एक नजर में पसंद आएगी मुंबई की फैंसी और एंटीक ज्वैलरी

गोल्ड ही नहीं सिल्वर के भी एक से बढ़ कर एक आइटम हैं उपलब्ध

ALLAHABAD: सोना और चांदी श्रृंगार की वस्तु ही नहीं बल्कि बेस्ट करेंसी भी है जो हमेशा वैल्युएबल रही है और रहेगी। इसलिए लोग अब भी सबसे अधिक इनवेस्ट गोल्ड पर ही करते हैं। इस दीपावली पर भी सर्राफा बाजार में करोड़ों रुपये की धनवर्षा होगी, जिसके लिए सर्राफा मार्केट तैयार है। कस्टमर्स की पंसद को देखते हुए ज्वैलर्स ने इस बार एंटीक और लाइट वेट वाली ज्वैलरी की विशाल रेंज मंगाई है। नवरात्र में जहां सोने का भाव 31 हजार रुपये पार चल रहा था। वहीं दीपावली पर रेट में काफी गिरावट आई है। धनतेरस पर अगर आप भाग्य उदय के साथ ही इनवेस्टमेंट के लिए अपनी पसंदीदा ज्वैलरी लेना चाहते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन है।

घटे दाम, बढ़ी रौनक

आम तौर पर सोने और चांदी के रेट पितृपक्ष में कम रहते हैं और नवरात्र-दशहरा के बाद दीपावली आने तक बढ़ जाते हैं। लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है कि दीपावली करीब आने के बाद सोने और चांदी के दाम में गिरावट आई है। पितृपक्ष में जो ज्वैलरी 30 हजार रुपये मिल रही थी। इन दिनों वह 28,200 रुपये में मिल रही है। ज्वैलरी के घटते दाम को देखते हुए मार्केट में रौनक बढ़ गई है। इस तरह ओवर आल करीब 10 परसेंट तक ज्वैलरी रेट में गिरावट आई है।

राजघराना ज्वैलरी, शाही शान

बदलते फैशन ट्रेंड्स के चलते सोने की ट्रेडिशनल ज्वैलरी में भी कई तरह के मिक्स्ड ट्रेंड आए हैं। गोल्ड ज्वैलरी में राजघरानों के फैशन में शामिल मीनाकारी वाले गहने लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं। लाइटवेट ज्वैलरी में गजब की कारीगरी इन्हें भारी भरकम लुक देती है। मीनाकारी वाले ये गहने किसी भी मौके पर किसी भी तरह के ड्रेस के साथ पहने जा सकते हैं। ब्रेसलेट, ईयर रिंग्स, नेकलेस से लेकर रिंग तक बजट में भी उपलब्ध हैं।

मुंबईया फैंसी ज्वैलरी की धाक

ज्वैलरी मार्केट में फैंसी और एंटीक आइटम्स की जबर्दस्त रेंज मौजूद है। लोगों में साउथ ट्रेंड की ज्वैलरी की भी डिमाण्ड बढ़ती जा रही है। खासतौर से हैदराबादी ज्वैलरी की बात ही कुछ और है। डिफरेंट वैरायटी में कुंदन क्वालिटी ज्वैलरी, गोल्ड में चांद वाली ज्वैलरी पसंद बनती जा रही है। कलरफुल ज्वैलरी मार्केट में अवेलबेल है। जिसे आप हर ओकेजन के हिसाब से कलर चूज कर सकते हैं। पेंडेंट, नेकलेस, चेन, अंगूठी से लेकर बाकी ज्वैलरी आइटम भी मल्टी कलर्स मिल जाएंगे। वहीं मुंबईया फैंसी ज्वैलरी की अलग ही धाक है। गोल्ड के साथ ही स्टोन वर्क ज्वैलरी एक नजर में पसंद आएगी।

कम दाम में भी डायमण्ड ज्वैलरी

डायमण्ड ज्वैलरी अब सामान्य व्यक्ति के भी पहुंच में है। क्योंकि मार्केट में यह काफी कम रेट में अवेलेबल है। डायमण्ड रिंग्स की स्टार्टिग जहां पांच से सात हजार रुपये से है। वहीं दो लाख रुपये कीमत में डिफरेंट वैरायटी वाले डायमण्ड सेट आसानी से मिल जाएंगे। फेस्ट सीजन में कड़े, चूड़ी, मंगलसूत्र, रिंग्स, ईयर रिंग्स, की जबर्दस्त डिमाण्ड है।

सोना खरीदिए, लेकिन कुछ हटके

गोल्ड को इनवेस्टमेंट का सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसीलिए लोग त्यौहार पर या फिर बीच-बीच में गोल्ड खरीद कर रखते हैं। ताकि समय पर उसका उपयोग कर सकें। हर बार की तरह इस बार भी धनतेरस और दीपावली पर गोल्ड की खरीददारी होगी। लेकिन इस बार इनवेस्टमेंट जरूर खरीदें, लेकिन थोड़ा हटके। सोना खरीद कर घर पर लाने के बजाय गोल्ड बांड और ईटीएफ में इनवेस्टमेंट करना बेस्ट ऑप्शन है। विभिन्न प्राइवेट कंपनियां गोल्ड बांड और ईटीएफ पर तरह-तरह के ऑफर दे रही हैं।

ऐसे परखें हीरे की शुद्धता

रियल डायमंड सर्टिफाइड होते हैं, इसलिए खरीदने के पहले आप इसका सर्टिफिकेट जरूर चेक करें।

डायमंड की ज्यादातर ज्वैलरी 0.5 कैरेट से शुरू होकर दो कैरेट पर अवेलेबल होती है। यही इसकी क्वालिटी का मेजरमेंट भी होता है।

डायमंड खरीदते समय ध्यान दें कि इसे बड़े और प्रतिष्ठित ज्वैलरी शॉप से ही खरीदें।

कम प्राइज में डायमण्ड लेना चाहते हैं तो हल्के कलर में इसे लिया जा सकता है।

हॉलमार्क गोल्ड का परसेंटेज

100 परसेंट गोल्ड 24 कैरेट

95.7 परसेंट गोल्ड 23 कैरेट

91.6 परसेंट गोल्ड 22 कैरेट

75 परसेंट गोल्ड 18 कैरेट

70.8 परसेंट गोल्ड 17 कैरेट

58.8 परसेंट गोल्ड 14 कैरेट

37.5 परसेंट गोल्ड 8 कैरेट

हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें

सोने की खरीद फरोख्त में धांधली से बचना बेहद जरूरी हे। कहीं ऐसा न हो कि धोखा खाने के बाद आपको पछताना पड़े। सोने में मिलावट के इस खेल से लोगों को बचाने के लिए गवर्नमेंट ने हॉलमार्क ज्वैलरी की शुरुआत की थी। अगर आप गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के मूड में हैं, तो हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें। हालमार्क ज्वैलरी में पांच मार्क जरूर देखने चाहिए। इससे गोल्ड प्योरिटी परसेंटेज, बआईएस का ट्रांगुलर निशान, ईयर ऑफ मैनुफैक्चरिंग, ज्वैलरी, ब्रांड का लोगो और हॉलमार्किंग एजेंसी का लोगो।

सोना खरीदते समय रखें ध्यान

सोने के आभूषण कभी 24 कैरेट गोल्ड के नहीं बनते हैं। 22 कैरेट के बनाए जाते हैं। 22 कैरेट सोने के साथ कोई और धातु मिलाई जाती है।

धनतेरस पर सोने की खरीदारी कर रहे हैं तो दुकानदारों से सर्टिफिकेट जरूर मांगें। अगर वह सर्टिफिकेट न दे तो ऐसी दुकान से सोना खरीदने से बचें।

मार्केट में खरीदने से पहले प्योरिटी जरूर चेक कर लें। कई बार दुकानदार 22 या 23 कैरेट सोने की कीमत पर 18 कैरेट प्योरिटी वाला गोल्ड थमा देते हैं। लोगों के पास इसे जांचने का तरीका मालूम नहीं होता। सोने में सिल्वर और कॉपर की मिलावट मानक से अधिक कर दी जाती है।

फेस्ट सीजन में कई ज्वैलरी शॉप्स की ओर से अट्रैक्टिव स्कीम चलाकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की जाती है। आम तौर पर स्कीम फायदे के लिए होते हैं, लेकिन अगर कोई दुकानदार कम कीमत पर सोना बेच रहा है तो इससे होशियार रहें।

सोने की कीमत और शुद्धता में दुकानदार द्वारा की गई गड़बड़ी की शिकायत नजदीकी बीआईएस ऑफिस में की जा सकती है। इसके अलावा जन शिकायत कार्यालय यानी पीजीओ को भी पत्र लिख कर अवगत करा सकते हैं।

गोल्ड का रेट

22 कैरेट- 10 ग्राम- 28 हजार 460

24 कैरेट- दस ग्राम- 30 हजार 510

चांदी का रेट

42 हजार 900 रुपये प्रति किलोग्राम

इस फेस्टीवल पर तनिष्क ने लाइट वेट और ट्रेडिशनल लुक वाली ज्वैलरी की आकर्षक रेंज मार्केट में उतारी है। जो काफी पसंद की जा रही है। तनिष्क गोल्ड ज्वैलरी मेकिंग चार्ज पर 25 परसेंट डिस्काउंट और डायमण्ड की सभी ज्वैलरी पर 10 परसेंट डिस्काउंट दिया जा रहा है।

शैलेश मिश्र

फ्लोर मैनेजर तनिष्क

गोल्ड और सिल्वर रेट के उतार चढ़ाव के बीच दीपावली पर मार्केट काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। कस्टमर की पसंद को देखते हुए इस बार ज्वैलरी के लेटेस्ट डिजाइन मंगाए गए हैं। डायमण्ड के सबसे ज्यादा सलेक्टेड आइटम अवेलेबल हैं। कोयम्बटूर के सेट कस्टमर को काफी पसंद आएंगे। यहीं नहीं हम कस्टमर्स को कई स्पेशल ऑफर भी दे रहे हैं।

उत्कर्ष सिंह

शिशोदिया जेम्स एंड ज्वैल

सिविल लाइंस

Posted By: Inextlive