सज गया बाजार धन वर्षा होगी अपार

2018-11-05T06:00:57+05:30

- धनतेरस पर ज्वेलरी शोरूम्स से लेकर ब्रैंडेड व अन्य शॉप्स सज- धजकर तैयार

- हर तरह के सामान की खरीदारी पर मिल रही भारी छूट, शहर का हर छोटा- बड़ा बाजार खरीदारों से पटा

जगमग करते विद्युत झालरों से सजे शहर बनारस में दीपोत्सव से पहले पड़ने वाले धनतेरस की आभा बिखर आई है। सुख- समृद्धि व वैभव के पर्व दीपावली से पहले धनतेरस पर अपार खरीदारी के लिए बाजार पूरी तरह सज- धजकर तैयार है। पूर्व संध्या पर रविवार की सुबह से ही बाजार में लोगों की देर रात तक चहल- पहल रही। ज्वेलरी, ऑटोमोबाइल, फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, बर्तन, लाई, लावा, चूड़ा, रेवड़ी के साथ ही चीनी का खिलौना व गट्टों की जोरदार बिक्री का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा धन की देवी लक्ष्मी व विघ्नहर्ता गणेश की मूर्तियां भी बाजार की शोभा बढ़ा रही हैं। प्रमुख कारोबारियों की मानें तो इस साल दिवाली पर लगभग छह सौ करोड़ से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है।

सराफा बाजार में निश्चित उपहार

धनतेरस पर ज्वेलरी शोरूम्स ऐसे सजे हैं मानो धरा पर स्वर्ग उतर आया हो। एक से बढ़कर एक ऑफर, डिस्काउंट और डिजाइनर ज्वेलरी कस्टमर्स को काफी अटै्रक्ट कर रहे हैं। हीरे- सोने की ज्वेलरी के साथ ही गिन्नी, सोने और चांदी के क्वॉइनकी बिक्री ज्यादा होने की उम्मीद है। धनतेरस पर हर कोई एक सिक्का जरूर खरीदना चाहता है। बाजार में दस दिन पहले से ही सोने- चांदी के सिक्कों की एडवांस बुकिंग शुरू है। जिनकी आज डिलेवरी दी जाएगी। स्कीम, ऑफर व उपहार की दौड़ में छोटे- बड़े सभी कारोबारी शामिल हैं.

ऑफर से सजा ऑटो सेक्टर

धनतेरस पर ऑटोमोबाइल बाजार भी बूम कर रहाहै। ऑटोमोबाइल्स मार्केट में एक्सचेंज ऑफर की धूम है। कुछ गाडि़यों पर एक्सचेंज ऑफर के साथ बोनस दिया जा रहा है। फोर व्हीलर शोरूम्स में खरीदारी करने वालों की जुटान है। कोई भी शोरूम खाली नहीं है। बाइक शोरूम्स में भी बुकिंग कराने वालों की कमी नहीं है। लगभग 1000 बाइक व 400 फोर व्हीलर्स की बुकिंग हो चुकी है। जिनकी आज डिलेवरी दी जाएगी। डाउन पेमेंट व फाइनेंस पर एक से बढ़कर एक स्कीम कस्टमर्स में काफी पसंद किया जा रहा है.

इलेक्ट्रानिक्स बाजार में ऑफर की बहार

इलेक्ट्रानिक्स मार्केट में गजब की भीड़ देखी जा रही है। टीवी, होम थिएटर, फ्रीज, एसी, वाशिंग मशीन, ओवन आदि सामान लेने के लिए लोग आतुर हैं। कारण है कि इस बार विभिन्न कंपनीज जीरो परसेंट इंट्रेस्ट पर सामान दे रही हैं। कैशबैक ऑफर, स्कीम और निश्चित उपहार की घोषणा ने हर शोरूम में भीड़ बढ़ा दी है। धनतेरस के लिए पंद्रह दिन पहले से ही लोगों ने सामानों की बुकिंग करा रखी थी।

गैजेट्स मार्केट भी गुलजार

ऑफर की धूम, डिस्काउंट की होड़, उपहारों का पक्का वादा ने गैजेट्स मार्केट की भीड़ दोगुनी कर दी है। आईफोन, स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप आदि की खरीदारी आसान हो गई है। बिना एक रुपये दिए गैजेट्स ले जाने की स्कीम ने कस्टमर्स की खुशी बढ़ा दी है। यही कारण है कि धनतेरस के दिन दो करोड़ का सिर्फ गैजेट्स की ब्रिकी होने का अनुमान है.

एक नजर

155

करोड़ का डायमंड, गोल्ड ज्वेलरी का बिजेनस होने का अनुमान है

112

करोड़ का इलेक्ट्रानिक्स गुड्स

35

करोड़ का बाइक बिजनेस

58

करोड़ का फोर व्हीलर का बिजनेस

12

करोड़ का मिष्ठान व ड्राई फ्रूट्स

15

करोड़ के विविध प्रकार के बर्तन

32

करोड़ का गारमेंट व फनीर्शिग

06

करोड़ का झालर- झूमर व अन्य इलेक्ट्रानिक आइटम

06

करोड़ का पटाखा वगैरह

150

करोड़ का रियल एस्टेट

03

करोड़ का गैजेट्स

02

करोड़ का कास्मेटिक आइटम

05

करोड़ की साइकिल, रिक्शा व ट्राली

01

करोड़ का आर्टिफिशियल माला- फूल

नोट- सभी आंकड़े संबंधित मार्केट के प्रमुख कारोबारियों के आधार पर अनुमानित (रुपये में) लिए गए हैं.

inextlive from Varanasi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.