इंडियन डायबिटीज डे स्पेशल

-न्यूरो प्राब्लम्स से जूझ रहे हैं डायबिटीज के मरीज

-आई नेक्स्ट शनिवार को ऑर्गनाइज कर रहा डायबिटिक न्यूरोपैथी टेस्ट कैंप

ALLAHABAD: डायबिटीज का न्यूरो प्रॉब्लम्स से पुराना कनेक्शन है। ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं होने पर मरीजों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर्स का कहना है कि मरीजों को लगातार अपनी जांच कराते रहना चाहिए। जरा सी लापरवाही उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसी मुद्दे पर पब्लिक को अवेयर करने के लिए आई नेक्स्ट शुक्रवार को इंडियन डायबिटीज डे के मौके पर डायबिटिक न्यूरोपैथी टेस्ट कैंप आयोजित करने जा रहा है। जहां, फ्री ऑफ कास्ट मरीजों की जांच की जाएगी।

पांच साल बाद शुरू होती हैं दिक्कतें

डायबिटीज के मरीजों की न्यूरो संबंधी दिक्कतें पांच साल बाद शुरू होने लगती हैं। इसलिए मरीज को बार-बार जांच कराना जरूरी होता है। मरीज को पैरो में जलन, झुनझुनाहट, दर्द आदि की शिकायत होने लगती है। शरीर के किसी भी अंग में ऐसी दिक्कत हो सकती है। ट्रीटमेंट नहीं लेने पर ये अंग काम करना बंद कर देते हैं और इन्हें काटने की नौबत आ सकती है। डॉक्टर्स का कहना है कि ब्लड शुगर के मरीजों में पचास से साठ फीसदी मरीज ऐसी प्रॉब्लम से जूझते हैं।

ब्लड शुगर होने के पांच साल के अंतराल में मरीजों को न्यूरो संबंधी दिक्कतें होने लगती है। इससे बचने के लिए उन्हें लगातार जांच कराते रहना चाहिए। लापरवाही बरतना उन्हें भारी पड़ सकता है।

डॉ। एसके मिश्रा, न्यूरो फिजीशियन

हमारी लाइफ स्टाइल में तेजी से बदलाव हो रहा है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। इस रोग का शिकार होने के बाद शरीर में एक के बाद एक कई दिक्कतें होने लगती हैं।

डॉ। आनंद मिश्रा, फिजीशियन

बॉक्स

आई नेक्स्ट कराएगा फ्री जांच

इंडियन डायबिटीज डे के मौके पर शनिवार को आई नेक्स्ट की ओर से शहर के दो इलाकों में डायबिटिक न्यूरोपैथी टेस्ट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। यहां पर मरीजों की फ्री जांच की जाएगी। पहला कैंप सुबह क्क् से एक बजे के बीच जार्जटाउन स्थित आरोग्य न्यूरो क्लीनिक में आयोजित होगा, जहां डॉ। एसके मिश्रा मौजूद होंगे। दूसरा कैंप दोपहर दो से चार बजे के बीच टैगोर टाउन स्थित डॉ। आनंद मिश्रा की क्लीनिक पर आयोजित होगा। कैंप में एल्केम लेबोरेटरीज लि। की ओर से एरिया मैनेजर मनीष कुमार सिंह और नीरज पांडेय शामिल रहेंगे।

Posted By: Inextlive