- नए साल पर धौनी के इस फैसले से खेल जगत उत्साहित

- कहा, धौनी ने युवा खिलाडि़यों को टेस्ट के लिए दिया मौका

- धौनी के फैसले से कुछ खेल प्रेमियों को लगा झटका

नए साल पर धौनी के इस फैसले से खेल जगत उत्साहित

- कहा, धौनी ने युवा खिलाडि़यों को टेस्ट के लिए दिया मौका

- धौनी के फैसले से कुछ खेल प्रेमियों को लगा झटका

Meerut

Meerut : माही के टेस्ट क्रिकेट के संन्यास लेने के बाद जहां एक ओर उनके फैंस को बड़ा झटका लगा है, तो वहीं दूसरी ओर धौनी ने सही समय पर संन्यास लेकर युवाओं को नए साल का तोहफा भी दिया है। जी हां धौनी की मंशा साफ दिखती है कि वह चाहते है कि टेस्ट टीम में नए युवा कैप्टन को जगह मिले, और नए खिलाडि़यों को टीम में शामिल होने का अवसर मिले।

सही है धौनी का निर्णय

देश की स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री कहे जाने वाले मेरठ शहर के लोगों का कहना है कि महेंद्र सिंह धौनी का ये सही निर्णय है। इससे बैटर समय उनके लिए और कोई नहीं हो सकता था। लेकिन एक बात और है कि इंडियन क्रिकेट में उनके योगदान को भी नहीं भुलाया जा सकता। अगर बात उनके टैस्ट रिकॉर्ड की करें तो व‌र्ल्ड क्रिकेट में किसी भी विकेटकीपर बैट्समेन होने के साथ कैप्टन का इतना अच्छा नहीं होगा। वहीं मेरठ में क्रिकेट के जानकारों का कहना है आज का यूथ क्रिकेट में धौनी बनना चाहता है। कुछ कोच की मानें तो मौजूदा यूथ में विकेटकीपर बनने का क्रेज माही ने पैदा किया।

युवाओं को मिलेगा मौका

क्रिकेट कोच अतहर अली ने कहा कि धौनी बेहद स्मार्ट क्रिकेटर और बेहद कूल कैप्टन है। उनका कोई भी डिसीजन यूं ही नहीं होता है। मेरा जैसा मानना है कि ये डिसिजन लेने पहले से उन्होंने दो बातें सोची होंगी कि उनके संन्यास से दो फायदे होंगे एक तो टीम के युवा फेस को टेस्ट टीम की कप्तानी मिलेगी। वहीं उनके न होने से टीम को एक युवा विकेटकीपर मिलेगा। मेरा ऐसा मानना है वो अब वन डे क्रिकेट पर फोकस करना चाहेंगे।

जब मेरठ आए धौनी

वैसे तो मेरठ के बल्ले का व‌र्ल्ड क्रिकेट में हर कोई दीवाना है। कई क्रिकेट सितारे यहां पर आ चुके हैं, लेकिन मेरठ के लोगों को धौनी एक नायाब तोहफा दिया था। व‌र्ल्ड कप जीतने के बाद धौनी सबसे पहले जिस शहर में गए थे वो मेरठ में ही था। वहीं ऑस्ट्रेलियन सीरीज से पहले भी वो मेरठ आए थे। एसएस कंपनी के ऑनर जतिन सरीन ने बताया वर्ष ख्0क्क् से अब तक को करीब 80 बैट यहां से ले जा चुके हैं। उनके संन्यास मैं पूरी तरह से शॉक्ड हूं।

वर्जन

टेस्ट क्रिकेट से धौनी का संन्यास उन युवाओं के लिए न्यू ईयर का तोहफा है जो वाकई में टेस्ट कैप डिजर्व करते हैं। वैसे धौनी की कमी कोई पूरी नहीं कर सकता है।

- युद्धवीर सिंह, मेंबर, बीसीसीआई म्यूजिम कमेटी

धौनी का ये सबसे बेहतर निर्णय है। वैसे भी धौनी की स्ट्रैटजी यूथ को आगे बढ़ाने वाली रही है। भले ही वो टेस्ट से संन्यास ले रहे हों लेकिन भूलना नहीं चाहिए टीम को नंबर वन पर काबिज कराने में उनके योगदान को नहीं भुलाया जा सकता।

- संजय रस्तोगी, क्रिकेट कोच

धौनी का ये स्मार्ट निर्णय है। धौनी के संन्यास से टीम को दो फायदे होंगे। एक को टीम को कैप्टन के रूप में यूथ और नया चेहरा मिलेगा। दूसरा फायदा ये होगा कि एक नए विकेट कीपर को व‌र्ल्ड क्रिकेट में निखरने का मौका मिलेगा।

- अतहर अली, क्रिकेट कोच

मैं धौनी के इस फैसले से बेहद शॉक्ड हूं। अचानक से संन्यास लेने का फैसला कैसे लिया कुछ समझ नहीं आ रहा है। करीब दो महीने से पहले जब मेरठ में मुझसे मिले थे तब उन्होंने इस तरह की कोई बात नहीं की थी।

- जतिन सरीन, डायरेक्टर, एसएस स्पो‌र्ट्स कंपनी

धौनी को जो भी फैसला लेते हैं वो ठीक ही होता है। आगे व‌र्ल्ड कप है। शायद उसी को ध्यान में रखकर वो टैस्ट से संन्यास लेने के बारे में सोचा होगा। सही भी है। मौजूदा समय में व‌र्ल्ड में वन डे में उनसे बेहतर कप्तान और बैट्समेन नहीं है।

- आदित्य महाजन, डायरेक्टर, बीडीएम

Posted By: Inextlive