JAMSHEDPUR: बागबेड़ा स्थित सीपी टोला प्राथमिक विद्यालय को राजेंद्र मध्य विद्यालय में मर्ज किया जा रहा है। सीपी टोला प्राथमिक विद्यालय से राजेंद्र मध्य विद्यालय की दूरी 1.5 किलोमीटर है। स्कूल को मर्ज ना करने की मांग पर रविवार को पंचायत प्रतिनिधि संघ के बैनर तले पंचायत जनप्रतिनिधि सुबह नौ बजे स्कूल में ही उपवास पर बैठ गए। इसका नेतृत्व जिला परिषद के सदस्य किशोर यादव ने किया। सूचना पाकर बागबेड़ा के थाना प्रभारी रामयश प्रसाद स्कूल पहुंचे और जिला परिषद सदस्य किशोर यादव को जूस पिला कर उपवास तोड़वाया। थाना प्रभारी ने उनकी मांगो को उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। मुखिया पहाड़ सिंह, यमुना हांसदा, प्रतिमा मुंडा, उप मुखिया कुमोद यादव, सुनील गुप्ता, पंचायत समिति सदस्य झरना मिश्रा आदि उपवास पर बैठे थे। इस दौरान अभिभावक और स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे।

उपवास पर बैठे जिला परिषद सदस्य किशोर यादव ने कहा कि स्कूल को मर्ज ना करने की मांग उपायुक्त अमित कुमार को भी ज्ञापन सौंप कर किया गया था। परंतु उनकी मांगो को नजरअंदाज कर दिया गया। मजबूरन सभी को उपवास पर बैठना पड़ा। उन्होंने कहा कि स्कूल को मर्ज कर दिए जाने से बच्चों को काफी परेशानी होगी। बच्चों की पढ़ाई छूट जाएगी।

अभिभावक भी कर रहें है विरोध

बागबेड़ा, सीपी टोला प्राथमिक विद्यालय को राजेंद्र मध्य विद्यालय में मर्ज किए जाने का विरोध अभिभावक भी कर रहे हैं। कई बच्चों के अभिभावक भी स्कूल को मर्ज ना करने की मांग पर डीसी को ज्ञापन देने पहुंचे थे।

यह स्कूल यहां वर्षो से चल रही है। स्कूल का विलय किए जाने से बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाएंगे। प्रखंड शिक्षा समिति की बैठक में स्कूल को विलय करने का प्रस्ताव नहीं था। फिर इस स्कूल का विलय किया जा रहा है। पहाड़ सिंह, मुखिया

बच्चों को 1.5 किलोमीटर दूर स्कूल भेजना संभव नहीं है। बच्चो को आने-जाने में काफी परेशानी होगी। बच्चे भी इतनी दूर पढ़ने जाना नहीं चाहते हैं।

इंदु देवी

जिला शिक्षा समिति की बैठक में इस स्कूल को मर्ज करने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। एक स्कूल पंचायत का एक मात्र सरकारी स्कूल है। स्कूल का विलय होने से बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाएंगे।

चानू मंडल

डीसी से स्कूल को मर्ज नहीं करने की मांग की गई थी। बावजूद इसके स्कूल को मर्ज किया जा रहा है। पंचायत के लोग नहीं चाहते है कि इस स्कूल को मर्ज किया जाए। गरीब और मजदूर वर्ग के बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करते हैं।

मंजू वागती

Posted By: Inextlive