहकों की खास पसंद के लिए एंटीक और लाइट वेट ज्वैलरी का कलेक्शन जुटा रखा है। भगवान गणेश की मूर्ति वाली ज्वैलरी डिमांड में है तो पिछली साल चलन में आई टेंपल ज्वैलरी अभी भी बाजार पर छाई है। गोल्ड और सिल्वर के लक्ष्मी-गणेश, कुबेर, राधेकृष्ण की मूर्तियों से बाजार अटा पड़ा है। नील की गली स्थित जैना ज्वैलर्स के संचालक अतुल जैन ने बताया कि इस बार बाजार बेशक कुछ कम है किंतु वैराइटी कारोबारी ने मेन्टेन कर रखी है। लाइट वेट ज्वैलरी के अलावा मूर्तियां और चांदी का बार चलन में है।

क्वाइन ही क्वाइन

बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री सर्वेश कुमार सर्राफ ने बताया कि इस बार क्वाइन का चलन है। ज्यादातर ज्वैलर्स सोने और चांदी के डिजाइंड क्वाइन के रेंज रख रहे हैं। ग्राहक हैवी ज्वैलरी खरीदने के मूड में नजर नहीं आ रहा है। ग्राहकों के लिए आबूलेन, सदर सर्राफा, शहर सर्राफा, नील की गली आदि स्थानों पर ज्वैलर्स ने एंटीक और हल्की ज्वैलरी की वैराइटीज को जुटा कर रखा है। गत वर्ष करीब 200 करोड़ का हुआ था।

ग्राहकों की पसंद पुरानी कारें

कंपनियों ने कई नए मॉडल की कारें व बाइक दिवाली के लिए लांच की थी। लेकिन मेरठ के ग्राहकों ने उन्हे सिरे से नकार दिया है। मेरठ के लोगों ने पुराने मॉडलों पर ही भरोसा जताया है। कारों में मारूति ने इस बार फिर बाजी मारी है, दूसरे नंबर हुंडई की कारों की धूम बाजार में है, जबकि दुपहिया वाहनों में सबसे ज्यादा बुकिंग एक्टीवा और जुपीटर की हैं।

घटा कारोबार

ऑटो मोबाइल बाजार के जानकारों का मानना है कि पिछली बार दिवाली सीजन में लगभग 200 करोड़ का कारोबार ऑटोमोबाइल ने किया था, जो इस बार घटकर 160 तक रह गया है। उन्होने बताया कि अकेले धनतेरस के दिन दो पहिया और चार पहिया मिलाकर लगभग 3000 वाहनों की डिलीवरी देनी है।

---

वर्जन

इस बार पिछली बार की अपेक्षा कम कारोबार होने की संभावना है। हुंडई में सबसे ज्यादा लोगों की पसंद आई-20 है।

कैप्टन अनुभव कोचर, एमडी समुद्रा हुंडई

---

धनतेरस पर तो हर साल अच्छा कारोबार होता है है, लेकिन इस बार कुछ फीका लग रहा है। वैगनार और डिजायर को लोगों ने खूब पसंद किया है।

संदीप मित्तल, मैनेजर राज स्नेह

---

15 करोड़ की रोशनी

इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, लाइट, आदि का कारोबार 15 करोड़ रुपये का होगा। ऐसी संभावनाएं इलेक्ट्रॉनिक एसोसिएशन के सदस्य दलजीत सिंह ने जताई हैं। धनतेरस पर लोग काफी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक का सामान भी खरीदते हैं। इलेक्ट्रॉनिक के सामान बच्चा पार्क, गढ़ रोड, दिल्ली रोड, आबूलेन, सदर, पीएल शर्मा रोड, शास्त्रीनगर आदि स्थानों पर शहर में मिलते हैं।

तीन से पांच करोड़ में मुंह मीठा

धनतेरस पर लोग धनकुबेर की पूजा करते हैं। साथ ही शाम को पूजा भी करते हैं। धनतेरस पर शहर के लोग तीन से पांच करोड़ रुपये का कारोबार हो जाता है। मिठाई एसोसिएशन के महामंत्री दिनेश ने बताया कि दीपावली, भैयादूज व गोवर्धन की अपेक्षा धनतेरस पर मिठाई कम ही खरीदी जाती है। नई सड़क, गढ़ रोड, शारदा रोड, बुढ़ाना गेट, जिमखाना मैदान, दिल्ली रोड आबूलेन, शारदा रोड आदि मिठाई के प्रमुख बाजार हैं।

बर्तनों की सजी दुकानें

धनतेरस पर सबसे ज्यादा खरीदारी बर्तन की होती है। शहर के प्रत्येक मोहल्ले में बर्तन की दुकान मिल ही जाती हैं। बर्तन एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय ने बताया कि धनतेरस पर शहर में करीब दस करोड़ रुपये के बर्तन बिक जाते हैं।

Posted By: Inextlive